Fatal Social Media: सोशल मीडिया पर अक्सर युवाओं के बीच, कॉमेंट की जंग छिड़ती आपने जरूर देखी होगी। लेकिन, हरिद्वार में दो स्कूली छात्रों के बीच, इंस्टाग्राम पर शुरू हुआ विवाद, जानलेवा बन गया। एक पक्ष ने दूसरे पक्ष के घर में घुसकर, छात्र को जान से मारने की नीयत से फायर झोंक डाले। पुलिस ने सात आरोपियों को दबोच लिया है। चार फरार हैं, उनकी तलाश जारी है।

हरिद्वार एसएसपी प्रमेंद्र सिंह डोबाल ने रविवार को, वारदात का खुलासा किया। उन्होंने बताया, कि शनिवार को झबरेड़ा के नयी मंडी निवासी गुलाब सिंह ने तहरीर सौंपी थी। बताया था, कि झबरेड़ा निवासी आयुष पुत्र रणधीर और शिवांश पुत्र रणवीर सिंह, सहारनपुर के कम्हेड़ा, गंगोह निवासी शंकर अमोली, अवनीश लंबरदार और अंकुर समेत कुछ अन्य युवकों के साथ, उनके घर में घुस आये थे।

गुलाब का आरोप था कि, इन युवकों ने उनके घर में घुसते ही, अभद्रता करते हुये, उनके बेटे अभिनव के बारे में पूछताछ की। विरोध करने पर आरोपियों ने कई राउंड गोलियां चला दीं। परिवार ने किसी तरह भागकर जान बचायी। इस बीच लोग जुटने लगे तो आरोपी मौके से हथियार लहराते हुये भाग निकले थे।

पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर, मामले की जांच शुरू कर दी थी। एसएसपी ने बताया, कि घटनास्थल पर पहुंची पुलिस टीम ने, मौके से सात खोखे कारतूस बरामद किये। घटना की गंभीरता को देखते हुये, एसपी देहात स्वप्न किशोर सिंह एवं सीओ मंगलौर विवेक कुमार को टीम गठित कर आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी हेतु निर्देशित किया गया था।

रविवार को पुलिस टीमों ने, मोबाइल सर्विलांस की मदद से, रोशनाबाद हरिद्वार से घटना में शामिल सात अभियुक्तों शिवांश पंवार, अवनीश, लक्की उर्फ गौरव, पंकज, निशु, रोहित सैनी और अमन कुमार उर्फ भरोसी को दबोच लिया। आरोपियों अमन और अवनीश के कब्जे से घटना में प्रयुक्त 01-01 तमंचे व 02-02 जिंदा कारतूस बरामद किए गए।

महकमा गैंग से जुड़े हुये हैं फायरिंग करने वाले आरोपी

एसएसपी के अनुसार, वारदात में 10 आरोपियों के शामिल होने की जानकारी मिली, जिनमें से नौ सहारनपुर के रहने वाले हैं। पुलिस जांच में पता चला कि, सहारनपुर से आये आरोपी महकमा गैंग के गुर्गे हैं। पता चला कि ये लोग, रौब जमाने के मकसद से लोगों के साथ मारपीट, हथियार लहराना, हवाई फायरिंग जैसी वारदातें करते रहते हैं।

इंस्टाग्राम पर चल रहा था अभिनव-शिवांश का विवाद

एसएसपी डोबाल के अनुसार, पूछताछ में पता चला, कि अभिनव और शिवांश बारहवीं कक्षा में पढ़ते हैं। दोनों के बीच, स्कूल में किसी बात को लेकर कहासुनी हो गयी थी। इसके बाद दोनों इंस्टाग्राम पर जब भी रील शेयर करते, एक-दूसरे पर टिप्पणियां किया करते थे। दोनों कई दिनों से एक दूसरे के खिलाफ रील बनाकर डाल रहे थे।

इसे लेकर शिवांश बुरी तरह भड़क गया और अपने भाई आयुष को अभिनव को सबक सिखाने के लिये कहा। पुलिस के अनुसार, आयुष की सहारनपुर के महकमा गैंग के सदस्यों से पहचान थी। आयुष के कहने पर, आरोपी सहारनपुर से हरिद्वार पहुंचे और वारदात को अंजाम दिया।

इंस्टाग्राम पर डाल दिया था गोलीबारी का वीडियो

एसएसपी डोबाल ने बताया, कि आरोपियों ने दुस्साहस दिखाते हुये, गुलाब के घर पर फायरिंग तो की ही, घटना के दौरान इसका वीडियो भी बनाया गया। बाद में, यह वीडियो आरोपियों ने एक इंस्टाग्राम एकाउंट के जरिये, रील बनाकर वायरल भी किया। पुलिस के अनुसार, वीडियो के कैप्शन में, मारी गोली रूड़की में जटोल रोड पर लिखा गया था।

सौ कैमरों को खंगालकर की गयी आरोपियों की शिनाख्त

पुलिस के अनुसार, वारदात में शामिल आरोपी दो कारों से गुलाब के घर पर पहुंचे थे। इस जानकारी के बाद, पुलिस टीमों ने झबरेड़ा क्षेत्र में लगे सौ से अधिक सीसी कैमरों की फुटेज खंगाली। इस दौरान, आरोपियों की स्विफ्ट और स्विफ्ट डिजायर कार की पहचान कर ली गयी, जबकि आरोपियों के चेहरे भी पहचान में आये।

इन सात आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया

  • शिवांश पंवार पुत्र स्व. रणवीर सिंह निवासी झबरेडा हरिद्वार
  • अवनीश पुत्र रमेश निवासी अम्हेटापीर मोहल्ला कोटला थाना नकुड़ जिला सहारनपुर उत्तर प्रदेश
  • लक्की उर्फ गौरव पुत्र सतीश कुमार निवासी मोहल्ला छत्ता पदम सलीम रोड कस्बा गंगोह थाना गंगोह सहारनपुर उत्तर प्रदेश
  • पंकज पुत्र ऋषिपाल निवासी मोहल्ला गुलाम आलिया नियर रामबाग कस्बा गंगोह थाना गंगोह जिला सहारनपुर उत्तर प्रदेश
  • नीशु पुत्र सूरज निवासी मोहल्ला पदम सलीमा नियर राम बाग कस्बा गंगोह थाना गंगोह जिला सहारनपुर उत्तर प्रदेश
  • रोहित सैनी पुत्र कर्मवीर निवासी भगवानपुर कुराली थाना नकुड़ जिला सहारनपुर उत्तर प्रदेश
  • अमन कुमार उर्फ भरोसी पुत्र रामकुमार निवासी झबरेड़ी कला थाना झबरेडा जिला हरिद्वार

इन चार आरोपियों की तलाश में जुटी है पुलिस

  • आयुष पुत्र रणधीर निवासी कस्बा झबरेडा जिला हरिद्वार
  • अंकुर उर्फ चीता पुत्र धीर सिंह उर्फ धीरा निवासी ग्राम कम्हेडा थाना गंगोह जिला सहारनपुर उत्तर प्रदेश
  • शंकर अमोली निवासी गंगोह सहारनपुर उत्तर प्रदेश
  • नितिन निवासी ग्राम कम्हेडा थाना गंगोह जिला सहारनपुर उत्तर प्रदेश

सड़क हादसों ने ले ली चार की जान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *