Uttarakhand Rain Alert

Heavy Rain Alert: उत्तराखंड में भारी बारिश रविवार को भी जारी रहेगी। मौसम विभाग ने, राज्य के चार जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, जबकि नौ जिलों के लिये भारी से भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। ऐसे में, सभी जिलों में पुलिस-प्रशासन ने भी एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिये हैं।

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में, दो से छह जुलाई के लिये बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। शनिवार को जारी नये पूर्वानुमान में, मौसम विभाग ने सात जुलाई यानी रविवार को राज्य के चार जिलों देहरादून, हरिद्वार, उत्तरकाशी और टिहरी गढ़वाल के लिये ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में भारी बारिश होने के आसार जताये गये हैं।

दूसरी ओर, नौ जिलों पौड़ी गढ़वाल, चमोली, रूद्रप्रयाग, नैनीताल, उधमसिंह नगर, चम्पावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर और अल्मोड़ा के लिये मौसम विभाग ने, रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, इन जिलों में रविवार को 115 मिलीमीटर से 206 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग ने संबंधित जिलों में सतर्क रहने की भी अपील की है।

मौसम विभाग ने, रविवार को राज्य के संवेदनशील क्षेत्रों में भूस्खलन होने और मलबा गिरने से मार्गों के बंद होने के आसार जताये हैं। कुछ स्थानों पर भारी बारिश के कारण, नदियों-नालों में जलस्तर और बहाव काफी अधिक बढ़ने की आशंका के साथ, जर्जर पुलों के बहने की भी आशंका जतायी है। इसके अलावा कुछ स्थानों पर बिजली गिरने का खतरा भी जताया है।

नदियों में जलस्तर वृद्धि से बन सकते हैं बाढ़ के हालात

मौसम विभाग ने आसार जताये हैं, कि लगातार भारी बारिश के कारण, बांधों-बैराजों में जलस्तर बढ़ने से नदियों का पानी बढ़ सकता है। पर्वतीय क्षेत्रों में नदियों के तेज बहाव से पहाड़ों में कटान की आशंका के साथ, मैदानी क्षेत्रों में बाढ़ के हालात बनने की भी आशंका जतायी गयी है।

एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी कम होने से उड़ानों पर हो सकता है असर

शनिवार सुबह भारी बारिश के कारण विजिबिलिटी कम होने के कारण, जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर एक फ्लाइट नहीं उतर सकी। जानकारी के अनुसार, रनवे पर विजिबिलिटी कम होने के कारण, विमान को यहां से लौटना पड़ा।

मौसम विभाग ने रविवार को भी, बारिश के कारण विजिबिलिटी की समस्या के चलते, हवाई उड़ानों पर असर पड़ने के आसार जताये हैं। इसके अलावा रेलवे संचालन और सड़क मार्गों पर भी यातायात बाधित होने की आशंका मौसम विभाग की ओर से जतायी गयी है।

नैनीताल में नालों का असर बढ़ा, पुलिस गश्त पर

नैनीताल जिले के हल्द्वानी में रकसिया समेत बरसाती नालों का जलस्तर शनिवार शाम अचानक बढ़ गया। नालों का बहाव तेज होने और शनिवार रात से रविवार तक रेड अलर्ट होने के कारण, जिला पुलिस भी सतर्क है। एक ओर एसडीएम ने नदी किनारे बसे लोगों को सुरक्षित इलाकों में जाने की अपील की।

वहीं, पुलिस की ओर से भी काठगोदाम और बरसाती नालों के पास की बसावतों में गश्त शुरू कर दी गयी है। पुलिस की ओर से, लाउडस्पीकर पर लोगों से नालों से दूर रहने की अपील की गयी है। वाहनचालकों से भी नालों का बहाव तेज होने पर, नालों में वाहन नहीं उतारने की अपील की गयी।

काठगोदाम में कई परिवारों को स्कूल में ठहराया

हल्द्वानी के काठगोदाम क्षेत्र में बरसाती नाले कलसिया के उफान पर आने के बाद, इसके किनारे बसे घरों पर खतरा बढ़ गया है। इसे देखते हुये, प्रशासन ने यहां से कई लोगों को उनके घरों से सुरक्षित निकाल लिया है। एसडीएम पारितोष वर्मा और अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौके पर बने हुये हैं। प्रभावित परिवारों को काठगोदाम इंटर कॉलेज में ठहराया गया है।

चारधाम यात्रियों से सुरक्षित ठिकानों पर रहने की अपील

मौसम विभाग ने सात जुलाई के लिये चारधाम यात्रियों को भी सुरक्षित ठिकानों पर बने रहने की अपील की है। विभाग ने चारधाम यात्रा मार्गों पर भूस्खलन होने के आसार जताये हैं। ऐसे में यात्रियों को हिदायत दी गयी है, कि वे रविवार को यात्रा पर निकलने से बचें।

प्रशासन को रविवार को आवाजाही रोकने का सुझाव

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के सभी जिलों के प्रशासन और पुलिस को सुझाव दिया है, कि सात जुलाई को भारी से भारी बारिश के आसार को देखते हुये, पर्वतीय क्षेत्रों में आवागमन रोका जाये। विभाग ने अपील की है, कि बहुत जरूरी होने पर नियंत्रित तरीके से ही वाहनों का संचालन करवाया जाये और भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में विशेष सावधानी बरती जाये।

कोटद्वार के सिगड्डी में सड़क बनी नदी, दुगड्डा मार्ग फिर बंद

कोटद्वार के भाबर क्षेत्र में सिगड्डी और चिलरखाल में शनिवार को भारी बारिश के बाद, सड़क नदी में तब्दील नजर आयी। क्षेत्र के पास स्थित जंगल में स्थित नालों का पानी और किशनपुर-सिगड्डी के बीच तेली स्रोत में जलस्तर बहुत अधिक बढ़ जाने के बाद, पानी सिगड्डी की ओर बहने लगा।

इस दौरान, सिगड्डी के कई घरों में जलभराव होने की भी सूचना है। वहीं, कोटद्वार-दुगड्डा मार्ग शनिवार दोपहर करीब दो बजे, एक बार फिर पांचवें मील के पास पहाड़ी से भारी मलबा आने के बाद बंद हो गया था। हालांकि, कुछ घंटे बाद शाम तक पुलिस ने, मलबा हटवाकर हाईवे पर यातायात दोबारा शुरू करवा लिया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *