India Post Recruitment: अगर आप दसवीं पास हैं, और रोजगार की तलाश कर रहे हैं, तो भारतीय डाक विभाग को आपका ही इंतजार है। डाक विभाग ने, 44228 पदों के लिये, भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। ग्रामीण डाक सेवा के अंतर्गत, शाखा पोस्टमास्टर, सहायक पोस्टमास्टर और डाक सेवकों के पदों पर यह नियुक्तियां की जानी हैं।

डाक विभाग की ग्रामीण डाक सेवा (GDS) के अंतर्गत, नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 15 जुलाई 2024 से आरंभ हुयी आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि 05 अगस्त 2024 है। आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है, जिसमें आवेदक को, अपने आवेदन में, नाम-पते आदि के संशोधन के लिये 06 अगस्त 2024 से 08 अगस्त 2024 तक, तीन दिन दिये जायेंगे।

डाक विभाग की ओर से, यह भर्ती प्रक्रिया देश के 39 डाक सर्किल के लिये चल रही है। आवेदन के दौरान, जहां सर्किल भरना होता है, वहां आप अपने राज्य का विकल्प चुनकर क्लिक करेंगे। जिन राज्यों के लिये, यह भर्ती प्रक्रिया चल रही है, उनमें आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश शामिल हैं।

इनके अलावा, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पूर्वाेत्तर राज्य, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में अलग-अलग सर्किल के लिये डाक विभाग की जीडीएस योजना के तहत पद भरे जाने हैं।

किन पदों पर हो रही है भर्ती, कितना होगा मानदेय

ग्रामीण डाक सेवा योजना में, तीन पदों पर भर्ती की जा रही है। इनमें शाखा पोस्टमास्टर (BPM), सहायक पोस्टमास्टर (ABPM) और डाकसेवक (DS) के पद शामिल हैं। शाखा पोस्टमास्टर का मानदेय 12000 से 29380 रुपये प्रतिमाह निर्धारित है। वहीं, सहायक पोस्टमास्टर और ग्रामीण डाक सेवक को 10000 से 24470 रुपये का मानदेय मिलेगा।

18 से 55 वर्ष आयु तक के अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन

भर्ती प्रक्रिया के लिये आयुसीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष रखी गयी है। यह आयुसीमा सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिये है। एससी-एसटी अभ्यर्थियों को पांच साल और ओबीसी अभ्यर्थियों को तीन साल की छूट दी जायेगी। दिव्यांग अभ्यर्थी को दस साल की छूट निर्धारित है। दिव्यांग ओबीसी अभ्यर्थी को 13 साल और दिव्यांग एससी-एसटी अभ्यर्थी को 15 साल की छूट दी जा रही है।

ग्रामीण डाक सेवा के लिये आवेदन इस तरह करें

  • भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट पर जायें, और रिक्रूटमेंट पर क्लिक करें, इसके लिये आप यहां भी क्लिक कर सकते हैं
  • अब, सबसे पहले आपको यहां अपना पंजीकरण करवाना होगा, इसके लिये रजिस्टेशन के विकल्प पर क्लिक कीजिये
  • अब, जो पेज खुला है, उसमें नाम, ई-मेल, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि जानकारियों को भरकर सबमिट कर लें
  • सबमिट करने के बाद, आपकी ई-मेल पर, भारतीय डाक सेवा की ओर से आपका पंजीकरण नंबर भेज दिया जायेगा
  • अगला चरण, ऑनलाइन आवेदन का है, इसके लिये एप्लाई ऑनलाइन के विकल्प पर क्लिक कीजिये
  • अब, जो पेज खुला है, उसमें अपनी पंजीकरण संख्या भर लें, और अपने सर्किल का चयन करें, और सबमिट कर दें
  • अगले चरण में, आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना है, इसके लिये फी पेमेंट पर क्लिक करें
  • अपनी पंजीकरण संख्या भरें, आपके पंजीकरण में दी गयी जानकारी के अनुसार, आपको शुल्क देना है या नहीं, यह मैसेज आ जायेगा
  • अगर आपको, आवेदन शुल्क जमा कराना है, तो इसके लिये नेटबैंकिंग या अन्य विकल्प चुनकर भुगतान कर दें

महिलाओं और आरक्षित वर्ग के लिये निःशुल्क आवेदन

जीडीएस योजना के तहत, इन पदों पर आवेदन के लिये, शुल्क 100 रुपये निर्धारित है। हालांकि, यह शुल्क सिर्फ सामान्य और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को देना होगा। एससी-एसटी आवेदकों को कोई शुल्क नहीं देना है, वहीं महिला अभ्यर्थियों और दिव्यांगों के लिये भी आवेदन निःशुल्क होगा।

डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से ही करें आवेदन

डाक विभाग ने, आवेदकों और अन्य डाकघर उपभोक्ताओं से अपील की है, कि वे डाक विभाग से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिये, विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर ही जायें। विभाग ने जानकारी दी है, कि डाक विभाग से मिलते-जुलते नाम वाली कुछ फर्जी वेबसाइट भी संचालित की जा रही हैं।

इसके अलावा, डाक विभाग के नाम से, आवेदकों और उपभोक्ताओं को मैसेज भी भेजे जाते हैं। ऐसे किसी मैसेज या कॉल का जवाब नहीं देने और किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करने की अपील भी विभाग ने की है। इसके साथ ही, विभाग ने आवेदन से पहले, भर्ती प्रक्रिया का नोटिफिकेशन भी ठीक से पढ़ने की हिदायत आवेदकों को दी है।

आवेदन में परेशानी हो, तो हेल्प डेस्क से संपर्क करें

डाक विभाग की ओर से, आवेदकों की मदद के लिये हेल्प डेस्क भी बनायी गयी हैं। अगर आवेदन में किसी तरह की परेशानी हो रही हो, या कुछ जानकारी लेनी हो तो, विभागीय वेबसाइट पर हेल्प डेस्क के विकल्प पर क्लिक करें। अपने सर्किल का चयन करेंगे, तो आपको अपने जिले की हेल्प डेस्क का नंबर और ई-मेल आईडी मिल जायेगी। हेल्प डेस्क के लिये, आप यहां भी क्लिक कर सकते हैं।

उत्तराखंड में 1238 पदों के लिये होनी है भर्ती

डाक विभाग की इस भर्ती में, उत्तराखंड के लिये भी 1238 पद भरे जाने हैं। इनमें 663 पद अनारक्षित हैं। 165 पद ओबीसी के लिये, 201 पद एससी के लिये और 48 पद एसटी अभ्यर्थियों के लिये आरक्षित किये गये हैं। ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिये भी 119 पद आरक्षित हैं। दिव्यांगों के लिये, अलग-अलग वर्गों में कुल 42 पद आरक्षित हैं।

विशेषः यहां आवेदन प्रक्रिया के बारे में, जानकारी उपलब्ध करायी गयी है। आवेदन करने से पहले, विभागीय नोटिफिकेशन को अनिवार्य रूप से पूरा पढ़ें, और उसमें योग्यता एवं अन्य शर्तों के बारे में अच्छे से जानकर ही आवेदन करें। रोजगार संबंधित अन्य समाचारों के लिये, यहां क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *