Corrupt Officer: उत्तराखंड सतर्कता अधिष्ठान (Uttarakhand Vigilance) ने बड़ी कार्रवाई करते हुये, राज्य कर विभाग के सहायक आयुक्त (जीएसटी) को रंगेहाथ घूस लेते दबोच लिया। सहायक आयुक्त को 75 हजार रुपये की रकम बतौर रिश्वत लेते पकड़ा गया है। विजिलेंस टीम ने आरोपी सहायक आयुक्त को गिरफ्तार कर, मुकदमे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

जानकारी के अनुसार, राज्य कर विभाग के देहरादून में लक्ष्मी रोड स्थित कार्यालय में तैनात, सहायक आयुक्त (जीएसटी) शशिकांत दुबे के खिलाफ, बीते दिनों शिकायत मिली थी। शिकायत में बताया गया, कि दुबे ने देहरादून के एक रेस्टोरेंट की जांच की थी। आरोप है, कि दस्तावेजों की जांच के बाद, दुबे ने रेस्टोरेंट संचालक को जीएसटी नियमों का उल्लंघन मिलने की बात कही।

आरोप है, कि सहायक आयुक्त दुबे ने, रेस्टोरेंट संचालक को, मामला ‘सेटल’ करने की बात कही, और इसके एवज में 75 हजार रुपये की रकम देने की मांग कर डाली। रेस्टोरेंट संचालक ने विजिलेंस से शिकायत में कहा था, कि वह सहायक आयुक्त को किसी भी तरह की, कोई घूस नहीं देना चाहता है। रेस्टोरेंट संचालक ने, विजिलेंस से कार्रवाई की मांग की थी।

शिकायत मिलने के बाद, विजिलेंस की ओर से इसकी प्राथमिक जांच करवायी गयी। शुरुआती जांच में रिश्वत मांगे जाने की पुष्टि होने पर, विजिलेंस एसएसपी धीरेंद्र गुंज्याल के निर्देश पर ट्रैप टीम का गठन किया गया। मंगलवार को, ट्रैप टीम ने 75 हजार की रकम, रेस्टोरेंट संचालक को सौंपी, और   सहायक आयुक्त से मिलने के लिये भेजा।

रेस्टोरेंट संचालक ने लक्ष्मी रोड स्थित राज्य कर विभाग (गढ़वाल मुख्यालय) में, जैसे ही सहायक आयुक्त को, रिश्वत में मांगी गयी रकम थमायी, विजिलेंस टीम ने उन्हें रंगेहाथों पकड़ लिया। टीम ने आरोपी सहायक आयुक्त को गिरफ्तार कर लिया है। आशंका है कि सहायक आयुक्त ने, इससे पहले भी कई लोगों से इसी तरह रकम वसूल की होगी। इसे देखते हुये सहायक आयुक्त से पूछताछ जारी है।

रेस्टोरेंट के बिलों में गड़बड़ी बताकर दिखाया था भारी जुर्माने का डर

जानकारी के अनुसार, सहायक आयुक्त शशिकांत दुबे ने, रेस्टोरेंट संचालक से कहा था, कि उनके यहां के बिलों की जांच में कई अनियमितताएं पकड़ी गयी हैं। सहायक आयुक्त ने रेस्टोरेंट संचालक को, इन खामियों पर भारी जुर्माना लगाने का डर दिखाया था।

जांच के लिये घर भी पहुंची टीम, कई दस्तावेज कब्जे में लिये

सहायक आयुक्त की गिरफ्तारी के बाद, विजिलेंस टीम उन्हें लेकर, उनके घर पहुंची है। जानकारी के अनुसार, विजिलेंस टीम आय से अधिक और बेनामी सम्पत्ति की आशंका में, सहायक आयुक्त के घर पर भी जांच कर रही है। बताया जा रहा है, कि विजिलेंस टीम ने आयुक्त के घर से, सहायक आयुक्त और उनके परिजनों के, बैंक खातों की जानकारी लेने के अलावा, कई अन्य दस्तावेज भी कब्जे में लिये हैं।

पिछले महीने हल्द्वानी में 50 हजार रिश्वत लेते धरा गया था ईई

विजिलेंस ने, 22 मई 2024 को हल्द्वानी में लघु सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता (ईई) कृष्ण सिंह कन्याल को, 50 हजार की रिश्वत लेते रंगेहाथों पकड़ा था। गिरफ्तारी के बाद, विजिलेंस ने ईई कन्याल के हल्द्वानी और देहरादून स्थित आवासों और हल्द्वानी के ऊंचा पुल स्थित कार्यालय में भी छापेमारी की थी।

विजिलेंस ने कन्याल के हल्द्वानी स्थित घर से 03 लाख 38 हजार रुपये की नगदी, जबकि उनके कार्यालय में अलमारी में रखी 03 लाख 86 हजार रुपये की नगदी बरामद की थी। वहीं, कन्याल के देहरादून स्थित घर से 16 लाख 73 हजार रुपये की नगदी बरामद की गयी थी। विजिलेंस की इस कार्रवाई के बाद ईई को निलंबित कर दिया गया था।

सरकारी कर्मचारी रिश्वत मांगें तो दर्ज करवायें शिकायत

उत्तराखंड विजिलेंस ने जनता से अपील की है, कि अगर राज्य सरकार का कोई कर्मचारी या अधिकारी, किसी काम के बदले में रिश्वत की मांग करता है, तो बिना किसी डर के विजिलेंस से शिकायत करें।

उत्तराखंड विजिलेंस ने पहले भी रिश्वतखोर कर्मचारियों-अफसरों को गिरफ्तार किया है, इनसे संबंधित खबरें यहां क्लिक कर पढ़ें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *