Employment News: उत्तराखंड के युवाओं के लिये अच्छी खबर है। लोकसेवा आयोग ने समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी के 137 पदों के लिये भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। कल यानी 08 सितम्बर से आवेदन कर सकते हैं।

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी के पदों पर भर्ती शुरू करने की जानकारी दी है। आयोग सचिव गिरधारी सिंह रावत की ओर से बताया गया है कि ये पद उत्तराखंड सचिवालय, लोक सेवा आयोग और राजस्व परिषद कार्यालय में हैं।

सचिव ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया की विस्तृत विज्ञप्ति शुक्रवार 08 सितम्बर 2023 को जारी की जायेगी। इसमें शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क और परीक्षा पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी उपलब्ध होगी। किस विभाग में कितने पद हैं, यह भी इसी में स्पष्ट होगा।

बताया कि समूह ग के इन पदों के लिये विज्ञप्ति प्रकाशन के साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी 08 सितम्बर से ही आरम्भ हो जायेगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 सितम्बर 2023 रखी गयी है। शुल्क जमा कराने की अंतिम तिथि भी 29 सितम्बर 2023 है।

आयोग सचिव रावत ने बताया कि आवेदन और शुल्क भुगतान की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होगी। उन्होंने युवाओं से अपील की है कि आवेदन से पूर्व विज्ञप्ति को ठीक से पढ़ें और अपडेट के लिये आधिकारिक वेबसाइट पर ही जायें।

दिक्कत हो तो आयोग को मेल करें: समीक्षा अधिकारी/ सहायक समीक्षा अधिकारी समूह ग के पदों पर आवेदन में दिक्कत आने पर आयोग की हेल्पलाइन को मेल की जा सकती है। आयोग सचिव ने इसके लिये मेल आईडी: ukpschelpline@gmail.com जारी की है।

सफाई निरीक्षक के लिये 12 तक संशोधन का मौका: आयोग ने शहरी विकास विभाग के अंतर्गत सफाई निरीक्षक के 65 पदों के लिये 28 अगस्त 2023 तक आवेदन मांगे थे। अब इन आवेदनों में नाम, फोन नम्बर आदि संशोधन के लिये मौका दिया गया है। आवेदक 12 सितम्बर तक आवेदन में संशोधन कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन में बदलाव: सफाई निरीक्षक पद पर आवेदन करने वालों को आयोग की वेबसाइट psc.uk.gov.in पर जाकर Online Edit Window पर क्लिक करना होगा। आवेदन में संशोधन का यह मौका सिर्फ एक बार ही दिया जायेगा।

कनिष्ठ सहायकों का अभिलेख सत्यापन 12 से: कनिष्ठ सहायक भर्ती 2022 में सफल अभ्यर्थियों के अभिलेखों के सत्यापन की प्रक्रिया भी आयोग शुरू कर रहा है। आयोग से मिली जानकारी के अनुसार परीक्षा भवन, उत्तराखंड लोक सेवा आयोग, हरिद्वार में 21 सितम्बर तक यह प्रक्रिया चलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *