Ruckus In AIIMS: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, यानी एम्स ऋषिकेश के सर्जरी वार्ड में, मंगलवार देर शाम अजब नजारा दिखा। यहां, दो महिला डॉक्टरों से अभद्रता और छेड़छाड़ के आरोपी नर्सिंग ऑफिसर को, गिरफ्तार करने के लिये, पुलिस को जीप लेकर वार्ड में घुसना पड़ा। आरोपी के खिलाफ एम्स प्रशासन की ओर से मुकदमा दर्ज कराया जा चुका है।

एम्स ऋषिकेश में दो महिला डॉक्टरों के साथ, छेड़खानी के बाद, बवाल हो गया। जानकारी के अनुसार, दोनों चिकित्सकों के साथ, छेड़खानी और अभद्रता, सोमवार देर शाम तब की गयी, जब वे ऑपरेशन थियेटर में एक सर्जरी कर रही थीं।

महिला चिकित्सकों ने, उस वक्त आरोपी नर्सिंग ऑफिसर को डांटकर, दूर रहने को कहा। बाद में दोनों ने, नर्सिंग अधिकारियों को भी घटना की जानकारी दी। लेकिन, आरोपी ने देर रात, एक महिला चिकित्सक को आपत्तिजनक मैसेज कर डाले।

इसकी जानकारी मिलते ही, एम्स के जूनियर और सीनियर रेजीडेंट्स भड़क गये। इसे लेकर मंगलवार को अस्पताल में खासा बवाल हुआ। रेजीडेंट्स ने एम्स निदेशक, आंतरिक जांच कमेटी से भी मामले की शिकायत की। इसके अलावा, उन्होंने आरोपी पर कार्रवाई नहीं होने पर, हड़ताल पर जाने तक की चेतावनी दे डाली।

डॉक्टरों के गुस्से और घटना की गंभीरता को देखते हुये, अस्पताल प्रशासन ने, तुरंत मामले की आंतरिक जांच शुरू की। देर शाम तक महिला डॉक्टरों से बातचीत, फोन पर किये गये मैसेज आदि की जांच के बाद, अस्पताल प्रशासन की ओर से, आरोपी नर्सिंग ऑफिसर सतीश कुमार के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा लिया।

इसके बाद, देर शाम ऋषिकेश कोतवाली पुलिस ने आरोपी सतीश कुमार को गिरफ्तार कर लिया। सतीश उस वक्त अस्पताल के सर्जरी वार्ड में ही मौजूद था। उसे गिरफ्तार करने के लिये, कोतवाली पुलिस को अपनी जीप लेकर, सर्जरी वार्ड में ही जाना पड़ा। इसका वीडियो भी अब सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

रैंप से पांचवीं मंजिल पर पहुंची पुलिस जीप

जानकारी के अनुसार, रेजीडेंट डॉक्टरों में खासा गुस्सा था। वे अस्पताल परिसर में लगातार नारेबाजी कर रहे थे। पुलिस के लिये, आरोपी को अस्पताल से हिरासत में लेने के बाद, सुरक्षित निकालकर ले जाना, चुनौती बना हुआ था। ऐसे में, पुलिस ने जीप लेकर, पांचवीं मंजिल पर जाने का निर्णय लिया। रैंप से होकर जीप वार्ड में पहुंची, और आरोपी को लेकर निकली।

घटना के बाद भी, ओटी में ड्यूटी कर रहा था आरोपी

जानकारी के अनुसार, महिला चिकित्सकों ने, सोमवार रात ही अस्पताल के अधिकारियों को, घटना की जानकारी दे दी थी। उन्होंने आरोपी पर कार्रवाई की मांग की थी। इसके बावजूद, आरोपी नर्सिंग ऑफिसर मंगलवार को भी ड्यूटी पर था। दोपहर डेढ़ बजे, उसके ऑपरेशन थियेटर में मौजूद रहने की भी जानकारी मिली है।

ओटी रजिस्टर में नाम बदलकर लिखने के आरोप

एम्स के रेजीडेंट डॉक्टरों का आरोप है, कि मंगलवार को आरोपी सतीश कुमार पर कार्रवाई की मांग वे उठा रहे थे। इसके बावजूद, सतीश की ड्यूटी लगायी गयी। डॉक्टरों का आरोप है, कि सतीश ओटी के भीतर मौजूद था। इस दौरान एक सर्जरी भी की जा रही थी।

लेकिन, जब ओटी रजिस्टर चेक किया गया, तो उसमें सतीश कुमार का नाम नहीं लिखा था। इसके स्थान पर चंदन नाम लिखा गया था। डॉक्टरों ने आरोप लगाया, कि रजिस्टर में सतीश कुमार ने अपना नाम चंदन लिखा था, ताकि वह पकड़ में न आ सके।

डॉक्टरों ने उठायी, निलंबन और बर्खास्तगी की मांग

घटना की जानकारी के बाद, एम्स डॉक्टरों ने आरोपी सतीश कुमार के तत्काल निलंबन, और जांच के बाद बर्खास्तगी की मांग उठायी। बताया जा रहा है, कि आरोपी को निलंबित कर दिया गया है। डॉक्टरों ने असिस्टेंट नर्सिंग सुपरिन्टेंडेंट सिनोज के भी निलंबन की मांग रखी है।

एएनएस पर साक्ष्य मिटाने के लगाये आरोप

डॉक्टरों ने, एम्स के सहायक नर्सिंग अधीक्षक सिनोज पर भी, साक्ष्य मिटाने के आरोप लगाये हैं। उन्होंने, एम्स प्रशासन से ओटी रजिस्टर की जांच करने की भी मांग उठायी है। जानकारी के अनुसार, मामले में, एम्स प्रशासन ने एएनएस की भी जांच शुरू कर दी है।

भाजपा प्रत्याशी पर क्यों लगी चुनाव प्रचार करने से रोक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *