Nepal Plane Crash: नेपाल के काठमांडू में बड़ा विमान हादसा हुआ है। काठमांडू से पोखरा जा रहा, निजी विमानन कंपनी का विमान, टेकऑफ करने के तुरंत बाद क्रैश हो गया। हादसे में 18 लोगों की मौत हो गयी, जिनमें एक क्रू मेंबर शामिल हैं। पायलट को गंभीर हालत में अस्पताल ले जाया गया है।

जानकारी के अनुसार, हादसा बुधवार सुबह करीब 11 बजे हुआ। काठमांडू स्थित त्रिभुवन एयरपोर्ट से, सौर्य एयरलाइंस का विमान 17 यात्रियों को लेकर पोखरा के लिये उड़ान भर रहा था। विमान ने रनवे से टेकऑफ भी किया, लेकिन इसके तुरंत बाद विमान अनियंत्रित होकर तेजी से नीचे आ गिरा।

विमान के जमीन पर गिरते ही, उसमें आग लग गयी। हादसे से एयरपोर्ट पर खलबली मच गयी। एयरपोर्ट पर तैनात सुरक्षाकर्मी, पुलिस और दमकल की टीमें तुरंत मौके पर पहुंचीं और राहत-बचाव कार्य शुरू किया। बताया जा रहा है, कि विमान में सवार सभी 17 यात्रियों और एक क्रू मेंबर की इस हादसे में जान चली गयी है।

विमान को उड़ा रहे पायलट एमआर शाक्य को गंभीर हालत में, विमान के मलबे से निकाला गया है। उन्हें इलाज के लिये नजदीकी अस्पताल पहुंचाया गया है। विमान के मलबे में फंसे यात्रियों के शवों की तलाश का काम अब भी जारी है। बताया जा रहा है, कि अब तक पांच शव निकाले जा चुके हैं।

मारे गये लोगों में 17 नेपाल, एक यमन का नागरिक

नेपाल पुलिस की ओर से जारी जानकारी के अनुसार, दुर्घटनाग्रस्त हुये विमान में कुल 19 लोग सवार थे। इनमें पायलट समेत दो क्रू मेंबर शामिल थे। हादसे में, एक क्रू मेंबर समेत 18 की जान चली गयी है। पुलिस ने बताया है, कि मारे गये लोगों में 17 नेपाल के नागरिक थे, जबकि एक व्यक्ति यमन का नागरिक था।

विमान दुर्घटना की वजह की जांच शुरू

जानकारी के अनुसार, हादसे की स्पष्ट वजह अभी साफ नहीं हुयी है। बताया जा रहा है, कि टेकऑफ के दौरान विमान रनवे से थोड़ा आगे निकल गया था। विमान ने टेकऑफ तो कर लिया था, लेकिन इसके बाद वह आसमान में पहुंचते ही अनियंत्रित हो गया। हालांकि, घटना की पूरी गहन जांच के बाद ही, इस बात की पुष्टि हो सकती है।

पर्वतीय क्षेत्र में एयरपोर्ट होने से बना रहता है डर

नेपाल में सभी एयरपोर्ट, पर्वतीय क्षेत्रों में हैं, जो चारों ओर से पहाड़ियों से घिरे हुये हैं। इसके चलते यहां मौसम का विजिबिलिटी पर गहरा असर रहता है। इसके अलावा, पर्वतीय क्षेत्र होने से, रनवे पर अकसर गलती होने का भी डर बना रहता है। माना जाता है, कि नेपाल में विमान हादसों की एक बड़ी वजह यही है।

पिछले साल विमान हादसे ने ले ली थी 68 यात्रियों की जान

नेपाल में, 2023 में भी बड़ा विमान हादसा हुआ था। उस दौरान यति एयरलाइंस का विमान, पोखरा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। जनवरी 2023 में हुये इस हादसे में, विमान में सवार 68 यात्रियों की जान चली गयी थी। इस हादसे को, नेपाल में अब तक हुयी विमान दुर्घटनाओं में सबसे बड़ी दुर्घटना माना जाता है।

नेपाल में पहले भी हो चुके हैं विमान हादसे

  • मई 2022 में नेपाल के मस्तंग जिले में, एक विमान दुर्घटना में 22 यात्रियों की मौत हो गयी थी, जिनमें चार भारतीय भी शामिल थे
  • मार्च 2018 में काठमांडू के त्रिभुवन एयरपोर्ट पर, चालक दल के चार सदस्यों समेत 71 यात्रियों को ले जा रहा, विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से, 49 की जान चली गयी थी
  • फरवरी 2016 में नेपाल के कालीकोट जिले में, 11 लोगों को लेकर जा रहा विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था

समान नागरिक संहिता उत्तराखंड पर क्या है अपडेट

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *