PM In Uttarakhand: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार यानी 12 अक्टूबर को उत्तराखंड आ रहे हैं। चीन से लगी सीमा पर स्थित पिथौरागढ़ जिले के दूरस्थ-दुर्गम क्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न सिर्फ जनता को संबोधित करने वाले हैं, बल्कि वह यहां सेना, भारत तिब्बत सीमा पुलिस आईटीबीपी और सीमा सड़क संगठन बीआरओ के जवानों से भी मुलाकात कर उनका हौसला बढ़ायेंगे। पीएम का यह दौरा मौजूदा वैश्विक हालातों के मद्देनजर भी बेहद अहम माना जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अक्टूबर की सुबह उत्तराखंड के पिथौरागढ़ पहुंच रहे हैं। पीएम का यह दौरा एकदिवसीय होगा। प्रधानमंत्री मोदी पार्वती कुंड और आदि कैलास क्षेत्र में भी कुछ समय व्यतीत करेंगे। पिथौरागढ़ जिले में चीन से लगी सीमा पर गुंजी में आईटीबीपी जवानों का हौसला बढ़ाने के साथ पीएम मोदी जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इसके बाद वह अल्मोड़ा जिले में स्थित जागेश्वर धाम में भी पूजन करने जायेंगे।

यह है पीएम का प्रस्तावित कार्यक्रम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अक्टूबर की सुबह साढ़े आठ बजे पिथौरागढ़ जिले के धारचूला स्थित जोलिंगकांग पहुंचेंगे। यहां पवित्र पार्वती कुंड में पूजन के अलावा वह आदि कैलास दर्शन करेंगे। करीब एक घंटा यहां रहने के बाद पीएम साढ़े नौ बजे से दस बजे के बीच गुंजी गांव पहुंचेंगे। यहां स्थानीय लोगों को संबोधित करने के बाद वह जवानों से भी मुलाकात करेंगे।

जागेश्वर धाम में होगी विशेष पूजा-अर्चना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर साढ़े 12 बजे अल्मोड़ा जिले के जागेश्वर धाम पहुंचेंगे और यहां विशेष पूजा-अर्चना करेंगे। यहां पूजन और जनता से मुलाकात के बाद पीएम नरेंद्र मोदी दोपहर करीब ढाई बजे वापस पिथौरागढ़ के लिये उड़ान भरेंगे और जिला मुख्यालय में जनसभा को संबोधित करेंगे।

4200 करोड़ की सौगातें देंगे पीएम मोदी
जानकारी के अनुसार अपने इस भ्रमण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड को 4200 करोड़ लागत की सौगातें देने वाले हैं। दरअसल, पीएम 12 अक्टूबर को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनी 76 सड़कों, 25 पुलों, नौ जिलों में 15 बीडीओ कार्यालय भवनों और केंद्रीय सड़क निधि से बनी तीन सड़कों का लोकार्पण करेंगे। इनके अलावा 21 हजार से अधिक पॉली हाउस निर्माण योजना का शिलान्यास भी किया जायेगा।

चम्पावत को मिलेगा 50 बेड का अस्पताल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दौरे के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्वाचन क्षेत्र चम्पावत में 50 बेड वाले अस्पताल की आधारशिला भी रखने वाले हैं। इसके अलावा नैनीताल जिले के हल्द्वानी स्थित स्टेडियम में एस्ट्रोटर्फ हॉकी मैदान और ऊधमसिंह नगर जिले के रुद्रपुर में भी स्टेडियम की आधारशिला पीएम रखने वाले हैं।

पीएम मोदी आम चुनाव का फूंकेंगे बिगुल
2024 में प्रस्तावित लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह एकदिवसीय दौरा खासा अहम माना जा रहा है। पिथौरागढ़ में होने वाली जनसभा से प्रधानमंत्री के लोकसभा का चुनावी बिगुल फूंकने की पूरी उम्मीद है। हाल में पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की घोषणा को देखते हुये भी पीएम यहां से देश और संबंधित राज्यों की जनता को बड़ा संदेश दे सकते हैं। इसके अलावा चीन सीमा पर उनकी मौजूदगी पड़ोसी देशों के लिये भी भारतीय रणनीति का संदेश देगी।

सीएम धामी भी कर चुके हैं निरीक्षण
वहीं, एक दिन पहले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री के प्रस्तावित पिथौरागढ़ भ्रमण के दृष्टिगत तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने नैनी सैनी एयरपोर्ट पर वायुयान लैंडिंग व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था एवं अन्य व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया। सीएम धामी ने जनसभा स्थल एसएस वल्दिया स्पोटर्स स्टेडियम में मंच व्यवस्था, सीटिंग अरेंजमेंट, साउंड व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, टेण्ट, पेयजल, शौचालय आदि व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया।

अधिकारियों को चाक चौबंद व्यवस्थाओं के निर्देश
सीएम धामी ने निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियों को सभी व्यवस्थाएं त्रुटि रहित और समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी का यह उत्तराखण्ड दौरा देवभूमि के विकास को और गति देने के साथ ही प्रदेश के विभिन्न धार्मिक पर्यटन क्षेत्रों को भी वैश्विक स्तर पर नई पहचान देने का कार्य करेगा।

उत्तराखंड के लिये यह खुशी का अवसरः सीएम
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह एकदिवसीय दौरा उत्तराखंड के लिये सौभाग्य और खुशी का अवसर है। कहा कि 2014 में पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र और राज्य में भाजपा सरकार बनने के बाद विकास कार्यों में तेजी आयी है। केंद्र सरकार की मदद से कई योजनाएं राज्य में लागू हुयी हैं, जिनका लाभ जनता को मिल रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *