Uttarakhand Board Result 2024: उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद उत्तराखंड बोर्ड ने सत्र 2023-24 का हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाफल जारी कर दिया है। हाईस्कूल में शत प्रतिशत अंक प्राप्त कर पिथौरागढ़ की प्रियांशी रावत टॉपर रही। इंटरमीडिएट में 97.60 प्रतिशत अंक प्राप्त कर अल्मोड़ा के पीयूष खोलिया और हल्द्वानी की कंचन जोशी संयुक्त रूप से टॉपर रहे हैं।

मंगलवार को रामनगर स्थित उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा परिषद मुख्यालय में, शिक्षा निदेशक एवं सभापति महावीर सिंह बिष्ट और अन्य पदाधिकारियों ने प्रेस कांफ्रेंस में, हाईस्कूल-इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम जारी किया। इस दौरान अधिकारियों ने दोनों कक्षाओं में वरीयता सूची में शामिल छात्र-छात्राओं समेत अन्य जानकारियां दीं।

अधिकारियों ने बताया कि 2024 की बोर्ड परीक्षा 27 फरवरी से 16 मार्च के बीच आयोजित कराई गयी थी। इस बार उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं में 210354 छात्र-छात्राएं बैठे थे। इनमें से 01 लाख 15 हजार 606 छात्रों ने हाईस्कूल यानी दसवीं की परीक्षा दी थी। वहीं, 94748 छात्रों ने इंटर यानी 12वीं की परीक्षा दी।

उत्तराखंड बोर्ड सभापति महावीर सिंह बिष्ट ने सभी उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं देने के साथ, लोकसभा चुनाव 2024 के चलते निर्धारित समय में मूल्यांकन कार्य करने के लिये राज्य के शिक्षकों को भी बधाई दी। बता दें कि मूल्यांकन कार्य के लिये राज्य के 29 केंद्रों पर 3574 शिक्षकों की ड्यूटी लगायी गयी थी।

इंटरमीडिएट में 82.63 प्रतिशत छात्रों ने उत्तीर्ण की परीक्षा

सभापति महावीर सिंह बिष्ट ने बताया कि उत्तराखंड बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 का कुल परिणाम 82.63 प्रतिशत रहा है। बताया कि छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशतांक 78.79 प्रतिशत रहा, जबकि छात्राओं का प्रतिशतांक छात्रों से सात प्रतिशत अधिक रहा। इंटर बोर्ड परीक्षा में 85.96 प्रतिशत छात्राएं उत्तीर्ण हुयी हैं।

उत्तराखंड बोर्ड इंटर में ये रहे टॉप 3 छात्र

विवेकानंद इंटर कॉलेज रानीधारा रोड अल्मोड़ा के पीयूष खोलिया और हरगोविंद सुयाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज हल्द्वानी नैनीताल की कंचन जोशी दोनों ही इंटर के टॉपर रहे हैं। दोनों ने पूर्णांक 500 में से 488, यानी 97.60 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हैं। एपीआईसी जवाहर नगर रूद्रप्रयाग के अंशुल नेगी 500 में से 485, यानी 97 प्रतिशत अंकों के साथ प्रदेशस्तरीय मेरिट में दूसरे स्थान पर हैं।

इंटर मेरिट में तीसरे स्थान पर भी संयुक्त रूप से दो छात्र आये हैं। सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज आवास विकास ऋषिकेश के हरीश चंद्र बिजल्वाण और गोस्वामी गणेशदत्त सरस्वती विद्या मंदिर कॉलेज उत्तरकाशी के आयुष अवस्थी ने 500 में से 480, यानी 96 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हैं।

उत्तराखण्ड बोर्ड इंटर टॉपर कंचन जोशी और पीयूष खोलिया

40 फीसदी छात्रों ने प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण की है परीक्षा

इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाफल में 9937 छात्र ऐसे रहे, जिन्होंने सम्मानसहित 75 प्रतिशत से अधिक अंकों से परीक्षा उत्तीर्ण की है। ऐसे छात्रों की संख्या कुल उत्तीर्ण छात्रों की संख्या का 10.79 प्रतिशत रही। प्रथम श्रेणी में 40.84 प्रतिशत यानी 37581 छात्र-छात्राएं पास हुये हैं। 30 प्रतिशत यानी, 27607 छात्रों ने द्वितीय श्रेणी से परीक्षा उत्तीर्ण की है।

इंटर परीक्षा में तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों की संख्या 226 रही। यह कुल उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं का महज 0.24 प्रतिशत है। सभी जिलों की बात करें, तो इस बार इंटरमीडिएट परीक्षा में सबसे अच्छा रिजल्ट बागेश्वर जिले का रहा है। बागेश्वर में इंटर छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 93 प्रतिशत रहा।

हाईस्कूल में प्रियांशी ने हासिल किये सौ फीसदी अंक

उत्तराखंड बोर्ड हाईस्कूल परीक्षा 2024 के रिजल्ट में जेबीएस राजकीय इंटर कॉलेज की छात्रा प्रियांशी रावत ने कमाल कर दिया है। प्रियांशी ने 500 में से 500, यानी पूरे सौ प्रतिशत अंक प्राप्त कर, हाईस्कूल मेरिट में पहला स्थान कब्जाया है। जनता हायर सेकंडरी स्कूल मणिपुर चक रूद्रप्रयाग के छात्र शिवम मलेठा 99.60 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे पायदान पर रहे हैं।

शिवम ने 500 में से 495 अंक प्राप्त किये हैं। सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज श्रीकोट गंगनाली पौड़ी गढ़वाल के आयुष ने 500 में से 495, यानी 99 प्रतिशत अंक प्राप्त कर मेरिट में तीसरा स्थान हासिल किया है।

उत्तराखण्ड बोर्ड हाईस्कूल टॉपर प्रियांशी रावत

इंदौर में भाजपा ने दिया कांग्रेस को झटका

हाईस्कूल में 27 प्रतिशत ही छात्र प्रथम श्रेणी में पास

इंटर के मुकाबले हाईस्कूल में प्रथम श्रेणी पाने वालों की संख्या कम रही। हाईस्कूल में 27.68 प्रतिशत, यानी 31116 छात्रों ने 60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किये हैं। सम्मान सहित अंकों के साथ 10594 छात्र पास हुये, जो कुल उत्तीर्ण छात्रों का 9.42 प्रतिशत है। 39.43 प्रतिशत यानी 44320 छात्रों ने द्वितीय श्रेणी में परीक्षा पास की है।

14139 छात्रों ने हाईस्कूल की परीक्षा में तृतीय श्रेणी प्राप्त की, जो कुल उत्तीर्ण छात्रों का 12.85 प्रतिशत रहा है। सभी जिलों की बात की जाये, तो यहां भी बेहतर परीक्षा परिणाम देने में बागेश्वर जिला ही सबसे आगे रहा है। बागेश्वर जिले में हाईस्कूल परीक्षा में बैठे छात्रों में से 95.42 प्रतिशत उत्तीर्ण हुये हैं।

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने दी बधाई

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड बोर्ड हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों को बधाई दी है। एक्स पर लिखे अपने संदेश में सीएम ने लिखा- यह आपके कठिन परिश्रम और लगन का प्रतिफल है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप आने वाले समय में भी राज्य और देश का नाम अवश्य रोशन करेंगे।

परीक्षा में अनुत्तीर्ण छात्रों को भी सीएम ने संदेश दिया है कि ऐसे विद्यार्थी निराश न हों। उनके अभिभावकों से अनुरोध है कि वे बच्चों पर दबाव न बनायें बल्कि उनका साथ दें। ये जीवन में सफलता का आखिरी मापदंड नहीं है। आप सभी पूर्ण मनोयोग से और अधिक मेहनत के साथ प्रयास कर सफलता को प्राप्त कर सकते हैं।

रक्षा मंत्री के नामांकन रोड शो में पहुंचे योगी-धामी

वेबसाइट पर रिजल्ट इस तरह देखें

  • उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइये, इसके लिये लिये यहां क्लिक कर सकते हैं
  • वेबसाइट पर रिजल्ट के विकल्प पर क्लिक कीजिये
  • रिजल्ट सेक्शन में कक्षा दस या कक्षा 12 के परिणाम के लिंक पर जाइये
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपको अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा
  • अब आपका रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जायेगा, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *