bareilley serial killer arrrestedगिरफ्तारी के बाद बरेली एसएसपी कार्यालय में सीरियल किलर।

Serial Killer Arrested: बरेली जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में, 13 महीने से महिलाओं के लिये दहशत का सबब बने, सीरियल किलर को आखिर पुलिस ने दबोच लिया। पूछताछ में साफ हुआ है, कि उसने एक के बाद एक महिलाओं के कत्ल, सिर्फ इसलिये कर डाले, कि वह महिलाओं से नफरत करता था। उसकी इस नफरत की वजह बचपन में उसकी सौतेली मां, जबकि जवानी में पत्नी बन गयी।

बरेली जिले के शाही, शीशगढ़ और शेरगढ़ थाना क्षेत्रों के ग्रामीण इलाकों में, जून 2023 से जुलाई 2024 तक, नौ महिलाओं के शव बरामद किये गये थे। सभी महिलाओं की हत्या का तरीका, एकसमान था। उन्हें उनकी ही साड़ी से गला घोंटकर मारा गया था। यही वजह थी, कि पुलिस इन वारदातों को, सीरियल किलिंग मानते हुये जांच कर रही थी।

नवंबर 2023 में आठवीं महिला की हत्या के बाद, तीन सौ से ज्यादा पुलिसकर्मियों को, सीरियल किलर की तलाश में लगाया गया था। इसके बाद करीब सात महीने तक, कोई वारदात नहीं हुयी। हालांकि, अब तक न तो वह पकड़ा जा सका था, न ही एक भी हत्या का खुलासा हो सका था। इस बीच, चुनाव के चलते पुलिस व्यस्त हो गयी।

दो जुलाई 2024 को, सात महीने बाद शाही थाना क्षेत्र में फिर एक महिला का शव मिला। इस महिला को भी उसी तरह मारा गया था, जैसे पिछली आठ महिलाओं की हत्या की गयी थी। इस हत्या के बाद, पुलिस के हाथ कुछ सुराग लगे। इनके आधार पर दो दिन पहले, पुलिस ने संदिग्ध के तीन संभावित स्कैच तैयार करवाये।

इन स्कैच और सीसीटीवी फुटेज के एक वीडियो के आधार पर ही, बृहस्पतिवार देर रात शाही थाने की पुलिस टीम ने, बुझिया माइनर से बुझिया जागीर को जाने वाले रास्ते पर, संदिग्ध कुलदीप गंगवार पुत्र बाबूराम निवासी बाकरगंज, नवाबगंज को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में, आरोपी ने महिलाओं की हत्या करने की बात कबूल कर ली।

Serial Killer Arrested: बचपन में सौतेली मां ने भर दी थी मन में नफरत

एसएसपी बरेली अनुराग आर्य ने बताया, कि पूछताछ और जांच में साफ हुआ, कि आरोपी ने हत्या की ये सभी वारदातें, महज दिमागी फितूर में अंजाम दी हैं। पूछताछ में पता चला, कि उसके पिता ने उसकी माता के जीवित रहते ही, दूसरी शादी कर ली थी। सौतेली मां की वजह से, उसका पिता, उसकी मां को बहुत अधिक पीटा करता था। इससे बचपन से ही, सौतेली मां के प्रति उसके मन में नफरत भरती गयी।

bareilley serial killer
बरेली पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आरोपी के यह स्कैच जारी किये थे।

Serial Killer Arrested: पत्नी से करता था मारपीट, तो वह भी छोड़कर चली गयी

पुलिस ने बताया, कि 2014 में कुलदीप की शादी हुयी थी। लेकिन, बचपन से ही सौतेली मां के प्रति मन में भरी उसकी नफरत, अब दूसरी महिलाओं तक पहुंच गयी थी। इसके चलते, वह महिलाओं को हमेशा गुस्से से देखा करता था। इसका असर उसकी शादी पर भी पड़ा। पुलिस के अनुसार, कुलदीप अकसर अपनी पत्नी से मारपीट करता था। इसके चलते, कुछ साल पहले वह उसे छोड़कर चली गयी। इसके बाद तो उसके मन में महिलाओं के लिये नफरत और अधिक बढ़ गयी।

Serial Killer Arrested: घर छोड़कर जंगलों में भटकता रहता था कुलदीप

पुलिस के अनुसार, आरोपी बाकरगंज का रहने वाला है, लेकिन वहां पूछताछ करने पर मालूम हुआ, कि वह लंबे समय से घर छोड़ चुका है। वह दिनभर, ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों पर टहलता रहता था, जबकि रात जंगलों में काटता था। इधर-उधर घूमते रहने से, उसे बहुत बड़े क्षेत्र में, रास्तों, सड़कों, पगडंडियों की पूरी जानकारी हो चुकी थी।

Serial Killer Arrested: अकेली महिला को देखते ही करने लगता था पीछा

एसएसपी आर्य के अनुसार, पूछताछ में आरोपी कुलदीप ने बताया, कि दिनभर इधर-उधर भटकने के दौरान, उसे कभी कोई महिला अकेली जाती नजर आती थी, तो वह उसका पीछा करने लगता था। महिला के गन्ने के खेतों के पास से गुजरने पर, वह महिला को खेतों में खींचकर ले जाता, और मार डालता। उसके पास मौजूद जेवर, नगदी ले जाता।

एसएसपी के अनुसार, आरोपी ने बताया, कि इस दौरान कई बार ऐसा भी हुआ, कि जब वह किसी महिला का पीछा कर रहा होता था, तो कोई अन्य ग्रामीण आ जाता था। ऐसा होने पर वह, उस दिन कोई वारदात नहीं करता था और लौट जाता था। वह महिला का पीछा करने से पहले, यह सुनिश्चित करता था, कि कोई उसे ऐसा करते हुये देख नहीं रहा हो।

Serial Killer Arrested: महिलाओं की गर्दन में इसलिये लगाता था साड़ी की गांठ

पुलिस के अनुसार, आरोपी ने बताया कि वह महिलाओं का गला घोंटकर उन्हें मारता था। इसके बाद वह, महिला की साड़ी से ही उसके गले में गांठ लगा देता था। इसकी वजह पूछने पर उसने बताया, कि उसे लगता था कि शायद महिला सिर्फ बेहोश हुयी होगी। ऐसे में वह गांठ इसलिये लगाता था, कि अगर कभी कोई महिला होश में आ भी जाये, तो वह सांस नहीं ले सके और मर जाये।

Serial Killer Arrested
बरेली पुलिस की गिरफ्त में सीरियल किलर कुलदीप।

न मोबाइल फोन, न आने-जाने का कोई साधन

पुलिस के अनुसार, आरोपी को पकड़ने के लिये, सर्विलांस टीमों को लगाया गया था। सैकड़ों टेंपो, ई-रिक्शा आदि में पूछताछ भी की गयी, लेकिन आरोपी का कोई ठोस सुराग नहीं मिल पा रहा था। अब पूछताछ में इसकी वजह साफ हुयी। आरोपी ने पुलिस को बताया, कि वह मोबाइल फोन इस्तेमाल नहीं करता था, इसके अलावा वह कहीं आने-जाने के लिये कभी किसी साधन से भी नहीं जाता था। वह हमेशा पगडंडियों से पैदल ही निकला करता था।

Serial Killer Arrested: सीरियल किलर को दबोचने में पुलिस ने कितनी की मशक्कत

  • शेरगढ़, शाही, शीशगढ़ थाना क्षेत्रों में करीब 25 किलोमीटर के दायरे में सघन जांच अभियान चलाया गया
  • 1500 सीसी कैमरों की जून 2023 से जुलाई 2024 तक, 13 महीने की पूरी फुटेज खंगाली गयी
  • 1.5 लाख मोबाइल फोन का डाटा जुटाया गया और सर्विलांस टीमों ने एक-एक नंबर की गहन जांच की
  • 600 नये सीसी कैमरे शेरगढ़, शाही, शीशगढ़ थाना क्षेत्रो में लगवाये गये
  • 22 पुलिस टीमों में चार सौ से अधिक पुलिसकर्मियों को सीरियल किलर की तलाश में लगाया गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *