Delhi Coaching Centre Accident: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्रनगर स्थित, एक यूपीएससी कोचिंग सेंटर में बड़ा हादसा हो गया। कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर जाने से, वहां छात्र-छात्राएं फंस गये। सूचना पर पहुंची, फायर सर्विस-एनडीआरएफ की टीमों ने देर रात तक, दो छात्राओं समेत तीन के शव निकाल लिये थे। दो छात्रों को गंभीर हालत में अस्पताल ले जाया गया है। बेसमेंट में और भी छात्रों के फंसे होने की आशंका है।

जानकारी के अनुसार, ओल्ड राजेंद्र नगर में राव्स कोचिंग सेंटर में, शनिवार देर शाम बेसमेंट में अचानक भारी मात्रा में पानी भर गया। बताया जा रहा है, कि शाम 07ः01 बजे बेसमेंट में पानी भरने, और वहां कुछ छात्रों के फंसे होने की सूचना, पुलिस को दी गयी। इसके बाद, पुलिस, फायर सर्विस की टीमें मौके पर पहुंची। वहां पहुंचने पर मालूम हुआ, कि बेसमेंट में करीब 12 फीट तक पानी भर चुका है।

हालात को देखते हुये राहत-बचाव कार्य में मदद के लिये, एनडीआरएफ टीम को भी मौके पर बुला लिया गया। लेकिन, बेसमेंट में पानी बहुत ज्यादा होने के कारण, बचाव टीमों के लिये भी, वहां घुस पाना मुश्किल बना हुआ था। इसे देखते हुये, पंपों की मदद से बेसमेंट से पानी निकालने का काम शुरू किया गया।

देर रात तक बेसमेंट से दो छात्राओं समेत तीन के शव बरामद कर लिये गये थे। दो छात्रों को भी बेसमेंट से निकाला गया, उनकी हालत गंभीर बनी हुयी है। बताया जा रहा है, कि बेसमेंट में रात 12ः30 बजे तक भी सात से आठ फीट तक पानी भरा हुआ था। ऐसे में, वहां और भी छात्रों के फंसे होने की आशंका है। पंपों से पानी निकालने और छात्रों की तलाश का काम लगातार जारी है।

उधर, घटना की जानकारी मिलते ही, दिल्ली की मेयर शैली ओबराय, स्थानीय विधायक दुर्गेश पाठक, नई दिल्ली की सांसद बांसुरी स्वराज और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा भी मौके पर पहुंच गये और अधिकारियों से राहत-बचाव अभियान की जानकारी ली। दूसरी ओर, मंत्री आतिशी ने एक्स पर ट्वीट के जरिये, कहा है कि वह घटना के बारे में पल-पल की जानकारी ले रही हैं।

बेसमेंट में बनी लाइब्रेरी में पढ़ रहे थे छात्र

जानकारी के अनुसार, कोचिंग सेंटर के जिस बेसमेंट में पानी भरा है, वहां संस्थान ने अपनी लाइब्रेरी बनायी हुयी थी। बताया जा रहा है, कि बेसमेंट में पानी भरने के दौरान, वहां काफी छात्र-छात्राएं पढ़ रहे थे। पानी के तेजी से बेसमेंट में भरने के दौरान, कुछ तो बाहर निकलने में कामयाब रहे, लेकिन कुछ वहीं फंसे रह गये। ऐसे में, आशंका बनी हुयी है, कि बेसमेंट से पानी पूरी तरह निकलने के बाद, हताहतों की संख्या बढ़ सकती है।

‘दोषियों को किसी सूरत में बख्शा नहीं जायेगा’

दिल्ली की कैबिनेट मंत्री आतिशी मारलेना ने, एक्स पर किये ट्वीट में लिखा है, कि दिल्ली फायर विभाग और एनडीआरएफ की टीमें मौके पर हैं। मेयर और स्थानीय विधायक भी वहीं हैं। आतिशी ने जानकारी दी है, कि घटना के संबंध में जांच के आदेश दे दिये गये हैं। उनका कहना है, कि इस घटना के लिये, जो भी जिम्मेदार है, उसे बख्शा नहीं जायेगा।

भाजपा ने आप सरकार की नाकामी को जिम्मेदार ठहराया

भारतीय जनता पार्टी ने, इस हादसे के बाद दिल्ली में नालों की सफाई नहीं होने के मुद्दे पर, आम आदमी पार्टी सरकार पर हमला बोल दिया है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा और सांसद बांसुरी स्वराज ने कहा, कि यह हादसा साफ तौर पर नालों की सफाई नहीं होने के कारण हुआ है। पता चला है, कि कोचिंग सेंटर में नाले का पानी ही ओवरफ्लो होने के कारण भरा है।

सांसद और भाजपा अध्यक्ष का कहना है, कि इस घटना के लिये, सीधे तौर पर दिल्ली सरकार की आपराधिक लापरवाही ही जिम्मेदार है। उन्होंने दिल्ली सरकार की जल बोर्ड मंत्री आतिशी मारलेना और स्थानीय विधायक दुर्गेश पाठक से, इस घटना की जिम्मेदारी लेते हुये, इस्तीफा देने की मांग भी उठायी है।

‘नाला या सीवर लाइन फट जाने के कारण हुआ हादसा’

दिल्ली की मेयर शैली ओबेराय का कहना है, कि घटना की जानकारी मिलने के कुछ ही देर बाद, वह मौके पर पहुंच गयी थीं। उनका कहना है, कि उन्हें जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार क्षेत्र में नाला या सीवर लाइन अचानक फट जाने से, बाढ़ की तरह भारी मात्रा में पानी, कोचिंग सेंटर में भर गया था। उनका कहना है, कि राहत बचाव अभियान जारी है।

वहीं, विधायक दुर्गेश पाठक का कहना है, कि वह सूचना मिलते ही मौके पर पहुंच गये थे। उनका कहना है, कि घटना पर राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप करना उचित नहीं है। पाठक ने यह भी कहा, कि क्षेत्र में पहले भाजपा के पार्षद रहे, लेकिन उन्होंने कभी नालों की सफाई नहीं करवायी। उन्होंने कहा, कि आरोप लगाने के बजाय, छात्रों की जिंदगी बचाने के बारे में सोचना चाहिये।

हरिद्वार से मुजफ्फरनगर तक कांवड़ियों का उत्पात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *