Site icon Tag Newslist

Minor Raped: बलिया में, दो बच्चों ने किया बच्ची के साथ दुष्कर्म

Minor Raped

यूपी के बलिया में सात साल की मासूम के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है। हैरतअंगेज यह है, कि दोनों आरोपियों की उम्र भी सात और आठ साल है।

Minor Raped: उत्तर प्रदेश के बलिया से बेहद शर्मनाक और चौंकाने वाली खबर है। यहां एक सात वर्षीय बच्ची के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है। परिजनों की सूचना पर, पुलिस ने जब जांच शुरू की, तो मालूम हुआ कि बच्ची के साथ दुष्कर्म करने वाले दोनों आरोपी भी महज सात और आठ साल के दो बच्चे हैं।

जानकारी के अनुसार, घटना बलिया के सदर कोतवाली क्षेत्र में हुयी। बताया जा रहा है, कि बच्ची का परिवार क्षेत्र के एक मोहल्ले में रहता है। शनिवार शाम, पड़ोस में ही रहने वाले दो बच्चे खेलने के लिये, बच्ची को साथ ले गये थे। कुछ समय बाद, बच्ची घर लौटी तो उसकी हालत बहुत खराब थी।

बच्ची की मां उसे लेकर अपनी बहन के घर पहुंची, जहां से दोनों फिर नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। अस्पताल में जांच के दौरान, डॉक्टरों ने बच्ची के साथ दुष्कर्म की आशंका जतायी। इसके साथ ही, डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार के बाद बच्ची को जिला महिला अस्पताल के लिये रेफर कर दिया।

महिला अस्पताल से, जानकारी मिलते ही एसपी बलिया विक्रांत वीर, सीओ सिटी गौरव कुमार, कोतवाल योगेंद्र बहादुर सिंह तुरंत अस्पताल पहुंच गये। जानकारी के अनुसार, पूछताछ में बच्ची के परिजनों ने पड़ोस में रहने वाले बच्चों पर ही संदेह जताया है। बताया जा रहा है, कि बच्ची ने भी आरंभिक पूछताछ में दोनों बच्चों पर ही गलत काम करने का आरोप लगाया है।

Minor Raped: बच्ची को बेहतर इलाज के लिये बीएचयू रेफर किया गया

एसपी विक्रांत वीर ने बताया, कि घटना के बाद परिजन बच्ची को लेकर महिला अस्पताल पहुंचे थे। यहीं से पुलिस को भी घटना के बारे में सूचना दी गयी। बताया कि अस्पताल के डॉक्टरों ने, बच्ची की हालत स्थिर होने की जानकारी दी है, लेकिन बेहतर इलाज के लिये बच्ची को बीएचयू वाराणसी रेफर किया गया है।

Minor Raped: दोनों बच्चे पुलिस की हिरासत में, जारी है पूछताछ

परिजनों की ओर से, देर रात मामले में पुलिस को तहरीर भी सौंप दी गयी। इसके बाद, पुलिस ने दोनों आरोपी नाबालिगों को चिह्नित करने के बाद, उन्हें हिरासत में ले लिया। बताया जा रहा है, कि दोनों आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। उनकी मेडिकल जांच भी करवायी जा रही है।

Minor Raped: कानूनी कार्रवाई के लिये ली जायेगी विशेषज्ञों की राय

घटना में पीड़िता के नाबालिग होने के साथ, दोनों आरोपी भी महज सात-आठ साल की उम्र के हैं। दोनों आरोपियों के नाबालिग होने के कारण, पुलिस इस मामले में कार्रवाई के लिये विशेषज्ञों की भी राय ले रही है। बताया जा रहा है, कि अपनी तरह का यह पहला मामला हो सकता है।

Minor Raped: नाबालिग से दुष्कर्म में क्या है सजा का प्रावधान?

भारतीय न्याय संहिता में, नाबालिगों से दुष्कर्म के मामलों में दोषियों के लिये सजा के बेहद सख्त प्रावधान किये गये हैं। भारतीय न्याय संहिता 2023 के सेक्शन 70 (2) के मुताबिक अगर पीड़ित 18 साल से कम यानी नाबालिग है, तो गैंगरेप में शामिल प्रत्येक व्यक्ति को फांसी तक की सजा हो सकती है।

भारतीय न्याय संहिता से पहले लागू कानून में यानी आईपीसी की धारा 376 डी और बी के तहत, 12 साल से कम उम्र तक की नाबालिग से गैंगरेप करने के मामलों में फांसी और 12 साल से ऊपर की किशोरी से गैंगरेप के मामले में दोषियों को अधिकतम सजा आजीवन कारावास की सजा सुनायी जा सकती थी।

भारतीय न्याय संहिता में महिलाओं से जुड़े कानूनों के बारे में जानिये

Exit mobile version