Doctors On Strike:कोलकाता में महिला डॉक्टर की हत्या में, कार्रवाई की मांग को लेकर धरने पर बैठे डॉक्टर।

Doctors On Strike: देशभर के सभी अस्पतालों में सोमवार को ओपीडी बंद रहेंगी। इसके साथ ही, लैब में जांच और सामान्य सर्जरी भी, किसी अस्पताल में नहीं की जायेंगी। कोलकाता में महिला डॉक्टर की दुष्कर्म और हत्या के मामले में, फेडरेशन ऑफ रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (Federation Of Resident Doctors’ Association) की घोषणा के बाद, देशभर के रेजीडेंट डॉक्टर हड़ताल पर हैं। हालांकि, आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी।

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में शुक्रवार तड़के, महिला चिकित्सक की दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गयी। पुलिस मुख्य आरोपी संजय रॉय को गिरफ्तार कर चुकी है। लेकिन, इस घटना ने अस्पतालों-मेडिकल कॉलेजों में डॉक्टरों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सवालिया निशान खड़े कर दिये हैं।

फेडरेशन ऑफ रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोएिसशन (FORDA) ने 12 अगस्त 2024 से, देशव्यापी हड़ताल का ऐलान किया है। फोर्डा की अपील पर, राज्यों की रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन भी साथ आयी हैं। सभी राज्यों में एसोसिएशन ने, अस्पतालों-मेडिकल कॉलेजों में 12 अगस्त से ओपीडी, लैब और सामान्य सर्जरी जिन्हें कुछ समय के लिये टाला जा सकता है बंद रखने का ऐलान किया है।

Doctors On Strike: राजधानी के चार बड़े अस्पतालों में भी रहेगा असर

फोर्डा की अपील पर, राजधानी दिल्ली के भी चार बड़े अस्पतालों ने समर्थन दिया है। मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, राममनोहर लोहिया अस्पताल, वर्द्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज सफदरजंग अस्पताल, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के रेजीडेंट डॉक्टर सोमवार को हड़ताल पर रहेंगे। हालांकि, सभी जगह इमरजेंसी सेवाएं चालू रहेंगी।

Doctors On Strike: आईएमए भी साथ, 48 घंटे का अल्टीमेटम दिया

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (Indian Medical Association) ने भी, महिला डॉक्टर की हत्या की इस नृशंस घटना पर रोष जताया है। आईएमए ने इस घटना को मेडिकल कॉलेज में असुरक्षा और अराजकता का प्रतीक करार दिया है। आईएमए महासचिव डॉ. अनिल कुमार जे नायक ने कहा, कि यह घटना साफ करती है, कि प्रबंधन डॉक्टरों को अपने परिसर के भीतर भी सुरक्षा देने में नाकाम साबित हुआ है।

आईएमए (IMA) ने, इस घटना की विस्तृत जांच और दोषियों को कड़ी सजा की मांग उठायी है। इसके अलावा, एसोसिएशन ने उन परिस्थितियों की भी जांच की जरूरत जतायी है, जिनके चलते मेडिकल कॉलेज परिसर के भीतर, इस तरह का अपराध किया जा सका। साथ ही अस्पतालों और मेडिकल कॉलेज परिसरों में चिकित्सकों की सुरक्षा के बेहतर प्रबंधों की भी मांग रखी गयी है।

आईएमए ने 48 घंटे के भीतर, इस मामले में सटीक कार्रवाई करने की मांग उठायी है। ऐसा नहीं होने पर, आईएमए ने भी देशव्यापी प्रदर्शन करने की बात कही है। अगर ऐसा होता है, तो देशभर के सरकारी अस्पतालों के बाद, निजी डॉक्टरों के भी विरोध में उतरने का बड़ा असर होगा।

Doctors On Strike: यह है महिला डॉक्टर की हत्या का पूरा मामला

आरजी कर मेडिकल कॉलेज में, सेकंड ईयर पीजी छात्रा डॉक्टर चेस्ट मेडिसिन विभाग में कार्यरत थीं। घटना की रात वह मेडिकल कॉलेज के तीसरे फ्लोर पर, सेमिनार हॉल में आराम कर रही थीं। इसी दौरान आरोपी हॉल में गया और महिला डॉक्टर से मारपीट कर दुष्कर्म और हत्या कर, आराम से अस्पताल से भाग निकला।

Doctors On Strike: कोलकाता पुलिस का सिविक वॉलंटियर है आरोपी

डॉक्टर की हत्या का आरोपी संजय रॉय, कोलकाता पुलिस का सिविक वॉलंटियर है। जानकारी के अनुसार, पुलिस के कामकाज में मदद के लिये, सिविक वॉलंटियर को संविदा पर भर्ती किया जाता है। सिविक वॉलंटियर यातायात प्रबंधन, पार्किंग प्रबंधन में पुलिस की मदद करते हैं। इनकी नौकरी अस्थायी होती है।

जानकारी के अनुसार, आरजी कर मेडिकल कॉलेज की सीसीटीवी फुटेज में, संजय रॉय देर रात 11 बजे अस्पताल में नजर आया है। पूछताछ में पता चला, कि वह शराब पीने के लिये अस्पताल के पीछे गया था। इसके बाद, तड़के चार बजे उसे चेस्ट मेडिसिन विभाग में जाते और करीब पौने पांच बजे सेमिनार हॉल से निकलते देखा गया।

Doctors On Strike: पोस्टमार्टम रिपोर्ट में महिला डॉक्टर से हैवानियत का खुलासा

महिला डॉक्टर की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में, उनके साथ की गयी नृशंसता का खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टर की दोनों आंखों, मुंह से खून निकलता पाया गया। चेहरे पर गहरी चोटें थीं, टखना और दायें हाथ की अंगुली में गहरी चोट पायी गयी। संभवतः विरोध के दौरान यह चोटें लगी होंगी। निचले होंठ, बायें पैर पर भी गहरी चोट मिली है। यह रिपोर्ट सामने आने के बाद, डॉक्टर के साथ की गयी दरिंदगी का अंदाजा लगाया जा सकता है।

Doctors strike
कोलकाता में डॉक्टरों की सुरक्षा की मांग को लेकर मार्च निकाला गया।

सीएम ममता बनर्जी बोलीं- अपराधी को मिले मौत की सजा

आरोपी संजय रॉय को अदालत में पेश करने के बाद, 14 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा गया है। उधर, सीएम ममता बनर्जी ने अपराधी को मौत की सजा देने की मांग रखी है। उनका कहना है, कि अगर महिला डॉक्टर का परिवार घटना की सीबीआई जांच की मांग करता है, तो उन्हें इस पर आपत्ति नहीं है, वह जरूर इसकी सिफारिश करेंगी।

बरेली में सीरियल किलर की कहानी यहां पढ़िये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *