Rudraprayag Accident: रुद्रप्रयाग में टेंपो ट्रेवलर हादसे की परिवहन विभाग ने जांच शुरू कर दी है। संभागीय परिवहन अधिकारी पौड़ी गढ़वाल के नेतृत्व में एक टीम, जांच के लिये रवाना कर दी गयी है। जिला प्रशासन रुद्रप्रयाग की ओर से, घटना की मजिस्ट्रियल जांच भी की जा रही है। वहीं, राज्य और केंद्र सरकार ने, हादसे में मृतकों के परिजनों और घायलों के लिये अनुग्रह राशि का भी ऐलान कर दिया है।

रुद्रप्रयाग में शनिवार को हुये हादसे पर, सीएम पुष्कर सिंह धामी ने जांच के आदेश दिये हैं। इसके बाद रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने, जांच शुरू कर दी है। सीएम ने, परिवहन विभाग को भी हादसे की वजहों का पता लगाने के लिये, जांच के आदेश दिये थे। इसके बाद, परिवहन सचिव के निर्देश पर पौड़ी आरटीओ के नेतृत्व में टीम जांच के लिये भेज दी गयी है।

किन बिंदुओं पर जांच करेगी परिवहन विभाग की टीम

जानकारी के अनुसार, परिवहन विभाग की जांच में, हादसे की वजहों का पता लगाना शामिल होगा। परिवहन विभाग की टीम, यह पता लगाने की कोशिश करेगी, कि वाहन की हालत कैसी थी, इसके अलावा घटनास्थल पर सड़क के हालात का भी जायजा लेकर पूरी रिपोर्ट तैयार की जायेगी।

हरियाणा में छह माह पहले ही रजिस्टर्ड हुआ था टेंपो ट्रेवलर

जानकारी के अनुसार, शनिवार को जो टेंपो दुर्घटनाग्रस्त हुआ, वह महज छह माह पहले, यानी जनवरी में ही रजिस्टर्ड हुआ था। गाड़ी हरियाणा में पंजीकृत है। टेंपो ट्रेवलर के सभी दस्तावेज, परिवहन विभाग के स्तर पर, आरंभिक जांच में वैध पाये गये हैं।

निर्धारित सीट क्षमता 20, हादसे के वक्त सवार थे 26 यात्री

जानकारी के अनुसार, इस हादसे के वक्त टेंपो में 26 यात्री सवार थे। इनमें से 14 की जान चली गयी। घायलों में से, सात का जिला अस्पताल रुद्रप्रयाग और पांच का एम्स ऋषिकेश में इलाज चल रहा है। जांच में पता चला है कि, टेंपो की निर्धारित सीट क्षमता 20 थी। यानी इसमें अधिकतम क्षमता से छह अतिरिक्त यात्री सवार थे।

राज्य और केंद्र सरकार ने की मुआवजा राशि की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने, रुद्रप्रयाग हादसे में जान गवांने वाले प्रत्येक यात्री के परिजनों को प्रधानमंत्री राहत कोष से प्रधानमंत्री राहत कोष से दो-दो लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। वहीं, सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भी मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख, गंभीर घायलों को 40-40 हजार और सामान्य घायलों को 10-10 हजार की सहायता देने के निर्देश जारी कर दिये हैं।

हादसे के बाद बचाने निकला एक युवक नदी में बहा

जानकारी के अनुसार, शनिवार दोपहर जिस वक्त हादसा हुआ, नदी के दूसरी ओर ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन पर काम कर रहे, तीन युवकों ने घायलों की मदद के लिये, नदी पार करने की कोशिश की। इनमें से एक युवक, नदी के तेज बहाव के चलते कुछ दूरी तक आकर लौट गया। एक ने नदी पार कर ली, लेकिन तीसरा तेज बहाव में बह गया। उसका अब तक कुछ पता नहीं चल सका है।

चारधाम यात्रा मार्ग पर चार दिन के भीतर दूसरा हादसा

चारधाम यात्रा मार्गों पर, चार दिन के भीतर यह दूसरा बड़ा हादसा है। इससे पहले 11 जून को उत्तरकाशी में गंगोत्री नेशनल हाईवे पर, गंगनानी के पास एक बस खाई में जा गिरी थी। इस हादसे में तीन यात्रियों की मौत हो गयी थी, जबकि 26 घायल हो गये थे।

सीएम धामी ने अधिकारियों को दिये हैं ये निर्देश

  • चारधाम यात्रा मार्गों पर वाहनों में ओवरलोडिंग पर तुरंत लगाम कसें
  • चारधाम यात्रा मार्गों पर वाहनों की रफ्तार नियंत्रित रहे, इसे सख्ती से लागू करें
  • चारधाम यात्रा मार्गों पर चल रहे वाहनों की पूरी जांच की जाये
  • वाहन चालकों की भी जांच की जाये, लाइसेंस आदि चेक किये जायें
  • बीआरओ, लोनिवि, एनएचएआई सभी यात्रा मार्गों पर मरम्मत के काम बेहतर करें, जहां भी जरूरत है, वहां जल्द से जल्द काम निपटायें
  • ओवरस्पीडिंग और ओवरलोडिंग के मामलों में सख्त कार्रवाई की जाये
  • चालकों को ग्रीन कार्ड जारी करने में विशेष सावधानी बरती जाये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *