Kuwait Tragedy: कुवैत के मंगफ शहर में, अग्निकांड में जान गवांने वाले भारतीयों की संख्या 46 हो गयी है। अब तक कुल 49 शवों की शिनाख्त की जा चुकी है, इनमें तीन फिलीपींस के रहने वाले थे। भारत सरकार की ओर से, शवों को भारत वापस लाने की तैयारी की जा रही है। जल्द ही, भारतीय वायुसेना का विशेष विमान, कुवैत जा सकता है।

कुवैत के मंगफ शहर में, 12 जून की सुबह, छहमंजिला इमारत में आग लग गयी थी। इस अग्निकांड में, इमारत में रहने वाले 150 से ज्यादा श्रमिक, बुरी तरह झुलस गये थे। जानकारी के अनुसार, अब तक 49 शवों की शिनाख्त की जा चुकी है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इनमें से 46 के भारतीय होने की जानकारी दी जा रही है।

भारत सरकार, इस मामले को लेकर, कुवैत सरकार के साथ लगातार संपर्क में है। बुधवार को कुवैत के विदेश मंत्री, अब्दुला अली अल-याहया ने भारत के विदेश मंत्री डॉ. सुब्रह्मण्यम जयशंकर के साथ फोन पर बातचीत की थी। इस दौरान उन्होंने भारतीय विदेश मंत्री को घटना की जानकारी देने के साथ, कुवैत सरकार की ओर से घायलों को मुहैया कराये जा रहे इलाज के बारे में भी बताया।

उधर, बृहस्पतिवार को भारत सरकार ने, अपने प्रतिनिधि के तौर पर, विदेश राज्यमंत्री कीर्तिवर्धन सिंह को कुवैत भेज दिया है। विदेश राज्यमंत्री सिंह ने, बृहस्पतिवार को कुवैत पहुंचने के बाद, भारतीय दूतावास अधिकारियों के साथ, अस्पतालों में भर्ती भारतीयों से मुलाकात की और उन्हें हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया।

विदेश राज्यमंत्री कीर्तिवर्धन सिंह ने, कुवैत के विदेश मंत्री अब्दुल्ला अली अल-याहया से मुलाकात की। इसके अलावा, उन्होंने कुवैत के प्रथम उपप्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री शेख फहद युसूफ सउद अल-सबा से भी मुलाकात की। इस दौरान उपप्रधानमंत्री ने कुवैत के अमीर के प्रतिनिधि के तौर पर, भारत सरकार को पूरे सहयोग का भरोसा दिलाया।

उधर, जानकारी के अनुसार, भारत सरकार की ओर से, कुवैत के लिये जल्द भारतीय वायुसेना का विशेष विमान भेजने की तैयारी पूरी कर ली गयी है। इस विमान के जरिये, कुवैत में हादसे में मारे गये, सभी भारतीयों के शवों को भारत लाया जायेगा। बताया जा रहा है, कि जान गवांने वाले अधिकतर भारतीय केरल और तमिलनाडु राज्यों के हैं।

केंद्र सरकार ने किया मदद राशि का ऐलान

बुधवार देर रात, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कुवैत हादसे पर उच्चस्तरीय बैठक हुयी। भारत सरकार ने, कुवैत में जान गवांने वाले सभी भारतीय श्रमिकांे के परिजनों को दो-दो लाख की अनुग्रह राशि देने का ऐलान किया है।

केरल सरकार ने भी की है आर्थिक मदद की घोषणा

केरल सरकार ने भी कुवैत हादसे में जान गवांने वाले और घायल हुये, राज्य के श्रमिकों को आर्थिक मदद मुहैया कराने की घोषणा की है। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने, जानकारी दी है, कि केरल सरकार हादसे में जान गवांने वाले प्रत्येक श्रमिक के परिवार को पांच लाख की राशि मुहैया करायेगी।

इसके अलावा इस हादसे में घायल हुये श्रमिकों के परिवारों को भी एक-एक लाख की आर्थिक सहायता दी जायेगी। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज और एनएचएम निदेशक जीवन बाबू को कुवैत में राहत बचाव कार्यों को लेकर, सहयोग करने के निर्देश दिये गये हैं।

केरल मुख्यमंत्री ने विदेश मंत्री को पत्र भेजा

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने, विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर को पत्र भेजा है। उन्होंने हादसे में भारतीय श्रमिकों की मौत पर दुःख जताते हुये, अनुरोध किया कि कुवैत सरकार के साथ बेहतर समन्वय के साथ, राहत बचाव कार्यों के लिये आवश्यक व्यवस्थाएं की जायें।

इन राज्यों के रहने वाले थे जान गवांने वाले श्रमिक

जानकारी के अनुसार, हादसे में जान गवांने वाले 46 भारतीय श्रमिकों में से सर्वाधिक 23 केरल के रहने वाले थे। सात श्रमिक तमिलनाडु के रहने वाले थे। वहीं, उत्तर प्रदेश के भी चार श्रमिकों की इस हादसे में जान गयी है। आंध्र प्रदेश के तीन और बिहार व ओडिशा के दो-दो श्रमिक अग्निकांड में मारे गये। इनके अलावा, झारखंड, कर्नाटक, पंजाब, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र के एक-एक श्रमिक ने हादसे में जान गवांयी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *