Agniveer Recruitment 2024: अग्निपथ योजना के अंतर्गत, 16 से 20 वर्ष के युवाओं के लिये, भारतीय वायुसेना में अग्निवीर बनने का मौका है। वायुसेना ने, अग्निवीर वायु के लिये आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। अग्निवीर का मासिक वेतन 30 हजार से 40 हजार रुपये होगा। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है, जिसके बाद प्रवेश परीक्षा भी आयोजित की जायेगी।

भारतीय वायुसेना में, अग्निवीर भर्ती 02-2025 की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। भर्ती के लिये आठ जुलाई 2024 से, ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन आरंभ हो चुका है। आवेदन की अंतिम तिथि 28 जुलाई 2024 है। अग्निवीर वायु के लिये, शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट रखी गयी है। जबकि आयुसीमा 16 से 20 वर्ष है।

भर्ती प्रक्रिया के बाद, वायुसेना में शामिल होने वाले अग्निवीरों को, चार साल के लिये तैनाती मिलेगी। चार साल बाद, चयनित अग्निवीरों में से 25 प्रतिशत को वायुसेना में स्थायी सेवा का अवसर मिल सकता है। शेष अग्निवीरों को अन्य सुरक्षाबलों में या रोजगार के अन्य विकल्पों में अवसर मिल सकता है।

अग्निवीर का वेतन और सेवानिधि कितना मिलता है

भारतीय सेना के तीनों अंगों में, चयनित अग्निवीरों का मुख्य कार्यकाल चार साल का निर्धारित है। पहले साल, अग्निवीर का कुल वेतन 30 हजार रुपये होगा, जिसमें से 21 हजार रुपये इन हैंड सेलरी होगी। नौ हजार रुपये अग्निवीर कॉर्पस फंड में जायेगा। इतनी ही राशि भारत सरकार द्वारा भी फंड में दी जायेगी।

दूसरे साल में, अग्निवीर का कुल वेतन 33 हजार रुपये होगा, जिसमें से 9900 रुपये फंड के लिये काटने के बाद, इन हैंड वेतन 23 हजार 100 रुपये मिलेगा। इसी तरह तीसरे साल में, कुल वेतन 36500 में से 10 हजार 950 रुपये फंड के लिये जायेंगे। इन हैंड 25 हजार 580 रुपये मिलेंगे।

चौथे साल में, कुल वेतन 40 हजार रुपये होगा। इन हैंड 28 हजार रुपये मिलेंगे, जबकि 12 हजार रुपये फंड में जायेंगे। चार साल की कुल अवधि में अग्निवीर के वेतन से 5.02 लाख रुपये फंड में जमा होंगे, जबकि भारत सरकार की ओर से भी 5.02 लाख रुपये फंड में जायेंगे।

सेना में चार साल तक रहने के बाद, अग्निवीर को सेवा निधि के तौर पर कुल 11 लाख 71 हजार रुपये की एकमुश्त रकम मिलेगी। हालांकि, चार साल के बाद, अग्निवीरों के पास उन 25 प्रतिशत में शामिल होने का भी अवसर होता है, जिन्हें सेना में स्थायी किया जायेगा।

केंद्रीय सुरक्षाबलों में मिलेगी अग्निवीरों को आरक्षण

चार साल की सेवा के बाद, सेना से बाहर होने वाले अग्निवीरों के पास, अन्य सुरक्षाबलों में शामिल होने का भी अवसर रहेगा। सशस्त्र सीमा बल, सीआईएसएफ, बीएसएफ ने अग्निवीरों को, अपनी भर्ती में दस प्रतिशत आरक्षण लागू कर दिया है।

खास बात यह है, कि इन बलों की भर्ती में पूर्व अग्निवीरों को आयुसीमा में पांच से तीन साल की छूट दी जायेगी। इसके अलावा, उन्हें सुरक्षाबलों की भर्ती प्रक्रिया के दौरान शारीरिक परीक्षा भी नहीं देनी होगी। यह व्यवस्था जल्द ही अन्य सुरक्षाबलों में भी लागू हो सकती है।

यह है अग्निवीर के लिये शैक्षिक योग्यता

विज्ञान विषय वालों के लिये गणित, भौतिकी और अंग्रेजी विषयों के साथ, न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों से इंटर उत्तीर्ण। अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक अनिवार्य हैं। अथवा, 50 प्रतिशत अंकों के साथ तीन वर्षीय डिप्लोमा और डिप्लोमा में अंग्रेजी विषय नहीं होने पर, हाईस्कूल या इंटर में अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक अनिवार्य हैं।

विज्ञान से इतर विषयों की स्थिति में, 50 प्रतिशत अंकों के साथ इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होने के साथ, इंटर में अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक अनिवार्य हैं। इंटर में अंग्रेजी नहीं होने पर, व्यावसायिक पाठ्यक्रम में अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है।

अग्निवीर वायु भर्ती परीक्षा की खास बातें

  • अग्निवीर वायु भर्ती परीक्षा के लिये, आवेदक का जन्म 03 जुलाई 2004 से 03 जनवरी 2008 के बीच होना चाहिये, ये दोनों तिथियां भी इसमें शामिल हैं
  • अग्निवीर वायु भर्ती परीक्षा के लिये ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 28 जुलाई 2024, रात 11 बजे तक है
  • अग्निवीर वायु भर्ती के लिये, आवेदन करने वालों की परीक्षाएं 18 अक्टूबर 2024 से आरंभ होंगी
  • अग्निवीर वायु भर्ती के लिये, आवेदन शुल्क 550 रुपये निर्धारित है, इस पर जीएसटी शुल्क अतिरिक्त लगेगा
  • अग्निवीर वायु भर्ती के लिये, आवेदन हेतु आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

उत्तराखंड में 11 हजार पदों पर भर्ती जल्द

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *