Police Raid: पौड़ी जिला पुलिस ने लक्ष्मणझूला क्षेत्र के एक रिजॉर्ट में कसीनो चलाने का खुलासा किया है। मौके से 32 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनके अलावा पांच अन्य महिलाओं से भी पूछताछ जारी है। पुलिस को रिजॉर्ट से बड़ी नगदी और भारी मात्रा में कसीनो चिप्स भी बरामद हुये हैं। आरोपी दिल्ली, यूपी और हरिद्वार के रहने वाले बताये जा रहे हैं। मौके से कई लग्जरी गाड़ियां भी जब्त की गयी हैं।

पौड़ी एसएसपी श्वेता चौबे ने शुक्रवार को मामले का खुलासा किया। बताया कि लक्ष्मणझूला क्षेत्र के गंगा भोगपुर में स्थित नीरज फारेस्ट रिजॉर्ट में गैरकानूनी गतिविधियों की सूचनाएं कुछ समय से मिल रही थीं। इस पर पुलिस की ओर से इस रिजॉर्ट की लगातार निगरानी की जा रही थी।एसएसपी ने बताया कि गुरुवार रात रिजॉर्ट में बड़ी संख्या में पर्यटकों की मौजूदगी और जुआ खिलाये जाने की सूचना मिली। इस पर एएसपी कोटद्वार जया बलूनी और सीओ श्रीनगर रवीन्द्र कुमार चमोली के नेतृत्व में टीमों का गठन किया गया। 

देर रात पुलिस टीमें रिजॉर्ट पर पहुंचीं तो उन्हें देख रिजॉर्ट में मौजूद लोगों में अफरातफरी मच गयी। उन लोगों ने भागने को कोशिश की, लेकिन पुलिस ने सभी को दबोच लिया। इस दौरान टीम भीतर बने हॉल में पहुंची तो मौके पर कसीनो टेबल्स लगी हुयी थीं। यहां भारी मात्रा में कसीनो चिप्स बरामद किये गये। पूछताछ में पता चला कि पकड़े गये 32 लोगों में से चार क्रू पीयर हैं। बता दें कि क्रू पीयर उस शख्स को कहते हैं, जो कसीनो में जुआ खिलाने का काम करता है। ये सभी क्रू पीयर युवतियां थीं। यहां कुल 28 लोग जुआ खेल रहे थे।

पुलिस के अनुसार जुआ खेलने पहुंचे सभी आरोपी दिल्ली, बिजनौर और हरिद्वार के रहने वाले हैं। उनके पास से नगदी और मोबाइल फोन जब्त कर लिये गये हैं। मौके से पांच लाख से अधिक की नगदी और छह से अधिक लग्जरी गाड़ियां बरामद की गयी हैं।  आरोपियों के मोबाइल फोनों की जांच की जा रही है, साथ ही उनकी कॉल डिटेल्स भी निकाली जा रही हैं। पुलिस को उम्मीद है कि इससे इस खेल से जुड़े अन्य लोगों का भी पता चल सकेगा।

वेलनेस सेंटर के बेसमेंट में था कसीनोः नीरज फॉरेस्ट रिजॉर्ट को वेलनेस सेंटर का भी नाम दिया गया है। पुलिस के अनुसार इस वेलनेस सेंटर के पीछे के हिस्से में बेसमेंट बनाया गया है। इस बेसमेंट में ही कसीनो का सेटअप तैयार किया गया था। यहां बड़ी संख्या में शराब की बोतलें भी बरामद की गयी हैं।

पांच बार डांसरों से भी पूछताछः पुलिस छापेमारी के दौरान रिजॉर्ट से पांच अन्य युवतियों को भी हिरासत में लिया गया है। पूछताछ के दौरान इन युवतियों ने बताया कि उन्हें यहां कुछ दिन के लिये बुलाया गया है। वे सभी कसीनो में जुआ खिलाये जाने के दौरान बतौर बार डांसर काम कर रही थीं। पुलिस उनसे और अधिक जानकारी जुटा रही है।

12 घंटे से अधिक चली जांचः नीरज फॉरेस्ट रिजॉर्ट में पुलिस टीमें गुरुवार देर रात पहुंची थीं, शुक्रवार दोपहर तक पुलिस यहां जांच में जुटी रही। इस दौरान पुलिस अधिकारी रिजॉर्ट के दस्तावेजों, रजिस्टरों की जांच करते रहे। इसके अलावा मौके से पकड़े गये लोगों से भी लगातार पूछताछ की जाती रही। रिजॉर्ट स्टाफ से भी घंटों तक पूछताछ की गयी है।

क्षेत्र के दूसरे रिजॉर्टों पर भी होगी जांचः नीरज रिजॉर्ट में कसीनो संचालित होने के खुलासे के बाद पुलिस अब क्षेत्र के दूसरे रिजॉर्टों-होटलों पर भी जांच करने की तैयारी में है। बताया जा रहा है कि जल्द ही पुलिस लक्ष्मणझूला समेत यमकेश्वर क्षेत्र में संचालित रिजॉर्टों में व्यापक अभियान शुरू कर सकती है।

पांच दिन के लिये बुक था रिजॉर्टः सूत्रों की मानें तो यह रिजॉर्ट पांच दिन के लिये बुक कराया गया था। गुरुवार रात को बुकिंग का तीसरा दिन था। इस बीच यहां हर रोज लगातार दिल्ली, हरियाणा और यूपी से वाहनों की आवाजाही लगी हुयी थी। बताया जा रहा है कि बाहरी लोगों की एकाएक बड़ी संख्या में आमद के बाद ही रिजॉर्ट पुलिस के शक के दायरे में आया।

हाल में रेगुलर पुलिस के दायरे में आया है गंगा भोगपुरः लक्ष्मणझूला क्षेत्र का गंगा भोगपुर पहले राजस्व पुलिस के दायरे में आता था। कुछ समय पहले ही गंगा भोगपुर को रेगुलर पुलिस क्षेत्र में शामिल किया गया है। इसके बाद यह क्षेत्र लक्ष्मणझूला थाना क्षेत्र के अंतर्गत आ गया है।

एक डॉक्टर से जुड़ रहे तार!ः पुलिस सूत्रों के अनुसार रिजॉर्ट के तार ऋषिकेश क्षेत्र के एक नामी क्लीनिक से जुड़ने की आशंका है। उक्त क्लीनिक वर्षों पहले बहुत चर्चित रहा था। विवाद के बाद संबंधित क्लीनिक बंद हो गया था। हालांकि, पुलिस अभी गहराई तक जांच के बाद ही स्पष्ट करेगी कि क्लीनिक संचालक का इससे सीधा जुड़ाव है या नहीं।

पौड़ी जिले में अपनी तरह की पहली कार्रवाईः बताया जा रहा है कि पौड़ी जिले में यह अपनी तरह की पहली कार्रवाई है। जिले के किसी रिजॉर्ट में इस तरह कसीनो संचालन का पहली बार खुलासा हुआ है। यही वजह है कि इसके बाद पुलिस ने अब लक्ष्मणझूला क्षेत्र समेत जिले के अन्य स्थानों पर भी जांच शुरू करने का मन बना लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *