Roads Update Uttarakhand: उत्तराखंड में मौसम खुलने के बाद भी पर्वतीय क्षेत्रों में मुसीबतें कम नहीं हुयी हैं। पहले लगातार बारिश से पहाड़ियों से मलबा गिर रहा था, वहीं अब धूप निकलते ही पूरी पहाड़ियां ही दरक रही हैं। चमोली जिले से, ऐसे ही भूस्खलन के दो खौफनाक वीडियो सामने आये हैं। इसके बाद, बद्रीनाथ हाईवे पर आवाजाही बंद है।

चमोली जिले में, बीते दिनों भारी बारिश के बाद, बद्रीनाथ नेशनल हाईवे बार-बार बंद हो रहा था। अब बारिश तो बंद हो गयी है, लेकिन हाईवे पर भूस्खलन का खतरा नहीं थमा है। बुधवार को, पातालगंगा के पास पूरी पहाड़ी टूटकर हाईवे पर आ गिरी।

पहाड़ी दरकने के बाद, कई मीटर ऊंचे गुबार ने बड़े दायरे में क्षेत्र को धूल से भर दिया। वहीं, भारी मात्रा में मलबा-बोल्डर गिरने से हाईवे पर यातायात बाधित हो गया है। बद्रीनाथ मार्ग पर इसके अलावा हेलंग के पास भी भारी मलबा-बोल्डर गिरने से आवाजाही बंद हैै। वहीं, जोशीमठ के पास चुंगीधार में भी पहाड़ी दरकने के वीडियो सामने आये हैं।

श्रीबद्रीनाथ यात्रियों को यात्रा पड़ावों पर रोका गया

बद्रीनाथ हाईवे के जगह-जगह बाधित होने के बाद, धाम की ओर से आ-जा रहे यात्रियों को रास्तों में मुख्य पड़ावों पर रोक लिया गया है। पुलिस यात्रियों को कर्णप्रयाग, चमोली, गौचर, जोशीमठ में ही सुरक्षित स्थानों पर रोके हुये है। मौसम साफ होने और सड़क के पूरी तरह खुलने के बाद ही, यात्रियों को आगे रवाना किया जायेगा।

नरेंद्रनगर में गुजराड़ा-रानीपोखरी मार्ग बंद

टिहरी जिले में, नरेंद्रनगर थाना अंतर्गत स्टेट हाईवे 77, गुजराड़ा-रानीपोखरी बाईपास मार्ग, भारी मलबा आने के बाद बंद है। जिले में अन्य सभी प्रमुख मार्ग खुले हुये हैं, कुछ ग्रामीण मार्ग बंद हैं। गुजराड़ा-रानीपोखरी मार्ग को खुलवाने के लिये, प्रयास शुरू कर दिये गये हैं। मौके पर पुलिस भी तैनात की गयी है।

राज्यभर में 268 सड़कों पर आवाजाही बंद

राज्य में बुधवार तक 268 सड़कों पर आवाजाही बंद है। इनमें नौ राज्य राजमार्ग, पांच मुख्य जिला सड़कें, पांच अन्य जिला सड़कें शामिल हैं। राज्यभर में 125 ग्रामीण सड़कें सिविल और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की 124 सड़कें शामिल हैं। लोक निर्माण विभाग की ओर से सड़कों को खुलवाने के लिये, 214 जेसीबी और अन्य मशीनें लगवायी गयी हैं।

चम्पावत और ऊधमसिंह नगर जिलों में 25-25 सड़कें बंद

टिहरी जिले में नौ सड़कों पर आवाजाही बंद है। ये सभी ग्रामीण सड़कें हैं। चमोली जिले में तीन मार्गों पर यातायात ठप है। रूद्रप्रयाग में नौ सड़कें बंद हैं, वहीं पौड़ी जिले में 18 सड़कें अब तक खोली नहीं जा सकी हैं। देहरादून जिले में दस, जबकि उत्तरकाशी में एक ही सड़क बंद है।

कुमाउं मंडल में, पिथौरागढ़ जिले में 16 सड़कों पर यातायात चालू नहीं हो सका है। चम्पावत जिले में बंद सड़कों की संख्या 25 है। बागेश्वर जनपद में पांच सड़कों पर आवाजाही बंद है। अल्मोड़ा जिले में पांच और नैनीताल जिले में 16 सड़कों के खुलने का इंतजार है। ऊधमसिंह नगर जिले में भी 25 सड़कें बंद हैं।

उत्तराखंड में आपदा से जुड़ी खबरें यहां पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *