Site icon Tag Newslist

ECI Action: झांसी में दो पीठासीन अधिकारी, फर्रूखाबाद में पोलिंग पार्टी सस्पेंड

ECI Action: लोकसभा चुनाव 2024 के लिये, पांचवें चरण के मतदान के दौरान, उत्तर प्रदेश में दो पीठासीन अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है। वहीं, चौथे चरण में फर्रूखाबाद संसदीय सीट पर फर्जी मतदान की जानकारी के बाद, एक मतदान केंद्र पर तैनात रही, पूरी पोलिंग पार्टी को सस्पेंड किया गया है।

लोकसभा चुनाव 2024 के लिये पांचवें चरण का मतदान जारी है। आठ राज्यों की 49 सीटों के लिये मतदान हो रहा है, जिनमें उत्तर प्रदेश की भी 14 सीटें शामिल हैं। लेकिन, झांसी संसदीय सीट पर मतदान से 12 घंटे पहले ही, बड़ा विवाद हो गया।

झांसी के बबीना विधानसभा क्षेत्र में, कुछ मतदान केंद्रों पर, बूथ लेवल एजेंटों से जबरन, प्रपत्रों पर हस्ताक्षर कराने की शिकायतें सामने आयीं। झांसी-ललितपुर के पूर्व सांसद प्रदीप जैन आदित्य ने रविवार देर शाम एक्स पर, ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। बाद में उन्होंने चुनाव आयोग की ओर से नियुक्त प्रेक्षक से भी मुलाकात की और मामले की जानकारी दी।

इसके बाद, चुनाव आयोग की ओर से शिकायत की पूरी जांच करवायी गयी। जांच में शिकायत की पुष्टि के बाद, दो पीठासीन अधिकारियों को हटा दिया गया है। उनकी जगह नये पीठासीन अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर तैनात किया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार, दोनों अधिकारियों को निलंबित करने की कार्रवाई भी, उनके विभागों की ओर से की जा रही है। जिला निर्वाचन अधिकारी जिलाधिकारी की ओर से बताया गया है कि संबंधित मतदान केंद्रों पर प्रपत्रों को भी बदल दिया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया, कि सभी पीठासीन अधिकारियों को निर्वाचन आयोग की गाइडलाइंस के अनुरूप ही कार्य करने के निर्देश दिये गये हैं। बताया कि, लापरवाही या नियमों के उल्लंघन की शिकायत मिलने पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

दूसरी ओर, उत्तर प्रदेश की ही फर्रूखाबाद संसदीय सीट पर चौथे चरण में मतदान हुआ था। रविवार को, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ। इसमें एक युवक, एक पोलिंग बूथ पर ईवीएम पर कई बार मतदान करता नजर आया। कांग्रेस और समाजवादी पार्टी की ओर से, इस वीडियो को एक्स पर ट्वीट कर जांच और कार्रवाई की मांग की गयी थी।

संज्ञान लेकर, निर्वाचन आयोग की ओर से जांच करायी गयी, तो पता चला कि यह वीडियो फर्रूखाबाद लोकसभा सीट पर मतदान के दौरान का है। यह भी मालूम हुआ, कि यह वीडियो अलीगंज मतदान केंद्र पर बनाया गया था। मामले में जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से मुकदमा दर्ज करा लिया गया था।

जानकारी के अनुसार, रविवार देर रात ही फर्रूखाबाद पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया है। दूसरी ओर, सोमवार को जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से, इस पोलिंग बूथ पर तैनात पूरी पोलिंग पार्टी को निलंबित कर दिया गया है।

मतदान संपन्न होने के बाद कराये जाने थे हस्ताक्षर

जानकारी के अनुसार, झांसी में जिन प्रपत्रों पर बूथ एजेंटों के हस्ताक्षर करवाये गये, वे 17बी, 17सी और 17डी हैं। मतदान केंद्रों में इन सभी प्रपत्रों पर, मतदान संपन्न हो जाने के बाद, एजेंटों के हस्ताक्षर लिये जाते हैं। लेकिन, बबीना में मतदान शुरू होने से घंटों पहले ही, हस्ताक्षर करवाये गये।

रायबरेली में ईवीएम खराब होने से, एक घंटे बंद रही वोटिंग

उधर, रायबरेली संसदीय सीट पर करीब एक घंटे तक मतदान बंद रहने की जानकारी है। बताया जा रहा है, कि यहां बूथ नंबर 298 रूपखेड़ा में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन खराब हो गयी थी। जानकारी के अनुसार, बाद में मशीन को बदल लिया गया।

यूपी में 11 बजे तक 27.76 प्रतिशत मतदान

उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण के लिये मतदान जारी है। सुबह 11 बजे तक, राज्य की 14 सीटों पर, कुल 27.76 प्रतिशत मतदान दर्ज किया जा चुका है। सबसे अधिक 30.60 प्रतिशत मतदान बाराबंकी सीट पर हुआ है। अमेठी में 27.20, बांदा में 29.25, फैजाबाद में 29.05 प्रतिशत वोटिंग हुयी है।

फतेहपुर में 28.54, गोंडा में 26.68, हमीरपुर में 28.24, जालौन में 26.97, झांसी में 29.82, कैसरगंज में 27.92 प्रतिशत मतदान हुआ है। कौशांबी में 26.12 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है। लखनऊ में 22.11, मोहनलालगंज में 28.52 और रायबरेली में 28.10 प्रतिशत मतदान हुआ है।

Exit mobile version