Uttarakhand Assembly: उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी शुक्रवार को बेहद तल्ख अंदाज में नजर आयीं। अध्यक्ष इस बात पर खफा हैं कि विधायकों की ओर से लगातार विशेषाधिकार हनन की शिकायतें आ रही हैं। इसे लेकर उन्होंने कहा कि अफसरों को जनप्रतिनिधियों को सम्मान देना ही होगा।

हालिया सत्र में विधायकों ने विशेषाधिकार हनन के मामले रखे। विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी से इन मामलों को लेकर हस्तक्षेप और सरकार को निर्देशित करने का अनुरोध भी किया था। बीते दिनों भी अध्यक्ष ने इस पर सख्त निर्देश जारी किये थे।

शुक्रवार को विधानसभा अध्यक्ष ने मुख्य सचिव एमएस संधू को विधानसभा में बुलाया और सभी जिलाधिकारियों, सचिवालय अफसरों और समस्त विभागों के अधिकारियों को निर्देशित करने के लिये कहा। निर्देश दिये कि सभी अधिकारी सभी विधायकों, जनप्रतिनिधियों के प्रोटोकॉल का ध्यान रखें।

बाद में मीडियाकर्मियों से बातचीत में खंडूड़ी ने कहा कि विशेषाधिकार हनन के मामले लगातार आये हैं। विधायक तिलकराज बेहड़, प्रीतम सिंह, आदेश चौहान आदि ने उन्हें इसकी जानकारी दी है। कहा कि जनप्रतिनिधियों के साथ सम्मान का व्यवहार करना आवश्यक है।

इस दौरान तल्ख दिखीं अध्यक्ष ने कहा कि अफसरों को उनकी शक्ल पसन्द आती हो या नहीं, इससे फर्क नहीं पड़ता। अधिकारी ऋतु भूषण खंडूड़ी का नहीं, बल्कि उनके पद का सम्मान करते हैं, यह समझना चाहिये। कहा कि हर विधायक जनता का चुना हुआ है।

इस दौरान बेहद नाराज अंदाज में अध्यक्ष ने कहा कि अधिकारियों की ओर से यह सिर्फ विधायकों के साथ नहीं, बल्कि एक संस्थान के साथ हो रहा है। विधायक अपने पूरे क्षेत्र का प्रतिनिधि है और उसे जनता के काम के लिये ही अफसरों से बात करनी होती है।

अगर अधिकारी विधायकों का फोन उठाने के लिये तैयार नहीं हैं, तो यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है। इस दौरान सरकार की ओर से उठाये जा रहे कदमों के सवाल पर खंडूड़ी ने कहा कि वह निर्देश दे रही हैं, सरकार की ओर से क्या हो रहा है, उसके बारे में सरकार ही बता सकती है।

प्रशासनिक अकादमियों को भेजेंगी पत्र: विधानसभा अध्यक्ष खंडूड़ी ने कहा कि उन्होंने मुख्य सचिव को कड़े शब्दों में अवगत कराया है। इसके अलावा वह जल्द सभी प्रशासनिक अकादमियों को पत्र भी लिखने जा रही हैं, जिसमें प्रशिक्षुओं को प्रोटोकॉल का बारे में बताने को कहेंगी।

उत्तराखंड में अच्छा व्यवहार करें: अध्यक्ष खंडूड़ी ने कहा कि अधिकारियों का व्यवहार अच्छा होना चाहिये। यह उत्तराखंड है, यहां ध्यान रखना जरूरी है, यही हमारा संस्कार है। अफसरों को विधायकों का प्रोटोकॉल देना पड़ेगा।

बनाना रिपब्लिक’ नहीं है: अफसरों से खफा अध्यक्ष खंडूड़ी ने यह भी कहा कि हिंदुस्तान कोई बनाना रिपब्लिक नहीं है, जहां मनमानी चले और कुछ भी नियम फॉलो नहीं किया जाये। कहा कि यहां ऐसा कुछ नहीं चलेगा।

विशेषाधिकार समिति देखेगी मामले: अध्यक्ष ने बताया कि विधायकों की ओर से रखे गये विशेषाधिकार हनन के मामले विधानसभा की विशेषाधिकार समिति के पास भेज दिये गये हैं। जल्द ही समिति इन सभी मामलों पर आवश्यक निर्णय लेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *