Kuwait Fire Tragedy: कुवैत के मंगफ शहर में, छहमंजिला इमारत में लगी भीषण आग में, 40 से ज्यादा भारतीयों की मौत हो गयी। हादसे में 50 से अधिक भारतीयों के जख्मी होने की भी सूचना है। भारत सरकार, कुवैत सरकार से संपर्क में है। वहीं, भारतीय दूतावास ने, हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है। भारतीय राजदूत ने, अस्पताल में भर्ती भारतीयों से मुलाकात भी की है।

जानकारी के अनुसार, कुवैत के मंगफ शहर में स्थित छहमंजिला इमारत में 150 से अधिक श्रमिक रहते थे। ये सभी श्रमिक भारत और अन्य देशों से, रोजगार की तलाश में कुवैत आये हैं। बताया जा रहा है, कि इमारत के भूतल पर किचन बना हुआ था।

बुधवार सुबह, करीब छह बजे किचन में अचानक आग लग गयी। कुछ ही देर में आग ने ऊपरी मंजिलों को भी चपेट में ले लिया। जानकारी के अनुसार, सुबह-सवेरे हुये इस हादसे से, ऊपरी मंजिलों पर बने कमरों में सो रहे श्रमिकों को, बचाव का मौका भी नहीं मिल सका।

सूचना पर स्थानीय पुलिस, फायर बिग्रेड मौके पर पहुंचे और आग बुझाने का काम शुरू किया गया। कड़ी मशक्कत के बाद आग बुझाकर, इमारत में फंसे श्रमिकों को निकालने का काम शुरू हुआ। बताया जा रहा है, कि 41 श्रमिकों की इस हादसे में जान चली गयी है। ये सभी भारतीय थे।

इसके अलावा 50 से ज्यादा श्रमिक आग से झुलसकर बुरी तरह जख्मी हो गये हैं। स्थानीय प्रशासन ने सभी को अस्पताल में भर्ती करवा दिया है। भारतीय दूतावास की ओर से, घायलों की जानकारी जुटायी जा रही है। उधर, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने घटना पर गहरा शोक जताया है। उन्होंने बताया, कि भारतीय दूतावास की ओर से घायलों को पूरी मदद उपलब्ध करायी जा रही है।

राजदूत आदर्श स्वैका ने की घायल श्रमिकों से मुलाकात

घटना की जानकारी मिलते ही, कुवैत में भारतीय राजदूत आदर्श स्वैका, मंगफ स्थित घटनास्थल पर पहुंच गये थे। उन्होंने राहत बचाव कार्य के बारे में जानकारी लेने के बाद, उन अस्पतालों में भी दौरा किया, जहां घायल श्रमिकों को भेजा गया था। घायल श्रमिकों से मुलाकात कर राजदूत ने उनका हाल जानने के साथ, मदद का भी पूरा भरोसा दिलाया।

किस अस्पताल में कितने श्रमिक भर्ती

भारतीय दूतावास की ओर से जारी जानकारी के अनुसार, अब तक छह मरीज जहरा अस्पताल में लाये जा चुके हैं। घटनास्थल से छह अन्य मरीजों को भी इसी अस्पताल में लाया जा रहा है। मुबारक अल-कबीर अस्पताल में 11 घायलों को रखा गया है। इनमें से दस को देर रात तक छुट्टी मिलने की उम्मीद है।

फरवानिया अस्पताल में छह श्रमिकों को लाया गया था। इनमें से चार को प्राथमिक उपचार के बाद, छुट्टी दे दी गयी है। एक को जहरा अस्पताल रेफर किया गया, जबकि एक अन्य को वार्ड में रखा गया है। अल-अदान अस्पताल में सबसे अधिक 30 घायलों को लाया गया है। यहां सभी का इलाज जारी है।

घायलों की जानकारी के लिये, हेल्पलाइन नंबर जारी

भारतीय दूतावास ने, हादसे में मारे गये और घायल श्रमिकों की जानकारी और मदद के लिये हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है। आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर 965-65505246 है। भारतीय दूतावास ने, अपील की है कि इस नंबर पर कॉल कर, जानकारी ली जा सकती है। बताया है, कि इस नंबर पर व्हाट्सएप के जरिये भी संपर्क किया जा सकता है।

कुवैत के अमीर ने जताया दुःख, घटना की जांच के आदेश

कुवैत के अमीर शेख मिशल अल-अहमद अल-जबर अल-सबा ने भी घटना पर गहरा दुःख जताया है। शेख ने हादसे में घायल श्रमिकों के जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना भी की है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं, कि इस घटना के कारणों की पूरी जांच की जाये, ताकि भविष्य में फिर कभी इस तरह की कोई घटना नहीं हो सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिलाया प्रभावितों को मदद का भरोसा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने, सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा- कुवैत में अग्निकांड की यह घटना बेहद दुःखद है। उन्होंने हादसे में मारे गये श्रमिकों को श्रद्धांजलि दी। लिखा है कि कुवैत में भारतीय दूतावास, हालात की लगातार निगरानी कर रहा है। भारतीय दूतावास कुवैत के अधिकारियों के साथ मिलकर प्रभावितों को मदद उपलब्ध करा रहा है।

जम्मू में 72 घंटे के भीतर तीन आतंकी हमले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *