Taiwan Hindu Temple: ताइवान की राजधानी ताइपे में हिन्दू देवी-देवताओं को समर्पित मन्दिर ‘सबका मन्दिर’ भक्तों के लिये खुल गया है। हालांकि, ताइपे में इससे पहले भी कुछ मन्दिर बने हैं, लेकिन ‘सबका मन्दिर’ अपनी तरह का पहला मन्दिर है।

ताइवान की राजधानी ताइपे के सिन्यी (Xinyi) जिले में शनिवार को ‘सबका मन्दिर’ भक्तों के दर्शनार्थ खुल गया। ताइपे में कुछ मन्दिर पहले से हैं, लेकिन वे सभी या तो निजी हैं या फिर किसी संस्था और क्लब के। ये मन्दिर घरों या फ्लैट्स में हैं। इस कारण इन मंदिरों में इन परिवारों, संस्थाओं/क्लबों से जुड़े सदस्य ही दर्शन कर पाते थे।

‘सबका मन्दिर’ इसलिये अपनी तरह का सबसे पहला मन्दिर है, क्योंकि यह सभी लोगों के लिये खुला है। यानी, ताइपे और ताइवान के दूसरे क्षेत्रों में रहने वाले सभी भारतीय, हिन्दू कभी भी इस मन्दिर में दर्शन और पूजन करने के लिये आ सकते हैं।

जानकारी के अनुसार इस मन्दिर का निर्माण ताइपे में करीब 20 साल से रह रहे भारतीयों ने करवाया है। मन्दिर में शिवलिंग की स्थापना के साथ प्रभु श्रीराम, प्रभु श्रीकृष्ण और माता दुर्गा के विग्रह भी प्राण प्रतिष्ठित किये गये हैं। अलग-अलग देवी-देवताओं के विग्रह वाला भी यह ताइपे का पहला मन्दिर है।

मन्दिर के खुल जाने से ताइवान में रह रहे 5000 से अधिक भारतीयों को पूजा-अर्चना के लिये उपयुक्त स्थान उपलब्ध हो गया है। इसे लेकर ताइपे के भारतीय समुदाय में खासा उत्साह और उल्लास है। अब वे भारत से दूर रहकर भी यहां रुद्राभिषेक कराने के साथ रामनवमी, कृष्ण जन्माष्टमी और नवरात्र पूजन कर सकेंगे।

इस्कॉन और जैन मंदिर भी हैं: ताइवान में इस्कॉन ने भी कुछ साल पहले श्रीकृष्ण मन्दिर बनाया है। यहां भी सभी लोग जा सकते हैं, लेकिन यह हमेशा खुला नहीं रहता है। इसी तरह यहां कुछ साल पहले एक जैन मन्दिर भी बना है, लेकिन यह भी हमेशा खुला नहीं रहता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *