Rain Update: उत्तराखंड में मौसम के एक बार फिर करवट बदलने के आसार हैं। मौसम विभाग की ओर से जारी किये गये पांचदिवसीय पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार यानी 16 अक्टूबर को राज्य के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इस दौरान 11 जिलों के लिये ऑरेंज तो दो जिलों के लिये यलो अलर्ट भी जारी किया है।

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार उत्तराखंड में अगले दो दिन बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल, पिथौरागढ़, चम्पावत, अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल और देहरादून में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर जिलों के लिये यलो अलर्ट जारी हुआ है।

मौसम विभाग के अनुसार जिन जिलों के लिये ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, वहां मौसम में अचानक बदलाव के साथ कुछ स्थानों पर मध्यम से तेज बारिश हो सकती है। इसके अलावा गर्जन के साथ बिजली चमकने और कुछ जगहों पर ओलावृष्टि होने के भी आसार जताये गये हैं। वहीं, यलो अलर्ट वाले दोनों जिलों में कुछ स्थान पर हल्की बारिश और गर्जन के साथ बिजली चमकने के आसार हैं।

मौसम विभाग की ओर से जनता से अपील की गयी है कि वे विभाग की ओर से जारी किये गये अलर्ट के अनुरूप सावधानी बरतें। बिजली चमकने के दौरान लोगों से पेड़ों के नीचे नहीं रहने की सलाह दी गयी है। पर्वतीय क्षेत्रों में मवेशियों को गोशालाओं में ही रखने को कहा गया है, ताकि बिजली गिरने की स्थिति में कोई नुकसान नहीं हो। इसके अलावा मौसम में बदलाव, बारिश के दौरान इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों का इस्तेमाल भी सावधानीपूर्वक करने की हिदायत दी गयी है।

मंगलवार को 11 जिलों के लिये यलो अलर्ट
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार राज्य के मौसम में बदलाव का असर मंगलवार यानी 17 अक्टूबर को भी नजर आयेगा। विभाग ने मंगलवार को हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर जिलों को छोड़कर 11 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश, ओलावृष्टि का यलो अलर्ट जारी किया है। इन दोनों जिलों में मौसम मंगलवार को सामान्य बना रहने की उम्मीद है। वहीं, 18 अक्टूबर से राज्यभर में एक बार फिर मौसम साफ हो जायेगा।

श्रीकेदारनाथ धाम क्षेत्र में हिमपात
श्रीकेदारनाथ धाम क्षेत्र में मौसम सर्द हो चला है। रविवार दोपहर बाद धाम और आसपास की ऊंची चोटियों पर हिमपात हुआ। बर्फबारी से धाम में दर्शन करने के लिये पहुंचे श्रद्धालुओं के चेहरे खिले नजर आये। सोमवार की सुबह केदारनाथ धाम क्षेत्र का तापमान अधिकतम 06 डिग्री और न्यूनतम 01 डिग्री रहा।

मंगलवार को केदारनाथ में और ठंड के आसार
श्रीकेदारनाथ धाम क्षेत्र में हिमपात के बाद सर्दी बढ़ गयी है। मंगलवार को क्षेत्र का तापमान अधिकतम पांच डिग्री और न्यूनतम -4 डिग्री रहने के आसार हैं। इसके आगे बुधवार से शुक्रवार तक भी धाम और आसपास के क्षेत्र में न्यूनतम तापमान -3 डिग्री से -2 डिग्री तक रहने के आसार हैं। सोमवार को धाम क्षेत्र में सुबह दस बजे तक 4.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी थी।

श्रीबद्रीनाथ धाम में भी बर्फबारी
रविवार को श्रीबद्रीनाथ धाम में भी हिमपात होने के बाद क्षेत्र का मौसम बेहद सर्द हो गया। धाम के पास नर-नारायण पर्वत पूरी तरह बर्फ से ढक गये हैं। जोशीमठ क्षेत्र में भी बारिश के बाद सर्द हवाएं चलने लगी हैं। सोमवार को भी उत्तरकाशी, बागेश्वर, चमोली, रुद्रप्रयाग की ऊंची चोटियों पर हिमपात होने के आसार हैं।

यात्रियों से लगातार अपडेट लेने की अपील
चारधाम यात्रा पर आ रहे यात्रियों से अपील की गयी है कि वे मौसम को लेकर लगातार अपडेट लेते रहें, ताकि धामों में उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। यात्रियों से शाम ढलने से पहले सुरक्षित पड़ावों पर पहुंचने को कहा गया है, ताकि सर्द मौसम में हिमपात के दौरान उन्हें सड़कों पर ही फंसा नहीं रह जाना पड़े। इसके अलावा गर्म कपड़ों और दवाओं को साथ रखने की भी सलाह दी गयी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *