Haridwar News: हरिद्वार पुलिस ने मुठभेड़ के बाद दो साल से फरार डकैती के आरोपी बदमाश को दबोच लिया। आरोपी पर 25 हजार का इनाम भी घोषित था। फायरिंग के दौरान बदमाश के पैरों में गोली लगी है, जिसे घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसकी हालत स्थिर बनी हुयी है।

जानकारी के अनुसार दो साल पहले पथरी क्षेत्र में डकैती की एक वारदात हुयी थी। इस मामले में एक आरोपी शहजाद पुत्र शेरू निवासी भंगेड़ी, रुड़की फरार था। वह लगातार अपने ठिकाने बदल रहा था, जिसकी तलाश में पुलिस जुटी हुयी थी। लंबे समय बाद भी शहजाद की धरपकड़ नहीं हो पाने पर कुछ समय पहले ही उस पर 25 हजार का इनाम घोषित किया गया था।

रविवार रात पुलिस को जानकारी मिली कि शहजाद भगवानपुर क्षेत्र में आने वाला है। इस पर पुलिस ने भगवानपुर में चेकिंग शुरू कर दी। इसी दौरान बाइक पर आ रहे एक युवक को रोकने का प्रयास किया गया तो उसने बाइक दौड़ा दी। पुलिस टीम ने पीछा किया तो वह बाइक छोड़कर सड़क किनारे गन्ने के खेत में घुस गया।

पुलिस टीम उसकी तलाश में खेत में घुसी तो उसने पुलिसकर्मियों पर फायरिंग शुरू कर दी और भागने लगा। जवाब में पुलिस टीम ने भी गोलियां चलायीं। इस दौरान शहजाद के दाहिने पैर पर गोली लग गयी और वह गिर पड़ा। पुलिस टीम ने उसे गिरफ्तार कर लिया। आरोपी को रुड़की सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

फायरिंग और बदमाश के पकड़े जाने की सूचना पर एसपी देहात स्वप्न किशोर सिंह और एसएसपी प्रमेंद्र डोभाल भी जिला अस्पताल पहुंच गये। यहां शहजाद का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने बताया कि उसकी हालत स्थिर है। एसएसपी ने एसपी देहात और पुलिस टीम से घटना के बारे में पूरी जानकारी ली और जिले में अपराध नियंत्रण को लेकर आवश्यक दिशानिर्देश दिये।

इनामी बदमाशों की धरपकड़ तेज करने के निर्देशः एसएसपी प्रमेंद्र डोभाल ने पुलिसकर्मियों को निर्देश दिये कि जिलेभर में विभिन्न आपराधिक घटनाओं में वांछित और लंबे समय से फरार इनामी बदमाशों की धरपकड़ के लिये अभियान चलाया जाये। पुलिस से आरोपियों की तलाश में लगातार दबिश देने, मुखबिर तंत्र को मजबूत करने को भी कहा गया है।

यूपी-उत्तराखंड में दर्ज हैं छह मुकदमेः पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आरोपी शहजाद पर उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में छह मुकदमे दर्ज हैं। वह डकैती और अन्य वारदातों में शामिल रहा है और दोनों राज्यों के विभिन्न थाना क्षेत्रों में वांछित है। उसके बारे में अन्य जिलों और यूपी से भी जानकारी जुटायी जा रही है।

जानकारी शेयर करने में देरी नहीं करेंः एसएसपी डोभाल ने अधीनस्थों को यह भी निर्देश दिये हैं कि किसी भी घटना या फॉलोअप को लेकर जिले के सभी पुलिसकर्मी एक-दूसरे से और अधिकारियों से जानकारी शेयर करने में किसी भी सूरत में देरी नहीं करें। कहा कि जितनी जल्दी सूचनाएं जारी की जायेंगी, अपराधियों पर उतनी जल्दी लगाम कस पाना संभव होगा।

लंबित मामलों की जांच में तेजी लायेंः एसएसपी ने अधीनस्थों को यह भी निर्देश दिये हैं कि वे लंबित मामलों की जांच और कार्रवाई में तेजी लायें। उन्होंने विवेचना अधिकारियों से पीड़ितों से नियमित मुलाकात और बातचीत करने को भी कहा।

मेरठ से घर छोड़ निकली नाबालिग परिजनों को सौंपीः मेरठ से घर छोड़कर निकली एक नाबालिग हरिद्वार में मिली। पुलिस ने मेरठ पुलिस और किशोरी के परिजनों से संपर्क करने के बाद उसे उनके सुपुर्द कर दिया। इस दौरान परिजनों ने पुलिस का आभार जताया।

जानकारी के अनुसार कनखल तिराहे पर एक किशोरी गुमसुम बैठी हुयी थी। जानकारी पर एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट मौके पर पहुंची। किशोरी से पूछताछ की गयी तो पता चला कि वह मेरठ की रहने वाली है और परिजनों की डांट-डपट से नाराज होकर घर छोड़ निकल आयी थी।

किशोरी के बताये मेरठ के पते से सम्बन्धित थाने से सम्पर्क करने पर पता चला कि वहां परिजनों की शिकायत पर उक्त किशोरी की गुमशुदगी दर्ज कर तलाश की जा रही थी। बाल कल्याण समिति हरिद्वार के आदेश पर बालिका को सकुशल मेरठ पुलिस के सपुर्द किया गया। बालिका के परिजनों एवं सम्बन्धित थाना पुलिस द्वारा ऑपरेशन स्माइल टीम हरिद्वार का हार्दिक आभार प्रकट किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *