Murder Accused Arrested: उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में, किशोरी से गैंगरेप और हत्या के मामले में, पुलिस ने छह आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। मामले में आरोपी पूर्व भाजपा नेता समेत तीन आरोपी फरार हैं। पुलिस की पांच टीमें, आरोपियों की तलाश में जुटी हुयी हैं।

26 जून 2024 की सुबह करीब छह बजे पुलिस कंट्रोल रूम को हरिद्वार-दिल्ली नेशनल हाईवे पर, पतंजलि रिसर्च इंस्टीट्यूट के पास, एक किशोरी के बेहोश पड़ा होने की सूचना मिली थी। जानकारी पर थाना बहादराबाद पुलिस मौके पर पहुंची, और किशोरी को एंबुलेंस से नजदीकी अस्पताल ले जाया गया। अस्पताल में चिकित्सकों ने किशोरी को मृत घोषित कर दिया।

नाबालिग की पहचान के लिये हरिद्वार पुलिस ने काफी प्रयास किया, लेकिन पता नहीं चलने पर, शव को मोर्चरी मे रखवा दिया गया। किशोरी की फोटो सोशल मीडिया पर जारी की गयी। इसके अलावा, पुलिस टीमों ने क्षेत्र के गांवों में भी लोगों से संपर्क किया। इसके बाद शिनाख्त बहादराबाद क्षेत्र की 13 वर्षीय एक किशोरी के रूप मे उसके परिजनों ने की।

शिनाख्त होने के बाद, 24 जून की रात ही, किशोरी की मां की ओर से गैंगरेप और हत्या के आरोप में तहरीर सौंपी गयी। किशोरी की मां की तहरीर के आधार पर, पुलिस ने आदित्यराज सैनी और अमित सैनी निवासी शांतरशाह के खिलाफ धारा 302/ 376ं/ 376क/ 363/ 366/ 506/ 120इ आई.पी.सी व 5ह/6 पॉक्सो एक्ट का मुकदमा दर्ज कर लिया।

आदित्यराज सैनी भारतीय जनता पार्टी ओबीसी मोर्चा में प्रदेश स्तरीय पदाधिकारी के साथ, उत्तराखंड पिछड़ा वर्ग आयोग में भी सदस्य नामित था। मुकदमा दर्ज होने की जानकारी मिलने के बाद, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट के निर्देश पर, सैनी को पार्टी से निकाल दिया गया है। वहीं, पिछड़ा वर्ग आयोग से भी सैनी को बर्खास्त किया जा चुका है।

हरिद्वार एसएसपी प्रमेंद्र सिंह डोबाल ने मामले की जांच और आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये पांच टीमों का गठन किया। इसके साथ ही, इस मामले में हाईप्रोफाइल लोगों पर आरोप के चलते, उठ रही अफवाहों पर लगाम के लिये एसएसपी ने एक वीडियो संदेश भी जारी किया। इसमें एसएसपी ने स्पष्ट किया, कि पुलिस निष्पक्ष तरीके से काम कर रही है।

900 से ज्यादा कैमरे खंगाले, 500 संदिग्धों से पूछताछ

पुलिस को संदेह था, कि इस वारदात में आदित्यराज सैनी और अमित सैनी के अलावा भी कुछ लोग शामिल हो सकते हैं। ऐसे में, पांचों टीमों ने साक्ष्य जुटाने के लिये, कॉल डिटेल से लेकर सीसीटीवी खंगालने तक का काम किया। 900 से ज्यादा कैमरों की फुटेज की बारीकी से जांच की गयी।

इसके अलावा, 100 से ज्यादा मोबाइल नंबरों की कॉल डिटेल खंगाली गयी। इस दौरान, किशोरी और उसके परिवार को जानने वालों, आरोपियों के परिचितों की भी जांच की गयी। इस दौरान पांच सौ से अधिक संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ की गयी।

छह महीने से अमित सैनी के संपर्क में थी किशोरी

पुलिस जांच में साफ हुआ, कि किशोरी करीब छह महीने से अमित सैनी के संपर्क में थी। यह भी साफ हुआ, कि अमित सैनी, आदित्यराज सैनी का चचेरा भाई है। जांच में पता चला, कि अमित सैनी ने किशोरी को शादी का झांसा दिया था और उसका शारीरिक शोषण कर रहा था।

23 जून की शाम चार युवकों संग गयी थी किशोरी

पुलिस जांच में पता चला, कि 23 जून की शाम किशोरी को जानने वाले, नितिन और निखिल पांचाल ने उसे फोन कर घूमने जाने के लिये कहा। किशोरी के हां कहने पर, नितिन ने किशोरी को शिवगंगा तिराहा पर बुलाया। किशोरी के वहां पहुंचने पर, नितिन और निखिल अपनी बुलेट संख्या यूके17-जी-2738 से उसे लेने गये।

पूछताछ में पता चला कि, शिवगंगा तिराहे से, किशोरी, नितिन और निखिल तीनों एक ही बाइक पर निकले। रास्ते में, हाईवे पर नितिन-निखिल के दोस्त, तुषार उर्फ काला और मौसम भी अपनी बाइक पर उनका इंतजार कर रहे थे। यहां से पांचों बोंगला बाईपास रोड पर आये और पार्टी करने लगे।

बीयर पिलाकर किशोरी के साथ दुष्कर्म किया

पुलिस पूछताछ में साफ हुआ, कि चारों आरोपियों ने पार्टी के बहाने, किशोरी को बीयर पिलायी। नशा अधिक होने पर, किशोरी बेसुध होने लगी तो आरोपी उसे लेकर गंगा में नहाने के बहाने, हरिद्वार आये। यहां से लौटते हुये, रात होने पर वे किशोरी को रोहाल्की रोड पर ले गये। पूछताछ में पता चला, कि रोहाल्की रोड पर सुनसान क्षेत्र में नितिन और निखिल ने, किशोरी के साथ दुष्कर्म किया।

लोगों की आवाजाही देख, घर के पास छोड़ भागे

पुलिस के अनुसार, तुषार उर्फ काला और उसका दोस्त मौसम भी, किशोरी के साथ गलत हरकत की नीयत में थे। लेकिन, रोहाल्की रोड पर लोगों की आवाजाही के चलते, वे डर गये। इसके बाद, चारों किशोरी को लेकर, उसके घर की ओर निकल गये। आरोपी देर रात किशोरी को उसके घर के पास छोड़कर भाग निकले। उन्होंने घटना के बारे में किसी को बताने पर, बुरा अंजाम होने की धमकी भी किशोरी को दी।

मदद मांगने अमित के घर चली गयी थी किशोरी

पुलिस के अनुसार, किशोरी अपने साथ हुयी घटना से परेशान थी। ऐसे में वह, मदद मांगने के लिये नजदीक ही स्थित अमित सैनी के घर चली गयी। अमित बाहर आया और किशोरी को लेकर अपने कमरे में चला गया। आरोप है, कि इस दौरान अमित ने भी किशोरी के साथ दुष्कर्म किया।

पुलिस के अनुसार इस बीच, किशोरी ने अमित को अपने साथ हुयी दुष्कर्म की घटना की जानकारी दी, तो अमित भड़क गया। आरोप है, कि अमित ने किशोरी पर आरोप लगाते हुये, उससे मारपीट शुरू कर दी। शोरगुल होने पर, घर में सो रहे अमित के पिता मदन पाल सैनी, मां शशि देवी और बहन रूबी सैनी भी अमित के कमरे में आ गये।

फंसने के डर से किशोरी को घर से बाहर निकाला

पुलिस के अनुसार, पूछताछ में अमित सैनी के परिवार को, किशोरी के नाबालिग होने के कारण, परिवार को फंसने का डर था। ऐसे में वह किशोरी को उसके घर भेजने के लिये, अपने घर से बाहर निकालने लगे। इस दौरान किशोरी के साथ मारपीट भी की गयी। धक्कामुक्की के दौरान, किशोरी का सिर सैनी के घर के लोहे के गेट पर लगने से, वह बुरी तरह चोटिल हो गयी।

किशोरी के पीछे गया अमित, हाईवे पर गाड़ी के आगे फेंका

पुलिस पूछताछ में पता चला, कि किशोरी अमित के घर से रोते हुये अपने घर जाने लगी। यह देखकर अमित सैनी घबरा गया, और उसने किशोरी को जान से मारने की साजिश रच डाली। वह किशोरी के पीछे गया और रास्ते में उसे पकड़कर फुसलाकर अपने साथ ले गया।

अमित सैनी देर रात किशोरी को लेकर हरिद्वार-दिल्ली हाईवे पर, पतंजलि रिसर्च इंस्टीट्यूट के पास पहुंचा। यहां दोनों सड़क किनारे, अंधेरे में खड़े होकर बातचीत करने लगे। इसी दौरान मौका पाकर, अमित ने किशोरी को सड़क से गुजर रहे एक वाहन के सामने धक्का दे दिया। बुरी तरह घायल किशोरी ने, कुछ ही देर में दम तोड़ दिया। इसके बाद अमित घर लौट गया।

आदित्यराज सैनी को दी पूरी घटना की जानकारी

पुलिस के अनुसार, अमित सैनी किशोरी की हत्या के बाद, चचेरे भाई आदित्यराज सैनी के पास पहुंचा। उसने आदित्यराज को पूरी घटना के बारे में बताया। अगले दिन, 24 जून को जब किशोरी की मां, आदित्यराज सैनी के पास पहुंची और बेटी के लापता होने की जानकारी दी, तो आदित्यराज ने सब कुछ जानते हुये भी, किशोरी की मां को पुलिस के पास नहीं जाने को कहा। उसने झांसा दिया, कि वह अपने स्तर से ही किशोरी की तलाश करेगा।

पुलिस ने इन आरोपियों को कर लिया गिरफ्तार

हरिद्वार पुलिस ने, इस मामले में दुष्कर्म और हत्या के आरोपी अमित सैनी, उसकी मां शशि देवी पत्नी मदनपाल सैनी दोनों निवासी ग्राम शांतरशाह थाना बहादराबाद को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं, दुष्कर्म के मामले में नितिन पुत्र बीरपाल, निखिल पांचाल पुत्र सतीश कुमार दोनों निवासी ग्राम शांतरशाह, तुषार उर्फ काला पुत्र अनुज निवासी ग्राम रोहलकी हरिद्वार, मौसम पुत्र प्रेम निवासी टांडा बिहारीगढ़ सहारनपुर यूपी हाल निवासी रोहलकी हरिद्वार को दबोच लिया।

आदित्यराज सैनी, अमित का पिता और बहन फरार

हरिद्वार पुलिस के अनुसार, इस मामले में आदित्यराज सैनी, अमित सैनी का पिता मदनपाल सैनी और बहन रूबी सैनी फरार हैं। इन तीनों की तलाश की जा रही है। पांच पुलिस टीमें, इन तीनों आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये उनके संभावित ठिकानों पर दबिश दे रही हैं।

पुलिस टीम को 35 हजार के इनाम की घोषणा

घटना के खुलासे पर, एसएसपी प्रमेंद्र सिंह डोबाल ने बहादराबाद थानाध्यक्ष नरेश राठौर और पुलिस टीमों की सराहना की है। उन्होंने पुलिस टीमों को दस हजार के इनाम की घोषणा की है। वहीं, आईजी गढ़वाल करण सिंह नगन्याल ने भी पुलिस टीमों को 25 हजार का इनाम देने की घोषणा की है।

फेसबुक पर अब भी भाजपा उपाध्यक्ष है सैनी!

आदित्यराज सैनी को भाजपा से निष्कासित किया जा चुका है, वहीं पिछड़ा वर्ग आयोग से भी उसकी सदस्यता समाप्त की जा चुकी है। सैनी, फरार है। लेकिन सैनी के फेसबुक प्रोफाइल पर, अब भी उसका परिचय बतौर पिछड़ा वर्ग आयोग सदस्य के तौर पर दिया गया है। इसके अलावा, उसके प्रोफाइल में प्रदेश उपाध्यक्ष भाजपा ओबीसी मोर्चा अब भी लिखा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *