Youtuber Arrested: गाजियाबाद पुलिस ने, यूट्यूब पर शिशुओं के शोषण करने के तरीके सिखाने वाली, एक महिला गेमर-यूट्यूबर को दबोच लिया। पॉक्सो, आईटी एक्ट में मुकदमा दर्ज करने के बाद, उसके घर से गिरफ्तारी कर, पुलिस ने आरोपी को कोर्ट में पेश किया। अदालत ने युवती को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है।

करीब तीन दिन पहले, एक यूट्यूबर-गेमर ने, एक युवती का वीडियो एक्स पर ट्वीट किया था। यह वीडियो देख, सोशल मीडिया यूजर्स सकते में आ गये। हैरतअंगेज यह था, कि युवती यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम करते हुये, अपने साथ ऑनलाइन जुड़े लोगों को, छोटे अबोध बच्चों के साथ गलत हरकतें करने के बारे में समझा रही थी।

यूट्यूबर्स द्वारा अपने स्तर पर जानकारी जुटाने के बाद, मालूम हुआ कि आरोपी युवती गाजियाबाद की रहने वाली है। इसके बाद “एकम् न्याय फाउंडेशन” गुड़गांव निवासी सामाजिक कार्यकर्ता दीपिका नारायण भारद्वाज ने, गाजियाबाद के कौशांबी थाना में लिखित तहरीर पुलिस को सौंपी।

पुलिस आयुक्त दिनेश पी कुमार ने, मामले की गंभीरता को देखते हुये, तुरंत मामले की जांच और आरोपी की गिरफ्तारी के निर्देश दिये। आयुक्त के निर्देश पर दो पुलिस टीमें, आरोपी की पहचान और गिरफ्तारी की कोशिशों में जुट गयीं। जांच के दौरान, पुलिस को मालूम हुआ, कि युवती का असल नाम शिखा मैत्रेय है और वह थाना मसूरी स्थित इंद्रगढ़ी, हापुड़ रोड की रहने वाली है।

बृहस्पतिवार को कौशांबी थाने की पुलिस टीम ने, शिखा के घर पहुंचकर उसे गिरफ्तार कर लिया। अदालत में पेश करने के बाद, उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। जानकारी के अनुसार, शिखा के खिलाफ बच्चों के शोषण को बढ़ावा देने की कोशिश पर पॉक्सो और ऑनलाइन प्लेटफार्म पर अश्लील सामग्री डालने में आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

इंदिरापुरम पुलिस के कार्यवाहक सहायक आयुक्त रितेश त्रिपाठी ने जानकारी दी, कि आरोपी शिखा मैत्रेय के कब्जे से एक कंप्यूटर, मोबाइल फोन, सीपीयू, कीबोर्ड, माउस और अन्य उपकरण बरामद किये गये हैं। शिखा ने अपने घर के ही एक कमरे में सेटअप बनवाया हुआ था। इसी कमरे से वह अपने यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीम किया करती थी।

‘कुंवारी बेगम’ के नाम से चलाती थी चैनल, सोशल मीडिया हैंडल

आरोपी शिखा मैत्रेय ने, यूट्यूब पर कुंवारी बेगम (Kuwari Begum) के नाम से चैनल बनाया हुआ था। यूं तो, वह अपने चैनल पर गेमिंग से जुड़े वीडियो डालती थी, लेकिन लाइव स्ट्रीम के दौरान वह यौन शोषण से जुड़े विषयों पर बात करती थी। इस दौरान उसके साथ ऑनलाइन जुड़े यूजर्स के सवालों के जवाब देते हुये, वह शोषण के तरीकों की जानकारियां दिया करती थी।

चैनल पर डाले थे 115 वीडियो, इंस्टाग्राम पर भी थी सक्रिय

पुलिस के अनुसार आरोपी शिखा मैत्रेय ने, अपने यूट्यूब चैनल पर अब तक 115 वीडियो अपलोड किये हुये थे। पुलिस आरोपी के कंप्यूटर से, इन सभी वीडियो की जांच कर रही है। यह भी पता चला है, कि शिखा मैत्रेय ने इंस्टाग्राम पर भी कुंवारी बेगम नाम से हैंडल बनाया हुआ था। वह वहां भी, इसी तरह की रील्स डाला करती थी।

मुकदमा दर्ज होते ही डिलीट किया एकाउंट

बताया जा रहा है कि मामले में, मुकदमा दर्ज होने की जानकारी मिलते ही, शिखा मैत्रेय ने इंस्टाग्राम एकाउंट को डिलीट कर दिया। वहीं, यूट्यूब पर भी उसने अपने सारे वीडियो को पब्लिक से प्राइवेट कर दिया था। उसे अपने खिलाफ मुकदमे की जानकारी भी, यूट्यूब और एक्स पर चलाये जा रहे कैंपेन से मिली। इस कैंपेन में, कई यूट्यूबर्स ने उसकी गिरफ्तारी की मांग उठायी थी।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म बना कार्रवाई का जरिया

आरोपी यूट्यूबर के खिलाफ कार्रवाई का जरिया सोशल मीडिया प्लेटफार्म बना। सबसे पहले यूट्यूबर-गेमर गगन चौधरी और फिर एकं न्याय फाउंडेशन की संस्थापक दीपिका नारायण भारद्वाज ने, एक्स पर ट्वीट के जरिये, शिखा मैत्रेय की करतूत के बारे में जानकारी दी थी।

दीपिका ने, शिखा का एक वीडियो ट्वीट के साथ शेयर किया और इस पर यूपी पुलिस को टैग करते हुये, कार्रवाई की मांग रखी। कुछ ही समय में, दीपिका की इस पोस्ट को पांच हजार से अधिक यूजर्स ने रिपोस्ट किया, और सभी ने यूपी पुलिस से, आरोपी की गिरफ्तारी की मांग उठायी।

महज 23 साल उम्र, फैशन डिजाइनिंग कर चुकी है शिखा

पुलिस के अनुसार जांच में मालूम हुआ है, कि शिखा मैत्रेय की उम्र अभी महज 23 साल है। यह भी पता चला है, कि उसने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी से ग्रेजुएशन किया है। उसके गाजियाबाद में ही, किसी कंपनी में काम करने की भी जानकारी मिली है।

कौन हैं भारतीय कारोबारी केजी अब्राहम, जिनकी कंपनी में काम करते थे कुवैत अग्निकांड में मारे गये भारतीय 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *