Leopard Attack: नैनीताल जिले के हल्द्वानी में, गुलदार ने एक मासूम को निवाला बना लिया। बच्चा देर रात अपनी दादी के साथ, घर से बाहर निकला था। इसी बीच गुलदार उसे उठा ले गया। परिजन और अन्य लोग, रातभर बच्चे को तलाशते रहे। सुबह, बच्चे का क्षत-विक्षत शव बरामद किया गया। प्रशासनिक और वन अधिकारियों ने, परिजनों से मुलाकात की है।

जानकारी के अनुसार, हल्द्वानी-नैनीताल रोड पर काठगोदाम के निकट, निर्मला कॉन्वेंट स्कूल के नजदीक, कुछ परिवार रेलवे पटरी के किनारे कच्चे घरों में रहते हैं। यहीं सात साल का शिवा भी अपने परिवार के संग रहता था। बताया जा रहा है, कि बुधवार रात शिवा लघुशंका के लिये, दादी के साथ घर से बाहर निकला।

दादी उसका हाथ पकड़कर घर से बाहर लेकर आयी ही थी, कि बाहर पहले से घात लगाकर बैठे गुलदार ने अचानक झपट्टा मार दिया। दादी कुछ समझ पाती, इससे पहले ही गुलदार शिवा को दबोचकर भाग निकला। दादी के शोर मचाने पर, परिजन और आसपास के दूसरे लोग बाहर निकले, लेकिन गुलदार काफी दूर जा चुका था।

पूरी रात, परिजन और अन्य लोग पास की झाड़ियों में, बच्चे की तलाश करते रहे। सूचना पर पुलिस और वन विभाग के कर्मचारी भी मौके पर पहुंच गये थे, लेकिन रातभर बच्चे और गुलदार का कुछ पता नहीं चला। सुबह उजाला होने पर, रेलवे पटरी से कुछ दूरी पर स्थित जंगल के पास बच्चे का शव बरामद किया गया।

बताया जा रहा है, कि गुलदार ने शव का आधा हिस्सा खा लिया था। गुलदा र के हमले में बच्चे की मौत की जानकारी पर, हल्द्वानी एसडीएम पारितोष वर्मा, तहसीलदार सचिन कुमार भी मौके पर पहुंच गये। एसडीएम ने, पीड़ित परिवार से मुलाकात की, और परिजनों को मुआवजा देने की प्रक्रिया के लिये वन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।

वन विभाग ने की, बाहर नहीं निकलने की अपील

रेलवे पटरी के नजदीक, जहां शिवा और उसका परिवार रहता है, आसपास घनी झाड़ियां हैं। मौके पर पहुंचे वन अधिकारियों ने, गुलदार की तलाश में काफी देर तक यहां और पास के जंगल में अभियान भी चलाया, लेकिन उसका कोई सुराग फिलहाल नहीं लगा है।

वन अधिकारियों ने, लोगों से अपील की है कि रात के वक्त वे अकेले घरों से बाहर नहीं निकलें। घरों के नजदीक की झाड़ियां भी काटी जायेंगी। बच्चांे को शाम होते ही, घरों में रखने की भी अपील की गयी है। विभागीय अधिकारियों का कहना है, कि गुलदार की तलाश की जा रही है।

क्षेत्र में पिंजरा लगेगा, विभागीय कर्मी करेंगे गश्त

वन विभाग के अधिकारियों ने, जानकारी दी है, कि गुलदार को पकड़ने के लिये पिंजरा लगाया जा रहा है। इसके अलावा, गुलदार के दोबारा क्षेत्र में आने की आशंका को देखते हुये, वन विभाग के कर्मचारियों की गश्त भी करवायी जायेगी।

आबादी क्षेत्र पर मंडरा रहा गुलदार का खतरा

गुलदार ने, जिस जगह से बच्चे को उठाया है, वह हल्द्वानी-नैनीताल हाईवे के बिल्कुल किनारे है। इसके पास ही, आबादी क्षेत्र भी है। ऐसे में, गुलदार के नजदीकी कॉलोनियों तक भी पहुंचने का खतरा बना हुआ है। गुलदार के बच्चे को निवाला बना लेने के बाद, क्षेत्रवासियों में दहशत का माहौल है।

एचएमटी रानीबाग में बनी हुयी है बाघों की आमद

दूसरी ओर, हल्द्वानी-भीमताल मार्ग पर, काठगोदाम से कुछ आगे रानीबाग स्थित एचएमटी कारखाना परिसर में पिछले कुछ दिनों से बाघ देखे जाने की जानकारी है। एचएमटी परिसर लंबे समय से खाली पड़ा हुआ है। ऐसे में यहां बाघों के नजर आने से, आसपास के लोगों में दहशत बनी हुयी है। बाघ पास के गांवों में मवेशियों पर हमला भी कर चुके हैं।

हाल में, एचएमटी रोड पर बाघ की चहलकदमी का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। दोपहर में रानीबाग क्षेत्र से गुजर रहे स्थानीय लोगों ने, बाघ को रानीबाग रोड से गौला नदी की ओर, जाने के दौरान का वीडियो बना लिया था।

विजिलेंस ने जीएसटी सहायक आयुक्त को 75 हजार की घूस लेते धरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *