Uttarakhand Disaster Video: यमकेश्वर क्षेत्र के जोगियाना मोहनचट्टी में रविवार की बारिश एक रिजॉर्ट में ठहरे सैलानियों के लिये काल बन गयी। यहां भारी भूस्खलन के बाद पहाड़ी से भारी मलबा रिजॉर्ट में बने कैम्पों पर जा गिरा। हादसे में पांच लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है। देर रात तक रिजॉर्ट में मलबा हटाने का काम जारी था।

पौड़ी गढ़वाल के यमकेश्वर क्षेत्र में जोगियाना मोहनचट्टी क्षेत्र में नाइट लाइफ रिजॉर्ट है। सड़क के ठीक नीचे स्थित इस रिजॉर्ट में सैलानियों के लिये स्विस कैम्प लगाये गये हैं। रविवार रात की भारी बारिश के बाद सोमवार तड़के रिजॉर्ट के ठीक ऊपर की पहाड़ी दरक गयी।

भूस्खलन के बाद मलबा, पेड़ और बोल्डर सड़क पर और फिर यहां से सीधे रिजॉर्ट के कैम्पों पर जा गिरे। बताया जा रहा है कि यहां कैम्प में एक छह सदस्यीय परिवार ठहरा हुआ था। इन लोगों के मलबे में दबने की सूचना है। बताया जा रहा है कि मौके से एक बच्ची को बचा लिया गया। इसके अलावा एक शव भी निकाल लिया गया, लेकिन चार अन्य को मलबे से निकाला नहीं जा सका है।

स्थानीय लोगों की सूचना पर लक्ष्मणझूला पुलिस और sdrf घटनास्थल के लिए निकली। रास्ते में जगह-जगह सड़क बाधित होने से टीम को खासी दिक्कतें उठानी पड़ीं। उधर, जानकारी पर एसपी श्वेता चौबे, सीओ श्रीनगर आरके चमोली भी मौके पर पहुंच गये और घटना की जानकारी ली।

रिजॉर्ट में भारी मात्रा में मलबा भरा हुआ है, जिसे हटाने में खासी परेशानी आ रही है। तलाशी अभियान में मदद के लिये देर शाम एसडीआरएफ की अतिरिक्त टीम को विशेष उपकरण लेकर बुला लिया गया। देर रात तक मौके पर मलबा हटाने का काम जारी था।

सड़क पर खड़ी गाड़ियां भी पलटीं: रिजॉर्ट के ऊपर दरकी पहाड़ी से मलबा इतनी तेजी से और इतनी मात्रा में गिरा कि वह सड़क पर खड़ी गाड़ियों को भी साथ बहाकर ले गया। ये गाड़ियां भी सीधे रिजॉर्ट में बने कैम्पों के ऊपर आकर गिरीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *