Site icon Tag Newslist

India Canada News: कनाडाई नागरिकों की भारत में नो एंट्री

India Canada News: भारत और कनाडा के बीच जारी राजनयिक विवाद और बढ़ गया है। भारत ने बेहद कड़ा रुख अपनाते हुये कनाडाई नागरिकों के लिये भारत में ‘नो एंट्री’ लागू कर दी है। कनाडा में भारतीय वीजा एप्लीकेशन सेंटर ने कनाडाई लोगों को वीजा जारी करने का काम रोक दिया है। अभी यह साफ नहीं है कि कनाडाई नागरिकों को वीजा देने का काम कब तक बंद रहेगा।

भारत और कनाडा के बीच कुछ दिन से विवाद जारी है। इसकी शुरुआत तब हुयी, जब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कनाडा में रह रहे खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों का हाथ होने का बयान दे डाला। भारत सरकार ने ट्रूडो के इस बयान और आरोप की कड़ी आलोचना की।

इस बीच कनाडा ने वहां भारतीय दूतावास में तैनात एक राजनयिक को भारत लौटने का आदेश दे दिया। इसके जवाब में भारत में तैनात कनाडाई राजदूत को विदेश मंत्रालय में तलब किया गया और एक राजनयिक को भारत छोड़ने का आदेश दे दिया गया। बीते दिन कनाडा सरकार ने भारत जाने वाले अपने नागरिकों के लिये एक एडवाइजरी जारी की थी।

इस एडवाइजरी में कनाडा सरकार ने अपने नागरिकों को भारत प्रवास के दौरान सुरक्षित रहने और सतर्कता बरतने की सलाह दी थी। अब गुरुवार को भारत ने कनाडा को बेहद कड़ा जवाब देते हुये कनाडाई नागरिकों को भारत का वीजा देने पर ही रोक लगा दी है। 21 सितम्बर 2023 यानी गुरुवार से ही यह रोक लागू हो चुकी है।

कनाडाई नागरिकों को भारतीय वीजा के लिये https://www.blsindia-canada.com/ पर जाना होता है। इस वेबसाइट पर अपडेट नोटिफिकेशन डाल दिया गया है कि कनाडा के लोग अब अगले आदेश तक भारत के वीजा के लिये आवेदन नहीं कर सकते हैं। आगे के अपडेट्स के लिये लोगों से वेबसाइट पर नजर रखने को कहा गया है।

आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की धमकी के बाद विदेश मंत्रालय ने भारतीयों के लिये एडवाइजरी जारी की

खालिस्तान समर्थक और भारत सरकार द्वारा घोषित आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की धमकियों के बाद भारत सरकार ने कनाडा में रह रहे भारतीयों के लिये एडवाइजरी जारी की है। भारतीय नागरिकों से भारतीय दूतावास, कॉन्सुलेट जनरल से सम्पर्क में रहने के लिये कहा गया है। यह भी भरोसा दिलाया गया है कि भारतीय अधिकारी हर जरूरी मदद करेंगे।

सिख फ़ॉर जस्टिस के संस्थापक गुरपतवंत सिंह पन्नू ने कनाडा में रह रहे हिन्दुओं को कनाडा छोड़ने को धमकी दी है। उसका कहना है कि कनाडा में वही लोग रह सकते हैं, जो खालिस्तान का समर्थन करते हैं। पन्नू के इस धमकी भरे वीडियो के वायरल होने के बाद से वहां रह रहे भारतीयों में डर का माहौल है।

इसे देखते हुये भारत के विदेश मंत्रालय ने कनाडा में रह रहे भारतीय नागरिकों के लिये एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि कनाडा में भारत विरोधी गतिविधियों और भारतीयों के विरुद्ध राजनीतिक संरक्षण में आपराधिक कृत्यों में बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में भारतीय नागरिकों से अत्यधिक सतर्क रहने को कहा गया है।

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि हाल में दी गयी धमकियों में भारतीय राजनयिकों और भारतविरोधी एजेंडा का विरोध करने वाले भारतीयों को निशाना बनाया गया है। भारतीयों से अपील की गयी है कि वे उन स्थानों पर जाने आए बचें, जहां इस तरह की घटनाएं होती हैं या होने की आशंकाएं बनी हुयी हैं। खास तौर पर भारतीय छात्रों को सुरक्षा का ध्यान रखने को कहा गया है।

विदेश मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों को यह भी विश्वास दिलाया है कि कनाडा में भारतीय राजदूत और अन्य राजनयिक लगातार स्थिति पर नजर बनाये हुये हैं। कनाडा के अधिकारियों से भी लगातार संपर्क किया जा रहा है, ताकि वहां रह रहे भारतीयों की सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चिय बनाये रखा जा सके।

मदद पोर्टल पर पंजीकरण कराने की अपील: भारतीय विदेश मंत्रालय ने कनाडा में रह रहे भारतीयों से भारत सरकार के खास पोर्टल madad.gov.in पर पंजीकरण करवाने की भी अपील की है। मंत्रालय का कहना है कि इस पंजीकरण के जरिये भारतीय दूतावास को अपने नागरिकों से सम्पर्क करना आसान होगा।

इसके अलावा किसी भी आपात स्थिति के दौरान दूतावास की ओर से उन तक जल्द से जल्द मदद पहुंचाने की भी व्यवस्था हो सकेगी। भारतीय नागरिकों को कनाडा स्थित भारतीय दूतावास ओटावा, कॉन्सुलेट जनरल ऑफिस वैंकुवर या कॉन्सुलेट जनरल ऑफिस टोरंटो में पंजीकरण करवाने के लिये कहा गया है।

कनाडा में एक और खालिस्तानी समर्थक आतंकी मारा गया, लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली हत्या की जिम्मेदारी

कनाडा में खलिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर जारी बवाल के बीच एक और खालिस्तान समर्थक आतंकी सुक्खा दुनके की विनिपेग में हत्या कर दी गयी है। बुधवार देर रात उसे हमलावरों ने गोलियों से भून डाला। हत्या की जिम्मेदारी कुख्यात लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली है। बिश्नोई गैंग ने दुनके के और साथियों को भी मारने की धमकी दी है।

जानकारी के अनुसार सुखदूल सिंह उर्फ सुक्खा दुनके पंजाब के मोगा का रहने वाला था और यहाँ वह गैंगस्टर घोषित था। 2017 में वह फर्जी पासपोर्ट बनवाकर कनाडा भाग निकला। वह कनाडा में रह रहे गैंगस्टर और खालिस्तान समर्थक अर्शदीप डल्ला का दायां हाथ माना जाता था। कनाडा में खालिस्तान समर्थक अभियानों में वह सक्रिय रहता था।

उसकी हत्या के बाद लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने फेसबुक पोस्ट के जरिये इसकी जिम्मेदारी ली है। गैंग ने इस हत्या को सुक्खा के पापों की सजा करार दिया है। इसके साथ ही कहा गया है कि गैंग के बाकी दुश्मन दुनिया के किसी भी देश में छुपे हों, वे सब मारे जायेंगे। बता दें कि बिश्नोई गैंग का सरगना लॉरेंस बिश्नोई अहमदाबाद जेल में बंद है।

एक दिन पहले ही मोस्ट वांटेड घोषित हुआ था सुक्खा: सुखदूल सिंह उर्फ सुक्खा दुनके को एक दिन पूर्व ही एनआईए ने भारत के मोस्ट वांटेड सूची में शामिल किया था। एनआईए की इस सूची में 43 ऐसे कुख्यात अपराधियों के नाम दिये गये हैं, जो लंबे समय से खालिस्तान समर्थक अभियान चलाते हुये कनाडा में रह रहे हैं।

 

Exit mobile version