Unnao Bus Accident: उत्तर प्रदेश के उन्नाव में बड़ा दर्दनाक हादसा हुआ है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर, यात्रियों को लेकर बिहार से दिल्ली जा रही बस, आगे चल रहे दूध के टैंकर से जा भिड़ी और पलट गयी। टक्कर इतनी भीषण थी, कि बस के परखच्चे उड़ गये। हादसे में 18 की जान चली गयी, जबकि 19 गंभीर रूप से घायल हैं।

जानकारी के अनुसार, बिहार के शिवहर क्षेत्र से यात्रियों को लेकर, एक निजी डबलडेकर बस मंगलवार रात, दिल्ली के लिये निकली थी। सुबह करीब साढ़े पांच बजे बस, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर, माइलस्टोन 248 के पास पहुंची। इसी दौरान चालक बस से नियंत्रण खो बैठा, और बस आगे जा रहे दूध के टैंकर से टकराकर पलट गयी।

हादसा इतना भीषण था, कि टक्कर लगकर पलटते ही, बस के परखच्चे उड़ गये। जानकारी पर उन्नाव जिला प्रशासन और पुलिस के अधिकारी, राहत बचाव दलों के साथ मौके पर पहंुचे। क्रेन की मदद से सड़क पर पलटी बस और टैंकर को सीधा करवाया गया।

बस में फंसे घायलों को निकालने का काम शुरू किया गया, और नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बांगरमउ पहुंचाया गया। इस दौरान 18 यात्रियों की जान चली गयी। 19 घायलों को बांगरमउ में प्राथमिक चिकित्सा उपलब्ध कराने के बाद, उन्नाव जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया गया। जिला चिकित्सालय से भी पांच घायलों को गंभीर हालत में लखनऊ रेफर कर दिया गया है।

तेजरफ्तार और ओवरटेकिंग बने हादसे की वजह!

जानकारी के अनुसार, शुरूआती जांच में मालूम हुआ है, कि एक्सप्रेस वे पर बस काफी तेज रफ्तार में थी। बताया जा रहा है, कि 248 माइलस्टोन पर पहुंचने से, कुछ सेकंड पहले ही दूध के टैंकर ने, बस को ओवरटेक किया था। टैंकर बस से कुछ ही आगे निकला था, कि बस चालक नियंत्रण खो बैठा, और बस बेहद तेज गति से टैंकर से जा भिड़ी।

हादसे में मृतकों की शिनाख्त के चल रहे हैं प्रयास

हादसे में जान गवांने वाले अधिकतर मृतकों की शिनाख्त अभी नहीं हो सकी है। बस में सवार अन्य 19 लोगों के घायल होने से भी, अभी मरने वालों के नाम-पते मालूम नहीं किये जा सके हैं। कुछ के पास मिले दस्तावेजों के जरिये, पुलिस उनका पता लगाने में जुटी है। वहीं, घायलों के नाम-पते मालूम चलने के बाद, उनके परिजनों को हादसे की जानकारी दे दी गयी है।

गहरी नींद में यात्रियों को नहीं मिला संभलने का मौका

हादसा बुधवार सुबह साढ़े पांच बजे हुआ। बस तब तक शिवहर से करीब 550 किलोमीटर का सफर तय कर चुकी थी। बताया जा रहा है, कि हादसे के वक्त बस में सवार अधिकतर यात्री गहरी नींद में थे। ऐसे में किसी को संभलने का मौका तक नहीं मिला। बस टैंकर से भिड़ी तो यात्री टूटती खिड़कियों, सीटों के बीच फंसकर जान गवांते और घायल होते चले गये।

प्रशासन ने जारी किये हेल्पलाइन नंबर

बस हादसे की जानकारी मिलने के बाद, बिहार, यूपी-दिल्ली से लोग, लगातार उन्नाव पुलिस को फोन कर रहे हैं। ऐसे में, उन्नाव जिला प्रशासन ने बस हादसे के बारे में, जानकारी देने के लिये हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिये हैं। इन नंबरों पर फोन कर हादसे के बारे में जानकारी ली जा सकती है। ये हैं नंबरः

1. 0515-2970766
2. 0515-2970767
3. टोल फ्री नंबर 1077
4. 9651432703
5. 9454417447
6. 8081211289

प्रधानमंत्री राहत कोष से मुआवजा राशि की घोषणा

उन्नाव बस हादसे पर प्रधानमंत्री राहत कोष से, मृतकों के परिजनों और घायलों के लिये मुआवजा राशि की घोषणा कर दी गयी है। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी की गयी जानकारी के अनुसार, हादसे में जान गवांने वाले प्रत्येक यात्री के परिजनों को दो लाख और प्रत्येक घायल को 50 हजार रुपये की राशि दी जायेगी।

हादसे में ये यात्री हो गये हैं घायल

  • दिलशाद पुत्र अशफाक निवासी मोदीपुरम मेरठ उत्तर प्रदेश
  • साहिल पुत्र अशफाक निवासी मोदीपुरम मेरठ उत्तर प्रदेश
  • कुमामान पुत्र नसरूल्लाह निवासी नबी करीम दिल्ली
  • सलीम पुत्र मोहम्मद असलम निवासी पिन्नरा कोठी पिपरा सिटी मोतिहारी बिहार
  • चांदनी पत्नी शमशाद निवासी भजनपुरा दिल्ली
  • शबाना पत्नी मोहम्मद शहजाद निवासी भजनपुरा दिल्ली
  • शनाया पुत्री मोहम्मद शहजाद निवासी भजनपुरा दिल्ली
  • मोहम्मद सद्दाम पुत्र मोहम्मद खुर्शीद निवासी मोहल्लागंज शिवगढ़
  • रजनीश कुमार पुत्र विनय कुमार निवासी जहांगीरपुर श्यामपुरा शिवहर बिहार
  • राजदिवस प्रसाद पुत्र जैईसा निवासी जमुआ बगिनिया सीतामढ़ी बिहार
  • लालबाबू दास पुत्र रामसूरत निवासी हिरौता शिवहर बिहार
  • रामप्रवेश कुमार पुत्र लालबाबू दास निवासी हिरौता शिवहर बिहार
  • भारतभूषण कुमार पुत्र लालबाबू दास निवासी हिरौता शिवहर बिहार
  • मोहम्मद शकील पुत्र अब्दुल वजीर निवासी बस्ती निकट कमलानगर मार्केट दिल्ली
  • तौफीक पुत्र अब्दुल वजीर ख्वाजा निवासी बस्ती निकट कमलानगर मार्केट दिल्ली
  • मुन्नी खातून पत्नी अब्दुल वजीर निवासी बस्ती निकट कमलानगर मार्केट दिल्ली
  • जीतू पुत्र राजेंद्र निवासी मनहरा शाहपुरा शिवहर बिहार
  • संतोष कुमार पुत्र राजूराम निवासी पिपरानी शिवहर बिहार

सीएम योगी आदित्यनाथ ने जताया दुर्घटना पर शोक

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने, उन्नाव बस हादसे पर गहरा शोक जताया है। एक्स पर अपने संदेश में, योगी आदित्यनाथ ने लिखा- जनपद उन्नाव में सड़क दुर्घटना में हुई जनहानि अत्यंत दुःखद एवं हृदय विदारक है। मेरी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों के साथ हैं। जिला प्रशासन के अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये गये हैं। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान एवं घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें।

केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत का निधन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *