Kanwar Yatra: श्रावण मास के आरंभ के साथ ही, कांवड़ यात्रा की भी शुरुआत हो चुकी है। महादेव के भक्त, बम भोले के नारों के साथ, अलग-अलग राज्यों से हरिद्वार पहुंच रहे हैं, और कांवड़ में जल लेकर लौट रहे हैं। लेकिन, भक्तिमय वातावरण के बीच, कांवड़ यात्रा के कुछ ऐसे भी दृश्य सामने आये हैं, जो हैरत में डालते हैं। हरिद्वार से लेकर, सहारनपुर-मुजफ्फरनगर तक, तोड़फोड़ और मारपीट के वीडियो वायरल हो रहे हैं।

सहारनपुर में, मंगलवार देर रात कांवड़ियों ने, एक मोटरसाइकिल को तोड़ डाला। कांवड़ियों का आरोप है, कि लापरवाही से बाइक चलाते हुये आये, एक व्यक्ति ने एक कांवड़ियों को टक्कर मार दी थी। इससे, कांवड़ खंडित हो गयी। इससे गुस्साये कांवड़ियों ने, बाइकसवार से मारपीट की। वह भाग निकला, तो उसकी बाइक पर गुस्सा निकाला।

बाइक को पूरी तरह तोड़ दिया गया। वहीं घटना के बाद, कांवड़ियों ने सहारनपुर-देहरादून रोड पर, जाम भी लगा दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने, किसी तरह कांवड़ियों को समझाकर जाम खुलवाया। सहारनपुर पुलिस की ओर से, मामले की जांच की जा रही है।

इससे पहले, मंगलवार शाम को, मंगलौर में भी ऐसा ही मामला सामने आया था। जानकारी के अनुसार, मूलतः देवबंद सहारनपुर और हाल लिब्बरहेड़ी मंगलौर निवासी संजय ई-रिक्शा चलाते हैं। मंगलवार शाम, संजय ई-रिक्शा लेकर लिब्बरहेड़ी के निकट मुख्य मार्ग पर जा रहे थे।

इसी दौरान, ई-रिक्शा से एक कांवड़िये को मामूली टक्कर लग गयी। इससे कांवड़िये को हल्की चोट आयी। कांवड़िये और उसके साथियों ने, संजय के साथ न सिर्फ मारपीट की, बल्कि उनका ई-रिक्शा यह कहते हुए तोड़फोड़ कर दिया, कि टक्कर लगने से कांवड़ खंडित हो गयी है। तोड़फोड़ करने के बाद, कांवड़िये आगे निकल गये।

पुलिस जांच में साफ हुआ, खंडित नहीं हुयी थी कांवड़

घटना की सूचना पर, पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे। जांच में साफ हुआ, कि कांवड़ियों का टक्कर लगने के बाद, कांवड़ खंडित होने का आरोप गलत था। कांवड़ को कोई नुकसान नहीं पहुंचा था। मामले में, ई-रिक्शा चालक की शिकायत पर कोतवाली मंगलौर में मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोपियों की पहचान की जा रही है।

एसएसपी की अपील, आपा खोने के बजाय पुलिस को बतायें

एसएसपी हरिद्वार प्रमेंद्र डोबाल ने, ई-रिक्शा चालक से मारपीट और तोड़फोड़ के मामले में कड़ी कार्रवाई की बात कही है। उन्होंने कांवड़ियों से अपील भी की, कि कांवड़ यात्रा को सफल बनाने के लिये जिला पुलिस लगातार बेहतर व्यवस्थाएं बनाने में जुटी हुयी है।

एसएसपी डोबाल ने कांवड़ यात्रा पर आ रहे, भक्तों से यह भी अपील की, कि यात्रा मार्ग पर, अगर कांवड़ियों के साथ, कहीं भी ऐसी कोई घटना होती है, तो वे आपा खोने के बजाय, पुलिस से संपर्क करें और घटना के बारे में सूचित करें। पुलिस तत्काल मदद उपलब्ध करायेगी।

सहारनपुर में बाइक जलाने की भी की गयी कोशिश

सहारनपुर में हुयी घटना का वीडियो वायरल है। वीडियो में नजर आ रहा है, कि बाइक तोड़ने के दौरान, कुछ लोगों ने उसे आग लगाने की भी कोशिश की। हालांकि, दूसरे कांवड़ियों ने ऐसा करने से रोक लिया। बाद में पुलिसकर्मियों ने कांवड़ियों को किसी तरह सड़क से हटाया।

बहादराबाद में ट्रक के शीशे तोड़ डाले थे

इसी तरह के उत्पात की घटना, सोमवार को भी सामने आयी थी। हरिद्वार के बहादराबाद में, कांवड़ियों ने एक ट्रक से हल्की टक्कर लग जाने के बाद, भड़ककर ट्रक के शीशे तोड़ डाले थे। ट्रक चालक और क्लीनर से मारपीट की भी कोशिश की गयी। हालांकि, पुलिस के पहुंचते ही, तोड़फोड़ कर रहे लोग भाग निकले थे।

मुजफ्फरनगर में चालक को पीटा, कार को पिचका डाला

इससे पहले, मुजफ्फरनगर में भी ऐसी ही एक घटना हुयी थी। आरोप था, कि देहरादून से जा रही, एक कार से एक कांवड़िये की बाइक को हल्की टक्कर लग गयी थी। बाद में, कांवड़ियों ने घटनास्थल से करीब दो किलोमीटर आगे, एक ढाबे के पास कार को रोक लिया था।

कारचालक ने ढाबे में घुसकर बचने की कोशिश की, तो कांवड़ियों ने ढाबे में भी तोड़फोड़ कर दी थी। चालक को बुरी तरह पीटने के अलावा, कांवड़ियों ने कार में तोड़फोड़ कर डाली थी। कार के चारों दरवाजे तोड़ने के अलावा, बोनट, छत पूरी तरह पिचका दिये गये थे। इस मामले में पुलिस ने, अज्ञात लोगों पर मुकदमा दर्ज किया है।

दसवीं पास हैं, तो पोस्ट ऑफिस में मिल रहा है नौकरी का मौका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *