Government Job: उत्तराखंड में रोजगार की तलाश में जुटे, युवाओं के लिये बड़ी खुशखबरी है। राज्य में शिक्षा विभाग, जल्द 11 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने, शिक्षकों और शिक्षणेतर कर्मचारियों के रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश अधिकारियों को दे दिये हैं।

शिक्षा विभाग में प्राथमिक शिक्षकों से लेकर, माध्यमिक शिक्षा में प्रधानाचार्यों तक के पद लंबे समय से रिक्त चल रहे हैं। मंगलवार को शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने, देहरादून के यमुना कॉलोनी स्थित आवास में शिक्षा विभाग के अधिकारियों संग, इन पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया आरंभ करने के संबंध में बैठक की।

शिक्षा मंत्री डॉ. रावत ने जानकारी दी है, कि विभागीय अधिकारियों को, विभाग में खाली पड़े सभी पदों पर जल्द नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने को कहा गया है। विभागीय अधिकारियों से, भर्ती प्रक्रिया के लिये प्रस्ताव तैयार करने को कह दिया गया है।

इस दौरान विभागीय समीक्षा करते हुये, मंत्री डॉ. रावत ने अधिकारयिों को डायटों की नियमावली जल्द से जल्द तैयार करने के निर्देश दिये। इसके अलावा, विद्यालयों में अटके हुये निर्माण कार्य शीघ्र पूरे करवाने, पीएम श्री विद्यालयों में आवंटित बजट और व्यय की रिपोर्ट तैयार करने को भी कहा गया है।

शिक्षा मंत्री डॉ. रावत ने, प्राथमिक विद्यालयों में बुनियादी सुविधाओं की स्थिति पर भी अधिकारियों से रिपोर्ट तलब की है। अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं, कि प्राथमिक विद्यालयों में भवन, कक्षा कक्षों, फर्नीचर, पेयजल व्यवस्था, भोजनालय, शौचालय आदि व्यवस्थाओं को शीघ्र दुरूस्त किया जाये।

बैठक में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (SCERT) की निदेशक वंदना गर्ब्याल, शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) महावीर सिंह बिष्ट, समग्र शिक्षा के अपर परियोजना निदेशक डॉ. मुकुल सती, संयुक्त निदेशक (प्राथमिक शिक्षा) रघुनाथ आर्य और अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

शिक्षा विभाग में इन पदों पर की जानी है भर्ती

जानकारी के अनुसार, शिक्षा विभाग में प्राथमिक शिक्षकों के 3900 पदों पर भर्ती की जानी है। इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा में भी सहायक अध्यापकों के 1500 और प्रवक्ताओं के 900 पदों पर नियुक्ति होनी है। प्रधानाचार्यों के 650 पद भी रिक्त चल रहे हैं, जिन पर तैनाती की जानी है।

इनके अलावा, उप खंड शिक्षाधिकारी के 100, डायट के 624 पदों पर भर्ती की जानी है। इसके साथ ही समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत सीआरपी और बीआरपी तथा अन्य संवर्गों के 1500 पद भरे जाने हैं। शिक्षा विभाग में चतुर्थ श्रेणी कर्मियांे के भी 2500 पदों पर भर्ती की जानी है।

इसी सत्र में भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश

शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने विभागीय अधिकारियों को, शिक्षा विभाग में रिक्त चल रहे पदों पर, इसी सत्र में भर्ती प्रक्रिया पूरी करने को कहा है। इसके बाद, उम्मीद है कि विभाग की ओर से प्राथमिक शिक्षकों और अन्य पदों पर जल्द नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी।

रोजगार संबंधित समाचार पढ़ने के लिये क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *