Polling Day Violence: उत्तराखंड में जारी विधानसभा उपचुनाव के दौरान, हरिद्वार जिले की मंगलौर सीट पर मतदान के बीच, हिंसा की खबरें सामने आयी हैं। लिब्बरहेड़ी क्षेत्र में आठ से दस राउंड फायरिंग के भी आरोप लग रहे हैं। हालांकि, पुलिस ने गोलियां चलने की बात को फर्जी बताया है। इस दौरान मारपीट में कई लोग जख्मी भी हुये हैं। उधर, कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि सरकार के दबाव में प्रशासन घायलों की कोई मदद नहीं कर रहा है।

उत्तराखंड में बुधवार को दो विधानसभा सीटों, चमोली जिले की बद्रीनाथ और हरिद्वार जिले की मंगलौर सीट पर उपचुनाव हो रहा है। बुधवार सुबह सात बजे से, दोनों ही सीटों पर मतदान जारी है। बद्रीनाथ सीट पर मतदान शांतिपूर्वक चलने के समाचार हैं, वहीं मंगलौर में लिब्बरहेड़ी के मतदान केंद्रों पर मारपीट के साथ हिंसक झड़पें हो गयीं।

जानकारी के अनुसार, लिब्बरहेड़ी बूथ नंबर 53-54 में मतदान के दौरान, भारतीय जनता पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस समर्थक आमने-सामने आ गये। बताया जा रहा है कि तीनों दलों के समर्थकों के बीच, जमकर लाठी-डंडे चले हैं, जिसमें कई लोगों के सिर फूट गये। इस दौरान आठ से दस राउंड फायरिंग किये जाने की भी बात कही जा रही है।

मारपीट के बाद मतदान केंद्र पर भगदड़ की स्थिति बन गयी। बचाव की कोशिश कर रहे कुछ पुलिसकर्मियों के भी चोटिल होने की जानकारी आ रही है। सूचना पर एसपी ग्रामीण स्वप्नकिशोर, रूड़की सिविल लाइंस प्रभारी निरीक्षक आरके सकलानी फोर्स लेकर मौके पर पहुंचे। पुलिस को देखते ही उपद्रवी भाग निकले। जानकारी के अनुसार, मौके से कुछ असामाजिक तत्व हिरासत में भी लिये गये हैं।

उधर, हिंसा की जानकारी मिलते ही कांग्रेस प्रत्याशी काजी निजामुद्दीन मौके पर पहुंचे। काजी का आरोप है, कि उन्हें पीड़ितों ने बताया कि सत्ताधारी दल के समर्थकांे ने, मतदाताओं को रोकने का प्रयास किया। विरोध करने पर उनके साथ मारपीट की गयी और गोलियां चलायी गयीं।। काजी ने यह भी आरोप लगाया है, कि मौके पर घायलों को कोई मदद नहीं दी गयी।

कांग्रेस प्रत्याशी का आरोप है, कि उन्होंने अधिकारियों से घायलों को अस्पताल ले जाने के लिये एंबुलेंस मांगी, लेकिन मौके पर एंबुलेंस भी नहीं बुलायी गयी। इसके बाद काजी, खुद कुछ घायलों को निजी वाहन से लेकर अस्पताल पहुंचे। उनका आरोप है, कि सरकार के दबाव में प्रशासनिक मशीनरी काम कर रही है।

बसपा प्रत्याशी ने लगाया अभद्रता, धक्कामुक्की का आरोप

बहुजन समाज पार्टी प्रत्याशी उबेद-उर-रहमान ने भी, कुछ असामाजिक तत्वों पर अभद्रता और धक्कामुक्की करने के आरोप लगाये हैं। उबेद का कहना है, कि बुधवार को लिब्बरहेड़ी में, कुछ गुंडा तत्वों द्वारा मतदाताओं को वोट देने से रोकने की सूचना पर, वह मतदान केंद्र पर पहुंचे थे। आरोप है, कि इस दौरान बदमाशों ने उन्हें भी रोकने की कोशिश की।

मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने, आरोपियों को खदेड़कर उबेद को निकाला। बाद में उबेद ने अधिकारियों से, संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सुरक्षाबल की तैनाती की मांग उठायी। सुरक्षाकर्मियों की तैनाती किये जाने के बाद, उबेद ने मंगलौर की जनता के नाम वीडियो संदेश जारी कर, मतदान के लिये निकलने की अपील की है।

भारी फोर्स तैनात, अब तक 26 प्रतिशत मतदान

भारी सुरक्षाबल की तैनाती के बाद, लिब्बरहेड़ी मतदान केंद्र पर दोबारा मतदान शुरू हो गया है। फिलहाल अब यहां मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है। उधर, मंगलौर विधानसभा सीट पर दोपहर 12 बजे तक मतदान प्रतिशत 26.99 प्रतिशत दर्ज किया जा चुका है।

बद्रीनाथ सीट पर अब तक 21 प्रतिशत ने डाला वोट

चमोली जिले की बद्रीनाथ विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव के लिये मतदान जारी है। निर्वाचन आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, दोपहर 12 बजे तक बद्रीनाथ विधानसभा सीट के 210 मतदान केंद्रों पर कुल 21.20 प्रतिशत मतदाता, मतदान कर चुके हैं।

पुलिस ने किया फायरिंग की घटना से इनकार

हरिद्वार जिला पुलिस ने, लिब्बरहेड़ी में फायरिंग की घटना से इनकार किया है। जिला पुलिस की ओर से जारी बयान के अनुसार, मौके पर कुछ पक्षों के बीच, मारपीट जरूर हुयी है, लेकिन गोलियां नहीं चलायी गयीं। पुलिस का कहना है, कि चुनाव में लाभ लेने के मकसद से कुछ लोग, इस तरह का दुष्प्रचार कर रहे हैं। पुलिस ने लोगों से अफवाहों से बचने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *