Heatwave Alert: पिछले कई दिनों से देशभर में जारी, गर्मी और लू के असर ने, उत्तराखंड के पहाड़ों को भी, तपा दिया है। हालात यह हैं, कि राज्य के मैदानों में जहां तापमान 40 से नीचे नहीं जा रहा, वहीं पर्वतीय क्षेत्रों में भी अधिकतम तापमान 30 डिग्री से अधिक जा पहुंचा है। मौसम विभाग ने मंगलवार को मौसम का यही हाल रहने के आसार जताये हैं। 19 जून से हीट वेव अलर्ट खत्म होने के आसार हैं।

देशभर में, इन दिनों हीट वेव यानी लू का प्रकोप जारी है। पूरे उत्तर भारत में, तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। देश की राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री तक पहुंच गया है। वहीं, हरियाणा के रोहतक में तापमान 45.2 डिग्री रहा। यहां तक कि पर्वतीय राज्यों उत्तराखंड और हिमाचल में भी लोग गर्मी से त्रस्त हैं।

हरियाणा के अंबाला में अधिकतम तापमान 44.9 रहा, जबकि हिमाचल प्रदेश के सुंदरनगर में अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री रहा। मौसम विभाग ने, अगले दो दिन तक, हीट वेव का असर बने रहने के आसार जताये हैं। पूर्वानुमान के अनुसार, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, बिहार और झारखंड में 18 जून को तापमान काफी अधिक बना रह सकता है।

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में 18 जून को मैदानी इलाकों, तराई-भाबर क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 35 से 40 डिग्री के बीच बना रहने के आसार जताये हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा में गर्मी का कुछ असर, राज्य पर भी बना रह सकता है। लेकिन, 19 जून से लू का असर राज्य में पूरी तरह खत्म होने की उम्मीद है।

19 जून के बाद, तापमान में कुछ गिरावट आने की भी उम्मीद है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते 19 और 20 जून को, उत्तराखंड, हिमाचल, दिल्ली, राजस्थान, पंजाब में हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। इससे गर्मी से काफी हद तक राहत मिल सकती है।

20 जून के बाद हीट वेव को लेकर कोई अलर्ट नहीं

मौसम विभाग के अनुसार, 20 जून के बाद हीट वेव से राहत मिल सकती है। अब तक उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में हीट वेव का रेड अलर्ट चल रहा था, जो 18 जून को ऑरेंज में और फिर 19 जून को यलो अलर्ट में बदल सकता है। 20 जून के बाद, फिलहाल कहीं भी हीट वेव का कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। यानी, 20 जून के बाद मौसम में सुधार आने की पूरी उम्मीद है।

उत्तराखंड में सबसे गर्म रहा रुड़की शहर

उत्तराखंड में सोमवार को सबसे गर्म शहर, हरिद्वार जिले का रुड़की रहा। रुड़की में सोमवार का अधिकतम तापमान, 44 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, राज्य में सबसे ठंडी जगह माने जाने वाले, नैनीताल के मुक्तेश्वर में भी, सोमवार का अधिकतम तापमान 18.5 डिग्री दर्ज किया गया।

यहां 40 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया तापमान

उत्तराखंड में ऊधमसिंह नगर, नैनीताल जिले का तराई हिस्सा हल्द्वानी, रामनगर, कालाढूंगी, पौड़ी गढ़वाल जिले का मैदानी हिस्सा कोटद्वार-भाबर, पूरा हरिद्वार जिला और देहरादून के मैदानी भूभाग में, सोमवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री या उससे अधिक बना रहा।

सड़क हादसों में गयी चार की जान, 12 घायल

राज्य में यह रहा अधिकतम-न्यूनतम तापमान

स्थान             अधिकतम         न्यूनतम

देहरादून            43.1                  28.5
हरिद्वार               44                     30.5
कोटद्वार              41                     26.6
रुद्रपुर                 41.8                 28.6
पंतनगर              41.4                  29.4
हल्द्वानी               41.9                 25.8
नैनीताल              36                    22.8
अल्मोड़ा              37.2                 21.6
टिहरी                  31.4                  22.4
चमोली                 33.1                  21.5
पिथौरागढ़            34.4                  21.7

पूर्वोत्तर राज्यों में जारी है भारी बारिश

उत्तर भारत के राज्य जहां गर्मी से जूझ रहे हैं, वहीं पूर्वाेत्तर राज्यों में भारी बारिश जारी है। मौसम विभाग ने जानकारी दी है, कि पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय समेत पूर्वोत्तर राज्यों में अगले दो दिन, बारिश का दौर जारी रहने के आसार है। 20 जून से बारिश में कुछ कमी आ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *