Kainchi Dham: नैनीताल जिले के विश्वप्रसिद्ध, कैंची धाम वार्षिक मेला-अनुष्ठान समारोह के लिये, जिला पुलिस-प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। जिला पुलिस की ओर से, रूट डायवर्जन प्लान, शुक्रवार से ही लागू हो जायेगा। ऐसे में अगर, आप भी कैंची धाम जाना चाहते हैं, तो पूरा रूट प्लान देखकर ही घर से निकलें।

नैनीताल जिले के भवाली स्थित, विश्वविख्यात कैंची धाम में हर साल 15 जून को वार्षिक अनुष्ठान और मेले का आयोजन होता है। मंदिर प्रबंधन की ओर से, मेले की तैयारी पूरी की जा चुकी हैं। हर बार, मेले में उत्तराखंड समेत, देशभर से लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं। ऐसे में जिला पुलिस और प्रशासन के लिये भी व्यवस्थाएं बेहतर बनाये रखना, चुनौती बना रहता है।

इस बार, जिला पुलिस ने दो दिन पहले, यानी बृहस्पतिवार को रूट डायवर्जन प्लान जारी कर दिया है। जिला पुलिस की ओर से जारी, जानकारी के अनुसार, कैंची धाम के लिये जारी यह डायवर्जन प्लान, दो दिन यानी 14 और 15 जून को लागू रहेगा।

जानिये, कौन थे नीब करौरी बाबा, जिन्होंने स्थापित किया कैंची धाम

शुक्रवार दोपहर दो बजे के बाद, किसी भी निजी वाहन को कैंची धाम की ओर नहीं जाने दिया जायेगा। यहां तक कि दोपहिया वाहनों से, धाम जाने की सोच रहे, यात्रियों को भी, प्रशासन द्वारा पूर्वनिर्धारित पार्किंग स्थलों पर रोक लिया जायेगा। पुलिस-प्रशासन ने अलग-अलग स्थानों पर टैक्सी शटल सेवाएं चलाने की योजना बनायी है।

पार्किंग में वाहन खड़े करने के बाद, श्रद्धालु टैक्सियों और बसों के जरिये, कैंची धाम तक का सफर पूरा कर सकेंगे। नैनीताल जिला पुलिस ने, नैनीताल, भवाली, भीमताल समेत अलग-अलग स्थानों पर कुल 14 जगह पार्किंग बनायी हैं।

कैंचीधाम के लिये यह होगा रूट डायवर्जन प्लान

अल्मोड़ा से हल्द्वानी की ओर आने वाले वाहनों को क्वारब से शीतला, ओडाखान, कसियालेख, भटालिया, गगुवाचौरा, धानाचूली, खुटानी, भीमताल होते हुये भेजा जायेगा।

हल्द्वानी से अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ जाने वाले वाहनों को खुटानी बैंड से धानाचूली होते हुये निकाला जायेगा। वहीं, बेतालघाट, रानीखेत और खैरना से हल्द्वानी जाने वाले वाहनों को, क्वारब से शीतला, ओडाखान, धानाचूली, खुटानी से भीमताल की ओर भेजा जायेगा।

भवाली से दिल्ली, हरियाणा, यूपी, काशीपुर, बाजपुर जाने वाले वाहनों को नैनी बैंड 1 से रूसी बैंड दो और रूसी बैंड एक से निकालकर कालाढूंगी रोड की ओर डायवर्ट कर दिया जायेगा। इसी तरह, रामनगर-कालाढूंगी से कैंचीधाम आने वाले वाहनों को, रूसी एक और रूसी दो से भवाली मस्जिद तिराहा तक भेजा जायेगा।

नैनीताल शहर में लागू होगी यह यातायात व्यवस्था

भवाली से नैनीताल आने वाले वाहनों को, रूसी दो नंबर बैंड से नैनीताल की ओर भेजा जायेगा। नैनीताल से दिल्ली, हरियाणा, यूपी, काशीपुर-बाजपुर के लिये निकल रहे वाहनों को, रूसी एक नंबर बैंड से कालाढूंगी की ओर रवाना किया जायेगा। कालाढूंगी से नैनीताल आने वाले वाहनों को, रूसी बैंड एक और फिर रूसी बैंड नंबर दो से नैनीताल भेजा जायेगा।

नैनीताल आने वाले किसी भी वाहन को, सीधे शहर में प्रवेश नहीं मिलेगा। सभी वाहनों को नारायणनगर पार्किंग में ही पार्क करना होगा। यहां से नैनीताल जाने के लिये, यात्रियों को शटल टैक्सी का उपयोग करना होगा। पार्किंग में पर्याप्त संख्या में टैक्सी रखने की व्यवस्था की गयी है।

ये बनाये गये हैं टैक्सियों और बसों के शटल प्वाइंट

भवाली में नगर पालिका पार्किंग, फल बाजार, नैनी मोड 1़ और फरसाली, सेनिटोरियम, रातीघाट बाईपास और नैनी मोड़ 2 से श्रद्धालुओं को आने-जाने के लिये, टैक्सी-बस मिलेंगी। भीमताल में विकास भवन के पास मिनी स्टेडियम, रामलीला मैदान में गाड़ियां रोक ली जायेंगी। यहां से बसों और टैक्सियों से ही कैंची धाम पहुंचा जा सकेगा।

वापसी में कैंची धाम पार्किंग, खैरना से शटल सेवा चलेंगी। हल्द्वानी रोडवेज स्टेशन से भवाली सेनिटोरियम तक और काठगोदाम रेलवे स्टेशन से भवाली सेनिटोरियम तक रोडवेज बसों की सेवाएं भी यात्रियों के लिये उपलब्ध रहेंगी।

यहां बनायी गयी हैं पार्किंग

नैनीताल से आने वाले वाहनों के लियेः भवाली मस्जिद तिराहा से नैनी बैंड बाईपास पर सड़क के एक ओर पार्किंग रहेगी। इसके अलावा भवाली सेनिटोरियम से रातीघाट रोड पर और मस्जिद तिराहा से नैनीताल रोड पर भी एक तरफ वाहनों की पार्किंग करवायी जायेगी।

भीमताल से आने वाले वाहनों के लियेः रामलीला ग्राउंड भवाली, नैनी बैंड से मस्जिद तिराहा तक सड़क पर एक तरफ, भीमताल विकास भवन, भीमताल स्थित ग्राफिक एरा यूनिवर्सिटी का मैदान, भीमताल थाने के पास स्थित मत्स्य विभाग की पार्किंग में व्यवस्था की गयी है।

दोपहिया वाहनों की पार्किंगः स्कूटी-बाइक से कैंचीधाम की ओर जाने वालों को भी, भवाली में रोक लिया जायेगा। दोपहिया वाहनों के लिये, भवाली में भारतमाता पार्किंग, भवाली सेनिटोरियम पार्किंग, परिवहन पार्किंग ग्राउंड फ्लोर, आंचल डेयरी पार्किंग और भवाली पेट्रोल पंप पार्किंग तय की गयी हैं।

कोश्याकुटौली तहसील का नाम अब कैंची धाम तहसील

नैनीताल जिले की तहसील का नाम अब कैंची धाम तहसील कर दिया गया है। राज्य सरकार की ओर से, तहसील के नाम बदलाव का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया था। केंद्र सरकार की ओर से, इसे मंजूरी दे दी गयी है। कोश्याकुटौली के साथ ही, जोशीमठ तहसील का भी नाम बदला गया है।

जब सीएम ने पीएम को भेंट की नीब करौरी बाबा की तस्वीर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *