Google Doodle Today: चश्मों के फ्रेम्स को ‘Cat Eye’ के जरिये आंखों और चेहरे के लिये फैशन आइकन बनाने वाली अल्टीना शिनासी का आज (04 अगस्त 2023) को 116वां जन्मदिन है। गूगल ने अपने डूडल (Google Doodle Today) के जरिये अल्टीना को श्रद्धांजलि दी है।

अमेरिका की प्रख्यात कलाकार, मूर्तिकार, फिल्म निर्माता, डिजाइनर अल्टीना शिनासी का जन्म 04 अगस्त 1907 को न्यूयॉर्क में हुआ था। शिनासी ने पेरिस में पेंटिंग की पढ़ाई पूरी की और फिर अमेरिका लौट गयीं। अमेरिका के मैनहट्टन में उन्होंने बतौर विंडो ड्रेसर काम शुरू किया।

उस दौर में चश्मों (खासतौर पर महिलाओं के) के फ्रेम के कुछ खास डिजाइन नहीं हुआ करते थे। सामान्यतः गोल फ्रेम ही बनाये जाते थे। ऐसे में अल्टीना ने महिलाओं के लिये डिजाइनर फ्रेम तैयार करने की सोची।

उन्होंने वेनिस कार्निवाल में पहने जाने वाले हार्लेक्वीन मास्क से प्रेरणा ली और फ्रेम डिजाइन करना शुरू किया। हालांकि इसके किनारे नुकीले होने के कारण शुरुआत में उनके डिजाइन को फ्रेम उत्पादक कम्पनियों ने नकार दिया, फिर भी अल्टीना ने कोशिशें नहीं छोड़ीं।

आखिर एक स्थानीय दुकानदार उनके डिजाइन किये फ्रेम बनाने को तैयार हो गया। कुछ ही समय में अल्टीना के ये ‘Cat Eye’ फ्रेम पूरे अमेरिका की महिलाओं के लिये फॅशन सिंबल बन गये और आज भी दुनियाभर में यह फ्रेम महिलाओं की खास पसन्द बना हुआ है।

इस खास डिजाइन के लिये अल्टीना को 1939 में ‘लार्ड एन्ड टेलर अमेरिकन डिजाइन अवार्ड’ से भी नवाजा गया। अल्टीना को आगे साल्वाडोर डाली, जॉर्ज ग्रॉस जैसे नामी कलाकारों संग काम करने का भी मौका मिला।

अल्टीना ने जॉर्ज ग्रॉस को समर्पित एक डॉक्यूमेंट्री भी बनाई, जिसे अकेडमी अवार्ड के लिये नामित किया गया था। 2 वर्ष की आयु में 19 अगस्त 1999 को अल्टीना का निधन हुआ। उनके कार्यों पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री ‘Altina’ बनायी गयी।

शुक्रवार 04 अगस्त 2023 को उनकी याद में गूगल ने अपना डूडल समर्पित किया है। डूडल में अल्टीना का डिजाइन किया ‘Cat Eye’ फ्रेम नजर आ रहा है, जिसके एक ओर अल्टीना का चेहरा दिख रहा है। इसके जरिये गूगल ने ट्रेंडसेटर अल्टीना को श्रद्धांजलि दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *