Rudraprayag Accident: उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में बड़ा हादसा हो गया है। यहां, चारधाम तीर्थयात्रियों को लेकर जा रही एक टेंपो ट्रेवलर, नेशनल हाईवे से अनियंत्रित होकर अलकनंदा नदी में जा गिरी। वाहन में 17 यात्रियों के सवार होने की सूचना है। पुलिस, एसडीआरएफ टीमों ने, मौके पर पहुंचकर राहत बचाव कार्य शुरू कर दिया है।

जानकारी के अनुसार, शुक्रवार दोपहर करीब 12 बजे, तीर्थयात्रियों को लेकर जा रहा, एक टेंपो ट्रेवलर रुद्रप्रयाग शहर से बद्रीनाथ हाईवे पर निकला। रुद्रप्रयाग नगर से करीब पांच किलोमीटर आगे, रैतोली के पास अचानक यह वाहन, अनियंत्रित होकर सड़क से किनारे खाई की ओर लुढ़क गया। वाहन करीब सौ मीटर नीचे अलकनंदा नदी में जा गिरा।

हादसा होते ही, सड़क से गुजर रहे दूसरे वाहन भी रूक गये। लोगों ने पुलिस को हादसे की जानकारी दी। वहीं, नदी के दूसरी ओर बसे गांवों के लोग भी घटनास्थल की ओर दौड़ पड़े। जानकारी मिलने तक पुलिस, एसडीआरएफ, राजस्व और अन्य विभागों की टीमें मौके पर पहुंच चुकी थीं।

जानकारी के अनुसार हादसे में अब तक 10 यात्रियों की मौत हो जाने की प्रारंभिक सूचना है। हालांकि, आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि अभी नहीं हुयी है। शवों को नदी से निकालने और घायलों को अस्पताल पहुंचाने का काम शुरू कर दिया गया है।

अभी यह साफ नहीं हो सका है, कि वाहन में सवार तीर्थयात्री कहां के रहने वाले थे और वाहन की बुकिंग कहां से करवायी गयी थी। आधिकारिक तौर पर जानकारी सामने आने के बाद, खबर अपडेट की जाती रहेगी।

सड़क किनारे खड़े कुछ स्थानीय लोग भी चपेट में आये

जानकारी के अनुसार, जिस स्थान पर हादसा हुआ, वहां कुछ स्थानीय ग्रामीण भी सड़क के किनारे खड़े हुये थे। वाहन अनियंत्रित होकर, सड़क के किनारे जाता हुआ नदी की ओर गया तो यहां खड़े कुछ लोगों के भी इसकी चपेट में आने की जानकारी मिली है। ऐसे में हादसे में घायलों और मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

सीएम ने जताया शोक, हेली रेस्क्यू करने के आदेश

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने, हादसे पर गहरा शोक जताया है। उन्होंने जिला प्रशासन और शासन स्तरीय अधिकारियों को, घायलों को तत्काल बेहतर इलाज मुहैया कराने के आदेश दिये हैं। सीएम ने आदेश दिया है, कि घायलों को हायर सेंटर रेफर करने के लिये हेली रेस्क्यू किया जाये।

जिला प्रशासन को दुर्घटना की जांच करने के आदेश दिये

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने, रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन को इस हादसे की पूरी जांच करने के आदेश दिये हैं। एक्स पर किये ट्वीट में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने लिखा, ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगतों की आत्मा को शांति प्रदान करें। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की भी कामना की है।

वाहन में क्षमता से अधिक यात्री सवार होने की चर्चा

शुरूआती पूछताछ में, दुर्घटनाग्रस्त वाहन में यात्रियों के खचाखच भरे होने की भी जानकारी सामने आ रही है। कुछ लोगों का कहना है, टेंपो में 16 लोग थे, वहीं कुछ का यह भी कहना था कि वाहन में 25 से अधिक यात्री सवार थे। हालांकि, जिला पुलिस और प्रशासन की ओर से आधिकारिक जानकारी सामने आने के बाद ही इस पर स्थिति साफ हो सकेगी।

यूट्यूब पर बच्चों के शोषण के तरीके सिखाती थी युवती, गाजियाबाद पुलिस ने धरा

बद्रीनाथ और मंगलौर विधानसभा सीटों के लिये भाजपा ने घोषित किये उम्मीदवार

नैनीताल जिले के विश्वविख्यात कैंचीधाम में मेला, आज शाम तक रूट डायवर्जन लागू

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *