Nainital Police: नैनीताल जिला पुलिस ने सट्टेबाजी से जुटायी गयी रकम से बनाया जा रहा करोड़ों का एक रिजॉर्ट सील कर दिया। आरोपी के खिलार्फ गैंगस्टर एक्ट पहले ही लगाया जा चुका है, जिसके बाद उसकी संपत्तियों की जानकारी जुटाकर कार्रवाई की जा रही है। इससे पहले आरोपी की एक स्कॉर्पियो कार भी जब्त की जा चुकी है।

जानकारी के अनुसार एसएसपी नैनीताल प्रह्लाद नारायण मीणा ने कुछ समय पहले जिले के सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र में गैरकानूनी गतिविधियों में संलिप्त बदमाशों की सूची तैयार करने और उनकी जांच के निर्देश दिये थे। इस सूची में सट्टेबाजी का धंधा चलाने वालों और नशा तस्करों पर खास नजर रखने के लिये कहा गया था। उनकी संपत्तियों की जानकारी भी जुटाने को कहा गया।

कुछ ही वर्षों में जोड़ ली करोड़ों की प्रॉपर्टी
इसी के तहत रामनगर कोतवाली पुलिस ने रामनगर क्षेत्र में सक्रिय सट्टेबाजों की जानकारी जुटानी शुरू की। जांच के दौरान साफ हुआ कि बंबाघेर निवासी वसीम अहमद पुत्र रईस अहमद उर्फ पुन्ना ने हाल के कुछ वर्षों में करोड़ों की प्रॉपर्टी जोड़ ली है। इस पर पुलिस ने उसकी गतिविधियों पर नजर रखनी शुरू कर दी। पता चला कि आरोपी लंबे समय से सट्टेबाजी का धंधा चला रहा है।

पत्नी के नाम से की गयी थी खरीद फरोख्त
सट्टेबाजी के इस धंधे से कमायी गयी रकम के जरिये आरोपी रामनगर और आसपास के क्षेत्र में कई जमीनें ले चुका है। जांच में यह भी साफ हुआ कि आरोपी वसीम अधिकतर संपत्तियां अपनी पत्नी के नाम से लेता रहा है। जांच में ठोस तथ्य सामने आ जाने के बाद पुलिस ने आरोपी के खिलाफ कुछ समय पहले ही गैंगस्टर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज करवाया गया।

जिला प्रशासन को दी मामले की जानकारी
आरोपी वसीम अहमद के खिलाफ ठोस साक्ष्य मिल जाने के बाद पुलिस ने जिला प्रशासन को पूरे मामले की जानकारी दी। हाल में जिला मजिस्ट्रेट की अदलत ने आरोपी की संपत्तियों की पहचान कर उन्हें जब्त करने का आदेश जारी कर दिया था। इसके बाद पुलिस ने वसीम अहमद की संपत्तियों को जब्त करने की कार्रवाई शुरू कर दी है।

क्यारी गांव में बनवा रहा था आलीशान रिजॉर्ट
जानकारी के अनुसार आरोपी वसीम अहमद ने रामनगर के क्यारी में 0.777 हेक्टेअर जमीन की खरीद की थी। इस जमीन पर वह आलीशान रिजॉर्ट का निर्माण करवा रहा था। रिजॉर्ट का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। बताया जा रहा है कि जमीन और रिजॉर्ट के निर्माणाधीन भवन की कुल कीमत करीब तीन करोड़ रुपये है।

पुलिस-राजस्व विभाग की टीम ने की कार्रवाई
जिला प्रशासन के आदेश पर रिजॉर्ट में सीलिंग की कार्रवाई के लिये पुलिस के साथ राजस्व विभाग को भी निर्देशित किया गया। इसके बाद पुलिस और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम मौके पर पहुंची और रिजॉर्ट से आरोपी के कर्मचारियों को हटा दिया गया। वहां काम कर रहे मजदूरों को भी भेज दिया गया। इसके बाद रिजॉर्ट को सील करने के साथ वहां नोटिस चस्पा कर दिया गया।

अन्य संपत्तियों की भी जुटायी जा रही जानकारी
रामनगर पुलिस के अनुसार आरोपी वसीम अहमद की और संपत्तियों के बारे में भी जानकारी जुटायी जा रही है। पुलिस को आशंका है कि उसने रामनगर के अलावा नैनीताल या ऊधमसिंह नगर और अन्य जिलों में भी अन्य स्थानों पर संपत्ति की खरीद की हो। ऐसे में उसके साथ रहने वाले लोगों की भी जानकारी जुटायी जा रही है, ताकि पता लगाया जा सके कि वसीम ने कहीं दूसरे लोगों के नाम से तो संपत्ति खरीद नहीं की है।

बताया जा रहा है कि जांच में सामने आने वाले तथ्यों के आधार पर आरोपी की दूसरी बेनामी संपत्तियों की जानकारी जुटाकर सीलिंग और जब्ती की कार्रवाई की जायेगी। इससे पहले कुछ दिन पूर्व पुलिस ने आरोपी वसीम अहमद की एक स्कॉर्पियो कार को भी इसी तरह जब्त कर लिया था। पुलिस की इस कार्रवाई के बाद क्षेत्र में गैरकानूनी गतिविधियों में संलिप्त अपराधियों के होश फाख्ता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *