UP Police: उत्तर प्रदेश के अम्बेडकरनगर में मनचलों ने छेड़खानी कर साइकिल से जा रही स्कूली छात्रा का दुपट्टा खींच दिया। इससे वह गिरकर बाइक की चपेट में आ गयी। किशोरी की मौत पर पुलिस ने तीन आरोपियों को दबोच लिया। मेडिकल के लिये जाते वक्त वे भाग निकले तो पुलिस ने उन पर गोली चला दी। दो के पैर में गोली लगी है, तीसरे का पैर टूट गया है।

जानकारी के अनुसार यूपी के अम्बेडकर नगर में दो दिन पहले छेड़खानी की घटना में एक किशोरी की दुःखद मौत हो गयी। बताया जा रहा है कि हंसवर क्षेत्र निवासी दो सगे भाई शहबाज और अरबाज लंबे समय से स्कूली छात्राओं से छेड़खानी करते आ रहे थे। शुक्रवार को भी दोनों ने क्षेत्र के एक इंटर कॉलेज से लौट रही दो छात्राओं संग छेड़खानी की।

दोनों छात्राएं साइकिल पर घर की ओर जा रही थीं, तभी दोनों आरोपी बाइक पर आकर उन पर फब्तियां कसने लगे। इसी बीच आरोपियों ने चलती बाइक से एक छात्रा का दुपट्टा पकड़कर खींच दिया। इससे घबरायी छात्रा संतुलन खो बैठी और साइकिल से सड़क पर जा गिरी। तभी पीछे से आयी एक तेजरफ्तार बाइक ने उसे टक्कर मार दी।

सड़क पर गिरने और फिर बाइक की टक्कर के कारण छात्रा के सिर पर गहरी चोटें आयीं और उसने दम तोड़ दिया। छात्रा के गिरते ही अरबाज और शहबाज वहां से भाग निकले थे। ऐसे में शुरुआत में सभी को यही लगा कि यह साइकिल और बाइक की टक्कर से हुआ हादसा है। लेकिन दूसरी छात्रा के बताने के बाद परिजनों ने जानकारी जुटायी तो पूरा मामला साफ हुआ।

छात्रा के साथ हुये हादसे का सीसीटीवी फुटेज।

मामले में परिजनों ने शनिवार शाम हंसवर पुलिस को तहरीर सौंपी। परिजनों ने घटनास्थल के पास लगे कैमरों से मिली फुटेज पुलिस को सौंपी। इसमें शहबाज, अरबाज छात्रा का दुपट्टा खींचते और इसके तुरंत बाद छात्रा सड़क पर गिरती नजर आ रही थी। फुटेज मिलने के बाद पुलिस हरकत में आयी और शहबाज, अरबाज और बाइक से छात्रा को टक्कर मारने वाले फैसल को गिरफ्तार किया गया।

रविवार सुबह पुलिस टीम तीनों आरोपियों को लेकर मेडिकल करवाने जा रही थी। इसी बीच नसीरपुर के पास सड़क पर भीड़ होने के कारण पुलिस वाहन काफी धीमा चल रहा था। मौके का फायदा उठाकर आरोपियों ने साथ बैठे जवान की राइफल छीन ली और गाड़ी से कूदकर भागने लगे। इस दौरान एक आरोपी का पैर चलती गाड़ी से कूदने पर टूट गया और वह सड़क पर ही बैठ गया।

बाकी दो का पुलिस ने पीछा किया तो उन्होंने छीनी गयी सरकारी राइफल से पुलिस पर फायर झोंक दिया। जवाब में पुलिसकर्मियों ने फायरिंग कर दोनों के पैरों पर गोली मारी। इससे वे गिर पड़े। पुलिस ने दोनों को फिर गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद तीनों को मेडिकल के लिये ले जाया गया। पुलिस प्राथमिक इलाज के बाद तीनों को रिमांड पर लेने की तैयारी में है।

मामला दबाने की थी कोशिश: इस घटनाक्रम में हंसवर पुलिस की कार्यशैली को लेकर भी सवाल उठे हैं। परिजनों ने आरोप लगाया है कि पुलिस छात्रा की मौत को महज एक सड़क हादसा मानकर दबाने की कोशिश में थी। अगर वे खुद से पहल कर सीसीटीवी फुटेज नहीं जुटाते तो पुलिस मामले में कार्रवाई को तैयार नहीं थी।

तीनों आरोपियों की है पहचान: पुलिस की जांच में साफ हुआ है कि अरबाज और शहबाज हर रोज ही इंटर कॉलेज की छात्राओं से इसी तरह छेड़खानी किया करते थे। यह भी पता चला है कि छात्रा को टक्कर मारने वाला तीसरा आरोपी फैसल भी उनका परिचित है। अब पुलिस यह भी पता लगायेगी कि क्या फैसल भी उनकी ही तरह इंटर कॉलेज के पास शोहदागिरी करने तो नहीं आया था?

हंसवर थाना प्रभारी को निलंबित किया: छात्रा की मौत और फिर आरोपियों के हिरासत से भागने की गाज हंसवर थाना प्रभारी पर गिरी है। अम्बेडकरनगर एसपी अजीत कुमार सिन्हा ने हंसवर थाना प्रभारी रितेश पांडेय को तत्काल निलंबित कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *