doctors strikeकोलकाता में डॉक्टर की हत्या-दुष्कर्म के विरोध में धरना देतीं महिला डॉक्टर।

Doctors Strike: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में, रेजीडेंट डॉक्टर की दुष्कर्म के बाद हत्या के मामले में, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन आईएमए ने भी हड़ताल का ऐलान कर दिया है। आईएमए के इस ऐलान के बाद, देशभर में निजी अस्पतालों, क्लीनिकों में ओपीडी और सामान्य सर्जरी ठप रहेंगी। हालांकि, आपातकालीन सेवाएं जारी रखने की बात कही गयी है।

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में, एक सप्ताह पहले पीजी छात्रा का शव बरामद किया गया था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में, डॉक्टर के साथ दरिंदगी की पुष्टि हुयी है। इसके बाद से, आरजी कर मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर, स्टाफ आंदोलनरत है। फेडरेशन ऑफ रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने भी, इस घटना के विरोध में देशभर के सरकारी अस्पतालों में, ओपीडी-सामान्य सर्जरी बंद रखने का ऐलान किया था।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने भी, डॉक्टरों की सुरक्षा के सवाल के साथ, रेजीडेंट डॉक्टरों के आंदोलन को समर्थन दिया था। साथ ही, आरोपियों पर सख्त कार्रवाई की मांग को लेकर 48 घंटे का अल्टीमेटम भी दिया गया था। अब आईएमए ने, शनिवार यानी 17 अगस्त 2024 से एकदिवसीय हड़ताल का ऐलान कर दिया है।

Doctors Strike: आईएमए की ओर से जारी की गयी, विज्ञप्ति के अनुसार, देशभर के आईएमए से संबद्ध क्लीनिकों-अस्पतालों में, 17 अगस्त 2024 की सुबह छह बजे से, 18 अगस्त 2024 की सुबह छह बजे तक, 24 घंटे की हड़ताल रहेगी। इस दौरान ओपीडी पूरी तरह बंद रहेंगी, जबकि सामान्य सर्जरी भी नहीं की जायेंगी। हालांकि, आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी।

Doctors Strike: मेडिकल कॉलेज में तोड़फोड़ जांच को प्रभावित करने की कोशिश

आरजी कर मेडिकल कॉलेज में, महिला डॉक्टर की नृशंस हत्या के बाद, वहां के मेडिकल छात्र लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच, बुधवार देर रात कुछ लोग मेडिकल कॉलेज में घुस आये, और वहां तोड़फोड़ शुरू कर दी। आरोप है कि धरने पर बैठे डॉक्टरों से मारपीट की गयी।

बताया जा रहा है, कि इस दौरान उस सेमिनार हॉल को भी पूरी तरह तोड़ डाला गया है, जहां महिला डॉक्टर का शव बरामद हुआ था। इसके अलावा भी पूरे परिसर में जमकर तोड़फोड़ की गयी। धरनास्थल पर लगाये गये टेंट, कुर्सियां, पंखे तोड़ डाले गये। धरने पर बैठे डॉक्टरों, छात्राओं ने किसी तरह भागकर जान बचायी। आरोप है, कि सेमिनार हॉल से सबूतों को मिटाने और डॉक्टरों को डराने की कोशिश में, यह सब किया गया है।

Doctors Strike: आईएमए ने की है, डॉक्टरों पर हमले की निंदा

आईएमए ने 15 अगस्त को जारी की गयी, विज्ञप्ति में 14 अगस्त की रात मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों पर हमले और तोड़फोड़ की घटना की कड़ी निंदा की है। आईएमए ने सवाल उठाया है, कि इस घटना से साफ है, कि स्थानीय प्रशासन कानून-व्यवस्था को बनाये रखने में, एक बार फिर पूरी तरह नाकाम साबित हुआ है। सीबीआई जांच के बीच, इस तरह की घटना कई सवाल खड़े कर रही है।

Doctors Strike: पहले हत्या, और फिर तोड़फोड़ से ममता बनर्जी पर सवाल

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर, सवाल उठ रहे हैं। मेडिकल कॉलेज में, महिला डॉक्टर की निर्मम हत्या और उसके बाद, अस्पताल में तोड़फोड़ को लेकर, देशभर के डॉक्टर-आम नागरिक, इन घटनाओं की मंशा पर सवाल पूछ रहे हैं। इस बीच, सोशल मीडिया पर मेडिकल कॉलेज में कई गड़बड़ियों के बारे में भी पोस्ट आ रही हैं। हालांकि, इन आरोपों की पुष्टि आधिकारिक जांच के बाद ही हो सकती है।

पश्चिम बंगाल सरकार पर, सवाल उठने के कारणों में सबसे पहला, यह बताया जा रहा है, कि डॉक्टर का शव बरामद होने के बाद भी, मेडिकल कॉलेज प्रबंधन इसे आत्महत्या करार देता रहा। आरोप है, कि डॉक्टर के माता-पिता को भी यही बात कही गयी, कि उनकी बेटी ने आत्महत्या की है। यह भी आरोप है, कि डॉक्टरों के भारी विरोध के बाद, मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संदीप घोष ने इस्तीफा दिया, तो सरकार ने कार्रवाई के बजाय, तुरंत उन्हें दूसरे मेडिकल कॉलेज में प्राचार्य बनाकर भेज दिया।

इसके अलावा, सोशल मीडिया पर बुधवार रात की घटना के कई ऐसे वीडियो भी सामने आये हैं, जिनमें ट्रकों में भरकर, सैकड़ों लोगों को आरजी कर मेडिकल कॉलेज के गेट पर छोड़ा जा रहा है। आरोप है, कि मेडिकल कॉलेज पर छोड़े गये, इन गुंडों ने ही वहां तोड़फोड़ की। मौके पर मौजूद पुलिसकर्मी भी हाथ बांधे रहे, जबकि गुंडा तत्वों ने धरनास्थल तोड़ने के बाद, उस सेमिनार हॉल को भी नेस्तनाबूद कर दिया, जहां डॉक्टर के साथ वारदात को अंजाम दिया गया था।

Doctors Strike: तोड़फोड़ करने के 19 आरोपी पुलिस ने गिरफ्तार किये

कोलकाता पुलिस की ओर से जानकारी दी गयी है, कि आरजी कर मेडिकल कॉलेज में बुधवार देर रात, तोड़फोड़ करने वाले 19 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस की ओर से, एक्स पर बताया गया है, कि इन आरोपियों की पहचान, सोशल मीडिया पर वायरल हुये, वीडियो के आधार पर की गयी है। पुलिस ने जनता से भी अपील की है, कि वीडियो में नजर आने वाले लोगों की, जानकारी पुलिस को दें।

Doctors Strike: अनुपम खेर ने भी की अपील, हर हालत में आवाज उठाइये

प्रख्यात बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर ने भी, कोलकाता रेप-मर्डर पर अपनी बात रखी है। एक्स पर अनुपम खेर ने एक वीडियो संदेश जारी किया है। उन्होंने लिखा है- आवाज़ उठाइये!! हर हालत में आवाज़ उठाइये! कोलकाता की डॉक्टर बच्ची के साथ जो घिनौना, रूह को हिला देने वाला और मानवता को सदा के लिए शर्मिंदा करने वाला अपराध हुआ है, उसके ख़िलाफ़ आवाज़ उठाइये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *