Alka Yagnik: प्रख्यात बॉलीवुड गायिका अलका याज्ञिक, बीमार हैं। नर्वस सिस्टम की एक गड़बड़ी के बाद, उन्हें कुछ भी सुनायी देना बंद हो गया है। गायिका ने, खुद सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिये, इसकी जानकारी दी है। अलका याज्ञिक ने, अपने प्रशंसकों और मित्रों का आभार भी जताया है।

अलका याज्ञिक ने, इंस्टाग्राम पर शेयर की पोस्ट में, अपनी सेहत के बारे में जानकारी दी है। दरअसल, अलका पिछले काफी समय से, गायब थीं। इसके चलते, उनके प्रशंसक, दोस्त, फॉलोअर्स लगातार जानने की कोशिश कर रहे थे, कि आखिर अलका कहां हैं। अलका ने, अपनी पोस्ट में इसका जिक्र करते हुये लिखा है, कि वह बड़ी हिम्मत जुटाकर अपनी परेशानी के बारे में बताने के लिये सामने आयी है।

अलका ने बताया, कि कुछ सप्ताह पहले, वह एक फ्लाइट में थीं। फ्लाइट से उतरने के बाद, अचानक उन्हें सुनायी देना बंद हो गया। अलका ने लिखा है, कि अचानक ऐसा होने से, वह घबरा गयीं। उनका कहना है, कि उनके साथ ऐसा होगा, कभी सोचा भी नहीं था। अलका ने बताया है, कि उनका इलाज जारी है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Alka Yagnik (@therealalkayagnik)

वायरल अटैक के बाद नर्वस सिस्टम में आ गयी दिक्कत

अलका ने अपनी पोस्ट में जानकारी दी है, कि डॉक्टरों ने उनकी जांच की है। इसमें मालूम हुआ है, कि कुछ सप्ताह पहले, वायरल अटैक के बाद, उन्हें यह दिक्कत हुयी है। उन्होंने बताया कि, यह एक दुर्लभ स्थिति है, जिसमें नर्वस सिस्टम की वो नसें प्रभावित हो जाती हैं, जो कानों तक आवाज पहुंचाने का काम करती हैं।

युवाओं को सलाह, हेडफोन का कम से कम इस्तेमाल करें

अलका याज्ञिक ने, अपनी परेशानी के बारे में बताने के साथ, अपने प्रशंसकों और युवाओं से एक अपील भी की है। उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा है, जितना भी हो सके, तेज आवाज में बजने वाले संगीत और हेडफोन्स का कम से कम इस्तेमाल करें।

सात सौ फिल्मों के लिये गाने गाये, सात फिल्मफेयर पुरस्कार

अलका याज्ञिक ने छह साल की उम्र से ही, गायन कर रही हैं। 40 साल से अधिक समय में, उन्होंने सात सौ फिल्मों के लिये गाने गाये। 1989, 1994, 1998, 2000, 2001, 2002 और 2005 में उन्हें सर्वश्रेष्ठ गायिका के तौर पर कुल सात बार फिल्मफेयर पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

21 हजार गाने रिकॉर्ड किये, दो बार नेशनल अवार्ड भी मिला

अलका याज्ञिक ने, हिन्दी के अलावा अन्य क्षेत्रीय भाषाओं की फिल्मों में भी अपनी आवाज का जादू बिखेरा है। 25 भाषाओं में, उन्होंने अब तक 21 हजार से अधिक गाने रिकॉर्ड किये हैं। यही नहीं, उन्हे दो बार सर्वश्रेष्ठ गायन के लिये नेशनल अवार्ड से भी नवाजा गया।

इसी साल ‘क्रू’ और ‘चमकीला’ के गानों को दी आवाज

अलका याज्ञिक ने 1980 में, बॉलीवुड फिल्मों में गाने की शुरूआत की थी। लंबे समय तक फिल्मी गानों को अपने सुरों से सजाने वाली अलका याज्ञिक, कुछ साल पहले, नयी गायिकाओं के आने के बाद, कुछ सीमित हो गयी थीं। हालांकि, इसी साल यानी 2024 में उन्होंने क्रू और चमकीला फिल्मों में गाने गाकर, एक बार फिर जोरदार वापसी की।

इन कारणों से खत्म हो सकती है सुनने की क्षमता

सुनने की क्षमता समाप्त होने के कई कारण हो सकते हैं। इनमें बढ़ती उम्र सबसे आम वजह है। इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों को भी, इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। विटामिन बी12 और विटामिन डी की कमी के कारण भी कई बार कानों तक आवाज पहुंचाने वाली नसों को नुकसान पहुंचता है।

इनके अलावा, किसी तरह का वायरल संक्रमण भी नसों को नुकसान करता है। वहीं, लंबे समय तक ईयरफोन या हेडफोन लगाकर रखना और तेज आवाज में संगीत या अन्य ऑडियो सुनना भी कानों की सुनने की क्षमता को खत्म कर सकता है।

 

बॉलीवुड गायकों ने की जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना

अलका याज्ञिक की पोस्ट पर, बॉलीवुड कलाकारों ने कॉमेंट कर, उनके स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना की है। सोनू निगम, शंकर महादेवन, इला अरूण, प्राजक्ता शुक्रे, आकृति कक्कड़, हर्षदीप कौर, अलीशा चिनॉय, पूनम ढिल्लन आदि ने, अलका याज्ञिक को हिम्मत भी बंधायी है।

ऋषिकेश में अपनी मां के साथ योगी आदित्यनाथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *