Gyanvapi Case: वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद का एएसआई सर्वे जारी रहेगा, यह आदेश गुरुवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिया है। इस फैसले के बाद एएसआई की ओर से जल्द परिसर का सर्वे शुरू होने की उम्मीद है।

ज्ञानवापी मामले में वाराणसी जिला अदालत ने बीते माह मस्जिद परिसर में एएसआई सर्वे कराने का आदेश दिया था। 24 जुलाई 2023 को सर्वे प्रारम्भ हुआ, लेकिन इसके विरोध में मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने सर्वे पर रोक लगाने के साथ मामला इलाहाबाद हाईकोर्ट हस्तांतरित कर दिया था।

हाईकोर्ट ने 27 जुलाई 2023 को मामले की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था। गुरुवार (03 अगस्त 2023) को हाईकोर्ट ने जिला कोर्ट के आदेश को बरकरार रखते हुए सर्वे प्रारम्भ करने का आदेश दे दिया है।

कल जिला अदालत में पेश होगी रिपोर्ट: वाराणसी जिला अदालत ने ज्ञानवापी परिसर का एएसआई सर्वे कराने के बाद चार अगस्त यानी शुक्रवार को रिपोर्ट पेश करने को कहा था। हालांकि, मुस्लिम पक्ष के सुप्रीम कोर्ट और फिर हाईकोर्ट पहुंचने के बाद सर्वे का काम अटक गया था।

अब शुक्रवार को जिला अदालत में एएसआई की ओर से स्टेटस रिपोर्ट पेश की जा सकती है। वहीं, हाईकोर्ट के आदेश के बाद सम्भवतः गुरुवार से ही सर्वे का काम आरम्भ हो सकता है।

सीएम योगी का बयान रहा चर्चा में: ज्ञानवापी परिसर के सर्वे पर अदालती आदेश के इंतजार के बीच बीते दिनों उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बयान चर्चाओं में रहा था। उन्होंने कहा था कि मुस्लिम पक्ष को आगे आकर कहना चाहिये कि इस ऐतिहासिक गलती का समाधान किया जाना चाहिये। जानिये क्या कहा था सीएम योगी ने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *