Site icon Tag Newslist

Uttarakhand Health: नौगांव में नर्सिंग ऑफिसर ने करवायी महिला के 3 बच्चों की डिलीवरी

Uttarakhand Health: उत्तरकाशी जिले के नौगांव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नर्सिंग ऑफिसर द्वारा महिला की डिलीवरी कराने के बाद हर कोई उनकी सराहना कर रहा है। दरअसल, अस्पताल में बिना पर्याप्त संसाधनों के महिला की तीन सन्तानों का सुरक्षित प्रसव करवाया गया है।

नौगांव सीएचसी में एक साथ तीन बच्चों की डिलीवरी रविवार रात करवायी गयी। यहाँ निशा नौटियाल नर्सिंग ऑफिसर के पद पर तैनात हैं। रविवार देर शाम मोरी ब्लॉक से सुनिधि पत्नी सुमन को अस्पताल लाया गया।

अस्पताल में गायनेकोलॉजिस्ट नहीं हैं, लेकिन महिला जिस स्थिति में थी उसे हायर सेंटर नहीं भेजा जा सकता था। इसे देखते हुये उस समय तैनात डॉ. आशीष और नर्सिंग ऑफिसर निशा नौटियाल ने महिला को भर्ती कर लिया।

निशा के अनुसार महिला के पास न तो अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट थी, न ही ब्लड रिपोर्ट। नर्सिंग ऑफिसर ने जरूरी जानकारी लेने के बाद महिला को डिलीवरी रूम में शिफ्ट किया। वहां महिला ने दो बेटे और एक बेटी को जन्म दिया।

नर्सिंग ऑफिसर ने बताया कि नॉर्मल डिलीवरी से एक साथ तीन शिशुओं का जन्म अस्पताल में पहली बार हुआ है। माँ और तीनों बच्चे स्वस्थ हैं। वजन कम होने के कारण बेहतर जांच और चिकित्सकीय सलाह के लिये सोमवार को उन्हें देहरादून रेफर कर दिया गया।

https://tagnewslist.com/wp-content/uploads/2023/08/InShot_20230829_135447727.mp4
VC: Social Media

अस्पताल में सीमित संसाधनों और नाजुक हालात के बावजूद महिला की सुरक्षित नॉर्मल डिलीवरी करवाने पर लोगों समेत विभागीय अधिकारी भी नर्सिंग ऑफिसर की सराहना कर रहे हैं।

Exit mobile version