Suicide: रुद्रप्रयाग में एक युवक ने पुल से नदी में छलांग लगा दी। पुलिस, एसडीआरएफ, डीडीआरएफ की टीम ने मौके पर पहुंचकर कड़ी मशक्कत के बाद गम्भीर रूप से घायल युवक को निकाला। उसे अस्पताल पहुंचाया गया, लेकिन उसकी मौत हो गयी।

घटना मंगलवार रात की है। जानकारी के अनुसार रात करीब आठ बजे रुद्रप्रयाग जवाड़ी बाईपास के पुल से एक युवक ने नदी में छलांग लगा दी। सड़क से गुजर रहे वाहनचालकों ने इसकी जानकारी जवाड़ी चौकी पुलिस को दी। इस पर पुलिस टीम मौके पर पहुंच गयी।

पुल से नदी तक पहुंचने में दिक्कत को देखते हुये पुलिस ने एसडीआरएफ और डीडीआरएफ टीमों को भी बुला लिया। कुछ ही देर में टीमें राहत बचाव उपकरणों के साथ मौके पर पहुंच गयीं। पुल के किनारों से जवान रास्ता बनाते हुये किसी तरह नदी तक पहुंचे।

पुल से कूदा युवक नदी के बीच पानी में गिरने के बजाय किनारे पर पत्थरों के ऊपर गिरा था। ऊंचाई से गिरकर पत्थरों पर टकराने से उसके सिर, पैरों में गहरी चोटें आ गयी थीं। इससे वह बुरी तरह जख्मी हो गया था। जवानों ने स्ट्रेचर की मदद से उसे मशक्कत के बाद सड़क तक पहुंचाया।

युवक को सड़क पर लाने के बाद एम्बुलेंस से जिला अस्पताल ले जाया गया। अस्पताल पहुंचने से पहले ही उसने दम तोड़ दिया। डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। युवक की शिनाख्त शिवम बुटोला (21) पुत्र बलवंत सिंह बुटोला निवासी बष्टा, अगस्त्यमुनि के रूप में हुयी।

पुलिस ने युवक के परिजनों को घटना की सूचना देने के बाद शव पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया। पुलिस के अनुसार युवक ने यह आत्मघाती कदम क्यों उठाया, अभी साफ नहीं हो सका है। उसके परिजनों से भी इस बाबत जानकारी जुटायी जा रही है। युवक के आत्महत्या करने की संभावित वजहों के संबंध में भी जांच की जा रही है।

दिल्ली से घूमने आया युवक बहा: रुद्रप्रयाग में ही एक अन्य घटना में दोस्त के साथ घूमने के लिये आया दिल्ली का एक युवक संगम पर स्नान करने के दौरान पैर फिसल जाने से बह गया। पुलिस, एसडीआरएफ, डीडीआरएफ टीमें नदी में उसकी तलाश में जुटी हुयी हैं। नदी का जलस्तर बढ़ा होने और बहाव तेज होने के कारण जवानों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मूलतः पौड़ी गढ़वाल निवासी कशिश बहुगुणा (24) पुत्र राजेश बहुगुणा निवासी दिलशाद गार्डन नई दिल्ली और सौरभ भंडारी पुत्र जसवंत सिंह भंडारी निवासी मयूर विहार फेज 3 नई दिल्ली की एक कम्पनी में नौकरी करते थे। बीते दिनों जी20 समिट के चलते दिल्ली में छुट्टी होने पर दोनों घूमने के लिये रुद्रप्रयाग के चोपता आये थे।

मंगलवार को लौटते वक्त दोनों रुद्रप्रयाग संगम पर पहुंचे और यहां नहाने लगे। इसी बीच कशिश का पैर फिसल गया और वह नदी के तेज बहाव में बह निकला। यह देख सौरभ के हाथ-पांव फूल गये। इससे पहले कि वह कुछ कर पाता, कशिश नदी की तेज लहरों में बहता हुआ गायब हो गया।

सौरभ का शोर सुन आसपास के लोग जुट गये। उन्होंने पुलिस को घटना की जानकारी दी। सूचना मिलते ही पुलिस, एसडीआरएफ और डीडीआरएफ की टीमें मौके पर पहुंच गयीं। कशिश को नदी में तलाशने के लिये अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस ने लोगों से संगम में नहाते वक्त सावधानी की अपील की है।

बढ़ा हुआ है नदियों का जलस्तरः रुद्रप्रयाग में केदारनाथ क्षेत्र से आ रही मन्दाकिनी नदी अलकनन्दा नदी में मिलती है। दोनों ही नदियों का बहाव संगम पर काफी तेज रहता है। वहीं, बीते दिनों बारिश के बाद यहां दोनों ही नदियों का जलस्तर भी काफी बढ़ा हुआ है। इसके चलते युवक की तलाश में जुटे एसडीआरएफ कर्मियों को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *