Bridge Collapsed: अल्मोड़ा जिले में रामनगर-रानीखेत राज्य राजमार्ग पर आवागमन ठप हो गया है। हाईवे पर, मोहान से आगे पनियाली स्रोेत पर बना छोटा पुल, ढह गया। पुल ढहने के बाद, हाईवे पर कई वाहन फंस गये हैं। रामनगर से रानीखेत और रानीखेत से रामनगर की ओर जाने वाले वाहनों को डायवर्ट किया जा रहा है।

रामनगर को अल्मोड़ा जिले के सल्ट क्षेत्र, भतरौंजखान, भिकियासैंण होते हुये रानीखेत और अल्मोड़ा से जोड़ने वाला राज्य राजमार्ग ठप हो गया है। शुक्रवार से जारी भारी बारिश के बाद, हाईवे पर मोहान गेट से करीब चार किलोमीटर आगे, सीमाड़ी पड़ाव के बाद पनियाली स्रोत उफान पर आ गया।

शनिवार शाम करीब पांच बजे, स्रोत पर बने पुल का पिलर टूटकर तिरछा हो गया। इसके बाद, सड़क पर गुजर रहे वाहनों को स्थानीय लोगों ने रूकवा लिया। सूचना पर, भतरौंजखान पुलिस भी मौके पर पहुंच गयी और लोगों से पुल पर नहीं जाने की अपील की।

इस बीच, पनियाली का जलस्तर और बहाव लगातार बढ़ता गया। कुछ ही देर बाद, तिरछा हुआ पिलर ढह गया और पुल पनियाली के पानी में समा गया। पुल ढह जाने के बाद, रामनगर से सल्ट का सीधा संपर्क टूट गया है। भतरौंजखान, भिकियासैंण, रानीखेत, अल्मोड़ा जाने के लिये पुलिस ने रूट डायवर्ट कर दिया है।

नैनीताल में लोगों से नदियों के किनारों से हटने की अपील

नैनीताल जिले में भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुये, हल्द्वानी में शनिवार देर शाम, प्रशासन की ओर से गौला नदी और अन्य बरसाती नालों के किनारे बस्तियों में लोगों से दूर हटने की अपील की गयी है। नदियों-नालों का जलस्तर बढ़ने की आशंका को देखते हुये, नदियों में नहीं जाने को कहा गया है।

नैनीताल-गरमपानी रोड पर मलबा आने से यातायात ठप

नैनीताल-गरमपानी मार्ग पर, शनिवार को मेढक पत्थर के पास पहाड़ी से लगातार मलबा गिरने के बाद, वाहनों की आवाजाही को रोक दिया गया है। इस रूट पर आवागमन करने वाले वाहनों को वाया रामगढ़ होते हुए नैनीताल भेजा जा रहा है।

दूसरी ओर, अल्मोड़ा हाईवे पर भवाली-सुयालबाड़ी के बीच भी, लगातार मलबा गिरने से आवागमन में दिक्कतें आ रही हैं। यह क्षेत्र बरसात के दौरान हर साल डेंजर जोन बना रहता है। सड़क पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की गयी है, ताकि आपात स्थिति में वाहनों को डायवर्ट किया जा सके।

हल्द्वानी-चोरगलिया मार्ग पर नाले उफनाये, पुलिस तैनात

हल्द्वानी-चोरगलिया सितारगंज मार्ग पर बरसाती नाले लगातार जारी भारी बारिश के बाद, उफान पर आ गये हैं। यहां सूर्या नाला में बरसात के दौरान, हादसे होते रहे हैं। ऐसे में, एहतियातन सड़क पर दोनों ओर, पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी गयी है।

पुलिसकर्मी नदी का जलस्तर बढ़ने पर वाहनों की आवाजाही रोक रहे हैं। जलस्तर सामान्य होने के बाद ही, वाहनों को सुरक्षित तरीके से निकाला जा रहा है। पानी कम नहीं होने की स्थिति में वाहनों को हल्द्वानी और सितारगंज की ओर लौटाकर वैकल्पिक मार्गों से डायवर्ट किया जा रहा है।

उत्तराखंड में 185 सड़कों पर आवाजाही बंद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *