Delhi NCR Schools: दिल्ली-एनसीआर के नौ स्कूलों में बम प्लांट किये जाने की सूचना ने खलबली मचा दी। संबंधित स्कूलों को आनन-फानन में खाली करवा लिया गया। बच्चों को पुलिस सुरक्षा में घर भिजवाया गया। दूसरी ओर, क्षेत्र के सौ से अधिक अन्य स्कूलों में भी एहतियातन अवकाश घोषित कर दिया गया। पुलिस, जांच एजेंसियों, डॉग-बम स्क्वायड ने स्कूलों में जांच की, जिसके बाद धमकी झूठी निकली।

दिल्ली-एनसीआर के कई बड़े स्कूलों में बुधवार सुबह अज्ञात मेलों के जरिये, स्कूलों में बम लगाने की धमकी दी गयी। स्कूल प्रबंधनों ने इस पर तुरंत पुलिस से संपर्क किया। स्कूलों में बम प्लांट किये जाने की खबर मिलते ही दिल्ली पुलिस, नोएडा पुलिस हरकत में आयीं और संबंधित स्कूलों में बम-डॉग स्क्वायड को साथ लेकर जांच शुरू कर दी गयी।

स्कूलों से बच्चों को कक्षाओं से निकालकर बसों से घरों के लिये रवाना करवाया गया। परिसर खाली करवाने के बाद स्कूलों में पूरी जांच की गयी, लेकिन किसी भी स्कूल में संदिग्ध वस्तुएं या बम मिलने की सूचना नहीं है। दिल्ली पुलिस की प्रवक्ता सुमन नलवा ने बताया कि दिल्ली के स्कूलों में व्यापक तलाशी अभियान चलाया गया है, लेकिन कहीं कुछ नहीं मिला।

लोगों में दहशत फैलाने की कोशिश

दिल्ली पुलिस प्रवक्ता सुमन नलवा ने कहा कि, अब तक की जांच के बाद यही लग रहा है कि किसी ने लोगों में दहशत फैलाने की कोशिश में स्कूलों को इस तरह धमकी भरे मेल भेजे थे। उन्होंने अभिभावकों से अपील की कि वे परेशान नहीं हों, पुलिस सुरक्षा के लिये तत्पर है। हर स्कूल की कॉल को गंभीरता से लिया गया और तत्काल पुलिस टीमें पहुंचीं।

जांच के बाद हो सकेगी पूरी तस्वीर साफ

दिल्ली पुलिस की प्रवक्ता सुमन नलवा ने कहा कि पुलिस की प्राथमिकता में स्कूलों से बच्चों को सुरक्षित निकालना था। इसके साथ ही स्कूलों में संदिग्ध वस्तुओं, बम प्लांट होने की जांच भी की गयी। उन्होंने बताया कि मेल कहां से आयी, किसने भेजी, इन सब बिंदुओं पर जांच शुरू कर दी गयी है।

नोएडा पुलिस बोली- अफवाहों पर ध्यान न दें

नोएडा पुलिस की ओर से एक्स पर किये ट्वीट में जानकारी दी है कि नोएडा के सभी स्कूल पूरी तरह सुरक्षित हैं। पुलिस ने सभी अभिभावकों से अपील की है कि वे किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान नहीं दें और परेशान नहीं हों। पुलिस ने अपील की है कि अफवाह फैलाने वालों की जानकारी मिलने पर तुरंत पुलिस को सूचित करें।

सिर्फ दिल्ली पब्लिक स्कूल खाली कराये

गौतमबुद्ध नगर के जिला विद्यालयी शिक्षा निरीक्षक धर्मवीर सिंह ने जानकारी दी है कि जिले के सभी स्कूल खुले हुये हैं। सिर्फ दिल्ली पब्लिक स्कूलों से ही बच्चों को घर भेजा गया था। इनके अलावा, बाल भारती स्कूल में बच्चों को कक्षाओं से बाहर करने के बाद, कक्षों की पूरी जांच की गयी।

इन स्कूलों को मिली थी धमकी भरी मेल

जानकारी के अनुसार, डीपीएस द्वारका, डीपीएस नोएडा, डीपीएस ग्रेटर नोएडा, संस्कृति स्कूल, एमिटी स्कूल पुष्प विहार, मदर मेरी स्कूल मयूर विहार में बुधवार सुबह धमकी भरे मेल मिलने की जानकारी मिली थी। इसके बाद कुछ और स्कूलों से भी पुलिस को मेल मिलने की जानकारी दी गयी थी।

नोएडा के पैसिफिक स्कूल में अभिभावकों का हंगामा

स्कूलों में बम की सूचना पर ग्रेटर नोएडा वेस्ट के पैसिफिक स्कूल में भी घबराये अभिभावक जुट गये। इस दौरान स्कूल में कक्षाएं चल रही थीं। स्कूल के मेन गेट बंद देखकर, अभिभावकांे ने हंगामा शुरू कर दिया। कुछ लोग जबरन गेट से भीतर घुसने की कोशिश करने लगे तो सिक्योरिटी गार्डों ने उन्हें रोक लिया।

इसे लेकर गार्डों और अभिभावकों में धक्कामुक्की होने लगी। अभिभावक चाहते थे कि उनके बच्चों को स्कूल से घर भेज दिया जाये। मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने अभिभावकों को समझाया, जिसके बाद दूर के क्षेत्रों से आये अभिभावक बच्चों को अपने साथ घर ले गये। बाकी बच्चों की कक्षाएं सुचारू चलती रहीं।

उत्तराखंड बोर्ड का रिजल्ट

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का नामांकन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *