Paris Olympics 2024: वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप से नीरज चोपड़ा के स्वर्ण पदक के साथ एक और अच्छी खबर आयी है। भारत की पारुल ने पेरिस ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर लिया है। यही नहीं, उन्होंने 3000 मीटर स्टीपल चेज का नया नेशनल रिकॉर्ड भी बनाया है।

हंगरी के बुडापेस्ट में वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में इस बार भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन रहा है। नीरज चोपड़ा ने सबसे ज्यादा दूरी तक भाला फेंककर भारत के लिये पहला स्वर्ण पदक दिलाया। वहीं, 3000 मीटर बाधा दौड़ (Steeple chase) में पारुल चौधरी ने पेरिस ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर लिया।

रविवार/सोमवार देर रात हुयी स्पर्धा में पारुल चौधरी ने 15 प्रतिद्वंद्वियों संग हिस्सा लिया। शुरुआत में सबसे आगे रहने के बावजूद पारुल बाद में पिछड़ गयीं। स्पर्धा में वह 9 मिनट 15.31 सेकंड का समय लेकर 11वें स्थान पर रहीं।

पारुल ने भले ही यह स्पर्धा जीती नहीं, लेकिन अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ समय निकालकर उन्होंने नया नेशनल रिकॉर्ड कायम कर दिया। इससे पहले भारतीय नेशनल रिकॉर्ड ललिता बाबर के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज था। उन्होंने रियो ओलंपिक 2016 में 9 मिनट 19.76 सेकंड में 3000 मीटर स्टीपल चेज पूरी की थी।

नेशनल रिकॉर्ड बनाने के साथ ही पारुल चौधरी ने 2024 में पेरिस में होने वाले ओलंपिक के लिये भी क्वालीफाई कर लिया है। वह पेरिस ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। पारुल मूलतः उत्तर प्रदेश के मेरठ की रहने वाली हैं और किसान परिवार से आती हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *