India Post Recruitment 2023: रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के लिये अच्छी खबर है। डाक विभाग (India Post) ने 30 हजार से अधिक पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिये ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गयी है।

भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक (GDS), ब्रांच पोस्टमास्टर (BPM) और असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर (ABPM) के पदों के लिए सीधी भर्ती शुरू की है। देशभर में 30041 पदों पर ये नियुक्तियां की जानी हैं। इनमें से 517 पद उत्तराखंड के लिये हैं।

खास बात यह है कि इन पदों के लिये शैक्षिक योग्यता महज दसवीं कक्षा रखी गयी है। यही नहीं, नियुक्ति के लिये कोई परीक्षा भी नहीं होगी। दसवीं कक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार कर योग्य उम्मीदवार चयनित किये जायेंगे।

शैक्षिक योग्यता में यह शर्त भी रखी गयी है कि आवेदक ने दसवीं कक्षा में अंग्रेजी और गणित विषय अनिवार्य रूप से लिये हों। इन पदों के लिये ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 03 अगस्त 2023 से आरम्भ हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 23 अगस्त 2023 है। आवेदन के लिये अधिकतम आयुसीमा 40 वर्ष है।

24 अगस्त से 26 अगस्त तक आवेदक अपने आवेदन में किसी प्रकार की गलती होने पर उसे ठीक कर सकेंगे। BPM का मानदेय 12000 से 29300 रुपये प्रतिमाह होगा, जबकि ग्रामीण डाक सेवक और ABPM को 10000 से 24470 रुपये प्रतिमाह दिये जायेंगे।

किस जिले में कितने पद: भारतीय डाक के पोर्टल पर दी गयी जानकारी के अनुसार उत्तराखंड के सात जिलों अल्मोड़ा, चमोली, देहरादून, नैनीताल, पिथौरागढ़, पौड़ी और टिहरी में कुल 516 पदों पर भर्ती की जानी है। इसके अलावा एक पद हरिद्वार में भी है।

इनमें अल्मोड़ा जिले में 76, चमोली में 68, देहरादून में 87, नैनीताल में 82, पौड़ी में 86, पिथौरागढ़ में 56 और टिहरी में 61 पदों पर नियुक्तियां की जानी हैं।

महिलाओं के लिये निःशुल्क आवेदन: सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को इस भर्ती के लिये आवेदन शुल्क 100 रुपये देना होगा। अन्य के लिये कोई शुल्क देय नहीं है। खास बात यह है कि सभी महिलाओं, दिव्यांगों के लिये आवेदन पूरी तरह निःशुल्क है। इन पदों के लिये आवेदन को यहां क्लिक कीजिये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *