Site icon Tag Newslist

Uttarakhand Weather: छह जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में बारिश का सिलसिला अभी बना रहेगा। मौसम विभाग ने दो दिन तक छह जिलों में भारी से भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा छह जिलों के लिये यलो और एक के लिये ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड में मानसूनी बारिश लगातार जारी है। पिछले दो सप्ताह से राज्य में भारी बारिश से खासा नुकसान हुआ है। रुद्रप्रयाग, पौड़ी, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर जिले सबसे ज्यादा प्रभावित रहे। भूस्खलन, जलभराव से हजारों की आबादी प्रभावित हुयी, जबकि कई पुल क्षतिग्रस्त हुये। रुद्रप्रयाग जिले में 30 जानें भी जा चुकी हैं।

अब एक बार फिर मौसम विभाग ने राज्य में भारी बारिश के आसार जताये हैं। रविवार को जारी किये गये पूर्वानुमान के अनुसार पूरे राज्य में तीन दिन यानी 13 अगस्त 2023 से 15 अगस्त 2023 तक बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान भूस्खलन, जलभराव, भूकटाव जैसी घटनाएं होने की आशंका भी जतायी गयी है।

मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान (13 अगस्त से 17 अगस्त तक)।

मौसम विभाग की ओर से हिदायत दी गयी है कि यात्री और नागरिक अगले दो दिन यात्रा से बचें। पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन की आशंका के मद्देनजर खास सतर्कता की जरूरत जतायी गयी है। नदियों-नालों के किनारे बसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गयी है।

क्या करें: बिजली चमकने की स्थिति में पेड़ों के नीचे बिल्कुल नहीं रुकें, सुरक्षित आश्रय लें। इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिक वस्तुओं का इस्तेमाल सावधानीपूर्वक करें। बारिश-बिजली के दौरान मोबाइल के इस्तेमाल से बचें।

रेड अलर्ट वाले जिले: पौड़ी गढ़वाल, टिहरी गढ़वाल, देहरादून, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर, चम्पावत के लिये रेड अलर्ट जारी किया है।

यलो अलर्ट वाले जिले: मौसम विभाग ने उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ के लिये यलो अलर्ट दिया है।

ऑरेंज अलर्ट: हरिद्वार जिले को ऑरेंज अलर्ट को श्रेणी में रखा गया है।

 

Exit mobile version