Road Accidents: उत्तराखंड में शनिवार रात हुये, अलग-अलग हादसों में चार की जान चली गयी। हादसों में जान गवांने वालों में मां-बेटे भी शामिल थे, जबकि एक बैंककर्मी की भी हादसे में जान चली गयी। वहीं, 05 लोग घायल हुये हैं, जिन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

पहला हादसा ऊधमसिंह नगर जिले में हुआ। जानकारी के अनुसार, हरिद्वार के ज्वालापुर निवासी मितेंद्र सैनी अपने माता-पिता पुष्पेंद्र सैनी और मधु सैनी संग कार से रुद्रपुर जा रहे थे। बताया जा रहा है, कि रास्ते में एक डंपर को ओवरटेक करने के दौरान, कार सड़क के डिवाइडर से टकरा गयी।

डिवाइडर से टक्कर लगने के बाद, कार अनियंत्रित हो गयी और सड़क से उतरकर, नाले में जाकर पलट गयी। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची, लेकिन तब तक मितेंद्र और उनकी मां मधु सैनी ने दम तोड़ दिया था। पुष्पेंद्र सैनी गंभीर रूप से घायल हैं। पुलिस ने दोनों शव पोस्टमार्टम के लिये भेज दिये। घायल को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

दूसरा हादसा, हल्द्वानी-रुद्रपुर हाईवे पर हुआ। जानकारी के अनुसार, हल्द्वानी के बरेली रोड निवासी दीपक मनराल 29 वर्ष पुत्र गोपाल सिंह मनराल, एचडीएफसी बैंक की रुद्रपुर शाखा में कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव के पद पर कार्यरत थे।

दीपक हर रोज घर से रुद्रपुर बाइक पर आते-जाते थे। शनिवार को दीपक को रुद्रपुर से लौटने में देरी हो गयी। रात करीब 11 बजे, दीपक घर लौटते वक्त रामपुर रोड पर बेल बाबा मंदिर के पास पहुंचे थे, इसी दौरान पीछे से आ रहे एक ट्रक ने दीपक की बाइक को टक्कर मार दी।

बताया जा रहा है, कि टक्कर लगने के बाद ट्रकचालक पहियों में फंसे दीपक और बाइक को कई मीटर दूर तक घसीटता हुआ ले गया। आसपास के लोगों के शोर मचाने पर, ट्रकचालक भाग निकला। दीपक ने मौके पर ही दम तोड़ दिया था। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भिजवा दिया।

उधर, हादसे की सूचना स्थानीय लोगों ने तुरंत पुलिस को दे दी थी। इसके बाद हल्द्वानी में ट्रांसपोर्ट नगर चौकी पुलिस ने, रूद्रपुर की ओर से आ रहे बड़े वाहनों की चेकिंग शुरू कर दी थी। चौकी प्रभारी दीपक बिष्ट के अनुसार, आरोपी ट्रक चालक को हिरासत में ले लिया गया है।

तीसरा हादसा चमोली जिले के आदिबद्री क्षेत्र में हुआ। यहां रुड़की से कांसुवा गांव लौट रहे, एक परिवार की कार खाई में जा गिरी। हादसे में बुजुर्ग महिला की जान चली गयी, जबकि चार अन्य घायल हो गये। एसडीआरएफ और पुलिस जवानों ने खासी मशक्कत के बाद घायलों को खाई से निकाला।

जानकारी के अनुसार, आदिबद्री के निकट स्थित कांसुवा गांव गैरसैंण निवासी परिवार हरिद्वार जिले के रुड़की में एक विवाह समारोह में शामिल होने गये थे। शनिवार रात परिवार अपनी बैलेनो कार संख्या यूके07-एफआर-5185 से गांव लौट रहा था। कर्णप्रयाग से आगे, आदिबद्री के पास पहुंचते ही चालक कार से अचानक नियंत्रण खो बैठा, और कार करीब डेढ़ सौ मीटर गहरी खाई में जा गिरी।

सूचना पर स्थानीय पुलिस और एसडीआरएफ की राहत बचाव टीम मौके पर पहुंच गयी। जवानों ने खाई में उतरकर, कार में फंसे लोगों को बाहर निकाला। तब तक, बुजुर्ग बिंसरी देवी उम्र 80 वर्ष की जान चली गयी थी। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिये भिजवा दिया है।

हादसे में कांसुवा गांव निवासी मोहन प्रसाद 58 वर्ष, उनकी पत्नी उषा देवी 51 वर्ष, प्रियांशु कुंवर पुत्र राकेश चंद्र और विक्रम सिंह कुंवर पुत्र बचन सिंह गंभीर रूप से चोटिल हो गये। सभी घायलों को सड़क पर पहुंचाने के बाद प्राथमिक उपचार दिया गया। सभी को कर्णप्रयाग अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

चट्टान गिरने से बाइक दबी, दो तीर्थयात्रियों की मौत

चमोली जिले में, शनिवार को कर्णप्रयाग और गौचर के बीच, गउनाला के पास पहाड़ी चट्टान टूटकर गिर गयी थी। चट्टान की चपेट में सड़क से गुजर रही एक बाइक आ गयी थी। बाइक पर दो युवक सवार थे। पुलिस ने मलबा हटाने के बाद, दोनों के शव बरामद किये।

जानकारी के अनुसार, दोनों युवकों की पहचान हैदराबाद निवासी सत्यनारायण और निर्मल शाही के तौर पर हुयी है। बताया जा रहा है कि दोनों बुलेट बाइक पर हैदराबाद से श्रीबद्रीनाथ धाम के दर्शन के लिये निकले थे। शनिवार को दोनों धाम में दर्शन के बाद लौट रहे थे, तभी हादसा हो गया। पुलिस ने दोनों के परिजनों को जानकारी दे दी है।

मोहान में पुल टूटने से हाईवे पर यातायात बंद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *